बिहार सरकार मुखिया का व्यक्तित्व निखारेगी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 25 जुलाई 2011

बिहार सरकार मुखिया का व्यक्तित्व निखारेगी.


बिहार सरकार अब मुखिया जी का व्यक्तित्व निखारेगी। देश की जानी-मानी हस्तियां उन्हें तरक्की की राह दिखाएंगी।  पंचायत प्रतिनिधियों को ट्रेनिंग देने के लिए एक पाठशाला बन रही है। पंचायती राज विभाग इस पाठशाला में देश के कुछ जाने-माने समाजसेवियों को भी बुलाने की कोशिश में है। 

त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में हाल ही में जीतकर आए प्रतिनिधियों को सरकार कुछ ऐसी ही शख्सियतों से रु-ब-रु कराना चाह रही है। प्रतिनिधियों को इस पाठशाला में न सिर्फ बेहतरीन काम करने के तरीके सीखाए जाएंगे बल्कि समाज के लिए कुछ खास करने की प्रेरणा भी मिलेगी।

नियम और योजनाओं की बारीकी ही नहीं, बल्कि कम्प्यूटरीकृत सिस्टम से भी रु-ब-रु होंगे। पंचायती राज विभाग इन दिनों देश के कुछ ऐसी ही शख्सियतों से संपर्क कर रहा है जो इन प्रतिनिधियों को ट्रेनिंग देने के लिए अपना समय दें। पटना से प्रखंडों तक लगने वाली पाठशाला को एक साथ संबोधित करेंगे। बीएसएनएल के सहयोग से सरकार इसके इंतजाम में लगी है। सभी जिला एवं प्रखंड मुख्यालयों में समूह में मौजूद पंचायत प्रतिनिधि इन हस्तियों को एलसीडी स्क्रीन पर देखेंगे और सुनेंगे।

पंचायत सदस्य से लेकर जिला परिषद सदस्य तक अगस्त में आयोजित होने वाले इस पाठशाला में हिस्सा लेंगे। पंचायतीराज व्यवस्था को सशक्त बनाने की दिशा में सरकार के इस कदम को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। --प्रतिनिधियों की संख्या8443 मुखिया, 1 लाख 15 हजार 876 वार्ड सदस्य, 11 हजार 700 पंचायत समिति सदस्य एवं 1162 जिला परिषद सदस्य--‘प्रतिनिधियों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है। बिहार ही नहीं बल्कि बाहर के भी ख्यातिप्राप्त सामाजिक हस्तियों से संपर्क की कोशिश हो रही है। विभाग में इसके लिए खासतौर पर एक क्षमतावर्धन कोषांग का गठन किया गया है।