बिहार में विकाश की अपार संभावनाएं. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 31 जुलाई 2011

बिहार में विकाश की अपार संभावनाएं.

बिहार के राज्यपाल देवानंद कुंवर ने रविवार को बिहार को भारत का भविष्य बताते हुए कहा कि इस राज्य में विकास की अपार संभावना है और सरकार को इस दिशा में ईमानदारी से कोशिश करनी चाहिए। यहां आयोजित एक कार्यक्रम में राज्यपाल ने कहा कि बिहार अपनी पुरानी गरिमा को हासिल करने और नई पहचान बनाने को आतुर है। इसके लिए इस प्रदेश के बुद्धजीवियों, समाज सेवियों, राजनीतिज्ञों, किसानों और अन्य क्षेत्रों के लोगों का सहयोग जरूरी है।

राज्यपाल ने कहा कि बिहार का अतीत काफी गौरवशाली रहा है, शिक्षा एवं अध्यात्म के क्षेत्र में यह प्रदेश अग्रणी रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य का नालंदा और विक्रमशिला विश्वविद्यालय और मिथिला के संस्कृत प्रतिष्ठानों में ज्ञान, दर्शन, अर्थशास्त्र, साहित्य आयुर्वेद और अन्य विषयों की पढ़ाई के लिए बाहर से स्टूडेंट्स आया करते थे।

राज्यपाल कुंवर ने कहा कि बिहार ने अनेक ऋषियों और महान हस्तियों को जन्म दिया है। ऐसे में
बिहार की पुरानी गरिमा को फिर से वापस लाने के लिए यहां मौहाल तैयार करना होगा। उन्होंने आशा व्यक्त की कि बिहार अपनी खोई गरिमा को प्राप्त कर लेगा और भविष्य में एक अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: