यूंपी 11 प्रत्याशियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 31 जनवरी 2012

यूंपी 11 प्रत्याशियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज.


चुनाव आयोग ने स्टिंग आपरेशन में कारपोरेट घरानों से चुनाव के लिये ‘रिश्वत’ मांगते दिखाये गये उत्तर प्रदेश के तीन मौजूदा विधायकों सहित 11 प्रत्याशियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाया है. 

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया, ‘समाचार चैनल के स्टिंग आपरेशन में कारपोरेट घरानों से चंदा मांगते दिखाये गये तीन मौजूदा विधायकों सहित विधानसभा चुनावों में 11 प्रत्याशियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करा दी गयी है.’
उन्होंने बताया कि जिन प्रत्याशियों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है उनमें प्रबुद्ध नगर जिले की विभिन्न सीटों से प्रत्याशी किरनपाल कश्यप,अयूब जंग, सलीम अंसारी और वीरेन्द्र सिंह चौहान, पीलीभीत जिले के सैय्यद जकी और सुखलाल,सहारनपुर के नाहिद हसन, गाजियाबाद के नरेन्द्र सिंह सिसौदिया, जेपी नगर के हरपाल सिंह, बिजनौर के शाहनवाज राना और मुरादाबाद के जगतपाल सिंह शामिल हैं.

सिन्हा ने बताया कि इनमें से सुखलाल, हरपाल सिंह और शाहनवाज राना वर्तमान में भी विधायक हैं.
चुनाव आयोग ने 27 जनवरी को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिन्हा को निर्देश दिया था कि वे गाजियाबाद,प्रबुद्धनगर,बिजनौर,पीलीभीत,मुरादाबाद,सहारनपुर और जेपी नगर के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को समाचार चैनल के स्टिंग आपरेशन में कारपोरेट घरानों से ‘घूस’ मांगने वाले प्रत्याशियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाने के निर्देश दें.

आयोग ने कहा, ‘चैनल ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के 11 प्रत्याशियों को चुनावों में करोड़ों रुपए खर्च करने और इस काम के लिये चंदा देने वाले कारपोरेट घरानों को बदले में समान सोच वाले विधायकों का समूह बनाकर फायदा पहुंचाने की बात स्वीकार की है,जोकि आईपीसी की धारा 171बी के तहत घूस की श्रेणी में आता है,इसलिए इनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज करके कार्यवाही होनी चाहिए.’आयोग ने इस संबंध में जांच के लिए लखनऊ स्थित आयकर विभाग की जांच शाखा को भी निर्देश दिया था. विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े उक्त 11 संभावित प्रत्याशियों ने यह भी बताया था कि वे चुनाव में डमी उम्मीदवार खड़े करने,मतदाताओं को शराब आदि बांटनें एवं चुनाव जीतने के लिये अन्य उपायों में एक से तीन करोड़ रुपए तक खर्च करते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: