ईरान में इंटरनेट पर अंकुश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 15 नवंबर 2009

ईरान में इंटरनेट पर अंकुश

Iran Internet
ईरान की पुलिस ने राजनीतिक उद्देश्यों के लिए बनाई गई वेबसाइटों और इंटरनेट अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए विशेष इकाई गठित की है। इस इकाई के प्रमुख कर्नल मेहरदाद ओमिदी का कहना है कि राजनीति के लिए किसी को अपमानित करने और झूठ फैलाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं होने दिया जाएगा.

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव के दौरान मतगणना को लेकर उठे विवादों पर भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे और उस समय इंटरनेट का व्यापक इस्तेमाल किया गया था। तब सरकार ने अधिकतर विपक्षी वेबसाइटों को प्रतिबंधित कर दिया था. इनमें से अधिकतर चुनाव में पराजित घोषित किए गए उम्मीदवारों के थे.

लेकिन राजनितिक के तौर पर सक्रिय सरकार विरोधी गुट लगातार नए वेबसाइट बनाते रहे हैं क्योंकि सरकारी मीडिया तक उनकी पहुँच नहीं है. कर्नल ओमिदी का कहना है, "इंटरनेट के विस्तार को देखते हुए अपराध के लिए इसके इस्तेमाल को भी रोकने की ज़रूरत है." इस इकाई में 12 लोग शामिल है. ईरानी विशेषज्ञों का कहना है कि इसका मूल मकसद विपक्ष की धार को कुंद करना है।

पत्रकार अकबर मोंतजाबी का कहना है, "अधिकारियों को पता है कि इंटरनेट उन कुछेक माध्यमों में से एक से है जिसके ज़रिए विपक्ष अपनी बात लोगों तक पहुँचा सकता है। वे विपक्षी आवाज़ को बंद करना चाहते हैं." इसी साल जून में हुए चुनावों के बाद दोबारा चुनाव कराने की माँग पर भारी विरोध प्रदर्शन हुए थे जिसमें 30 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई थी.



कोई टिप्पणी नहीं: