नार्वे में आतंकी हमला, दहला यूरोप. 87 मरे. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 23 जुलाई 2011

नार्वे में आतंकी हमला, दहला यूरोप. 87 मरे.

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में एक शक्तिशाली बम विस्फोट और सत्ताधारी लेबर पार्टी के युवाओं के एक शिविर में अज्ञात बंदूकधारी द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 87 लोगों की मौत हो गई। बीबीसी के मुताबिक ओस्लो में सरकारी इमारत के पास हुए बम विस्फोट में आस-पास के मकानों को काफी नुकसान पहुंचा है। इस विस्फोट में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। कुछ ही घंटे के बाद युवाओं के एक शिविर में एक बंदूकधारी द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 10 लोग मारे गए। बंदूकधारी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सरकार की तरफ से यह पुष्टि की गई है कि वह नॉर्वे का नागरिक है। पुलिस का कहना है कि 32 साल के इस हमलावर के बम विस्फोट से भी तार जुड़े होने का संदेह है।

उधर, प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर पुलिस की वर्दी पहने हुए था। नॉर्वे के प्रधानमंत्री जेंस स्टोलटेनबर्ग का कार्यालय भी बम विस्फोट में क्षतिग्रस्त हो गया। उन्होंने इस विस्फोट को 'खूनी और कायरतापूर्ण' करार दिया है। स्टोलटेनबर्ग ने कहा इस तरह के हमलों से नॉर्वे के लोकतंत्र और आदर्शों को नष्ट नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, "नॉर्वे एक छोटा देश है, लेकिन हमें उस पर गर्व है। किसी भी तरह का बम हमला हमें चुप होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।"

गोलीबारी के बाद से ही कुछ लोग लापता बताए जा रहे हैं। राहत एवं बचाव टीमें लगातार काम कर रही हैं। गोलियों से बचने के लिए लोग पानी में कूद गए। प्रधानमंत्री स्टोलटेनबर्ग रविवार को शिविर का दौरा करनेवाले हैं। विदेश मंत्री जोनास गहर स्टोरे ने गुरुवार को शिविर का दौरा किया था। गौरतलब है कि किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

उन्होंने कहा, "नार्वे एक छोटा देश है लेकिन हमे उस पर गर्व है। किसी भी तरह का बम हमला हमे चुप होने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।" गोलीबारी के बाद से ही कुछ लोग लापता बताए जा रहे हैं। राहत एवं बचाव टीमें लगातार काम कर रही हैं। गोलियों से बचने के लिए लोग पानी में कूद गए। इस बीच प्रधानमंत्री स्टोलटेनबर्ग ने नॉर्वेजियन टेलीविजन से फोन पर बातचीत में कहा कि सरकार के सभी मंत्री सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें सलाह दी गई है कि वे अभी कहां हैं, इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं दें।

ओस्लो पुलिस के सहायक कांस्टेबल प्रमुख एजिल व्रेके ने बीबीसी से बातचीत में कहा कि राहत बचाव कार्य तेजी से चल रहे हैं। उन्होंने कहा, "और विस्फोट हो सकते हैं, इसलिए हम लोगों को सतर्क कर रहे हैं, ताकि वे सुरक्षित जगहों की ओर जा सके। हमने पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर दी है। बम निरोधी दस्ता घटनास्थलों पर है।"
ओस्लो विश्वविद्वालय अस्पताल के एक प्रवक्ता ने बताया कि 10 लोगों को उपचार के लिए लाया गया है। इनमें से कुछ की हालत गम्भीर है। नॉर्वे की रेडक्रॉस के संचार प्रमुख ओइस्टीन मजारम ने कहा कि विस्फोट के कारण उनके कार्यालय बंद कर दिए गए हैं।

उन्होंने बीबीसी से कहा, "ऐसा जोरदार विस्फोट हुआ कि उसकी आवाज राजधानी ओस्लो की सभी इलाकों में सुनी जा सकती थी।" मजारम ने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय की 17 मंजिला इमारत जल रही है। उन्होंने कहा, "शुक्रवार को दोपहर बाद यह इलाका काफी व्यस्त था। गलियों में लोग बड़ी संख्या में थे और जिन इमारतों में कई लोग काम कर रहे थे वे अब जल रही हैं।" मजारम ने कहा कि इस घटना से ओस्लो और समूचे नॉर्वे के लोग स्तब्ध हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: