यूपी चुनाव में अपराधिक छवि वाले उम्मीदवार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 28 जनवरी 2012

यूपी चुनाव में अपराधिक छवि वाले उम्मीदवार.


उत्तर प्रदेश विधानसभा के लिये आगामी आठ फरवरी को होने वाले पहले चरण के चुनाव के मैदान में आपराधिक छवि वाले 38 प्रतिशत उम्मीदवार तथा 51 फीसदी करोड़पति प्रत्याशी हैं।

चुनावों पर निगाह रखने वाली संस्था उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच द्वारा आज यहां जारी आंकड़ों के मुताबिक सूबे में होने वाले पहले चरण के चुनाव में कुल 867 प्रत्याशी मैदान में हैं। जिनमें से 284 प्रमुख उम्मीदवारों द्वारा नामांकन के वक्त दाखिल हलफनामों के अध्ययन से पता लगता है कि उनमें से 38 प्रतिशत प्रत्याशी आपराधिक छवि के हैं।
     
आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2007 में राज्य में हुए पिछले विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 28 प्रतिशत उम्मीदवारों का आपराधिक इतिहास था, मगर इस बार इसमें 10 फीसदी का इजाफा हो गया है। प्रमुख राजनीतिक दलों पर गौर करें तो इस चरण में उतारे गये 55 उम्मीदवारों में से सपा ने आपराधिक छवि के 28, बसपा तथा भाजपा ने 55 में से 24-24, कांग्रेस ने 54 में से 15, पीस पार्टी ने 42 में से 12, जनता दल यूनाइटेड ने 20 में से पांच तथा राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने एक उम्मीदवार को मैदान में उतारा है। इन 109 उम्मीदवारों में से 46 पर हत्या, डकैती, अपहरण तथा रंगदारी वसूली जैसे संगीन अपराधों के मुकदमे दर्ज हैं। पहले चरण के चुनाव में ताल ठोंक रही मुख्य सियासी पार्टियों में से बसपा के प्रत्याशियों की सम्पत्तियों का औसत सबसे ज्यादा है। उसके उम्मीदवारों की सम्पत्ति का औसत तीन करोड़ 83 लाख रुपए है।

आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में ताल ठोंक रहे समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशियों की सम्पत्ति का औसत एक करोड़ 74 लाख रुपए, कांग्रेस उम्मीदवारों की सम्पत्ति का औसत एक करोड़ 34 लाख, पीस पार्टी उम्मीदवारों की सम्पत्ति का औसत एक करोड़ एक लाख तथा जनता दल यूनाइटेड के उम्मीदवारों की सम्पत्ति का औसत 32 लाख नौ हजार रुपए है। महिलाओं को प्रतिनिधित्व देने के मामले में सभी प्रमुख दल फिसडडी रहे हैं। पहले चरण के चुनाव में खड़े 867 प्रत्याशियों में से सिर्फ 65 यानी केवल सात प्रतिशत महिलाएं हैं। भाजपा ने छह, बसपा ने पांच तथा सपा और कांग्रेस ने चार-चार महिलाओं को टिकट दिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण के चुनाव में 44 मौजूदा विधायक मैदान में हैं। वर्ष 2007 में हुए राज्य विधानसभा के पिछले चुनाव में उनकी औसत सम्पत्ति एक करोड़ 43 लाख रुपए थी, जो साल 2012 तक बढ़कर तीन करोड़ आठ लाख रुपए हो गयी है। पहले चरण के चुनाव में खड़े उम्मीदवारों में से कर्नलगंज सीट से बसपा के उम्मीदवार अजय प्रताप सिंह सबसे धनी प्रत्याशी हैं। उनके पास 12 करोड़ आठ लाख रुपए की जायदाद है। उनके बाद शोहरतगढ़ से कांग्रेस के उम्मीदवार छह करोड़ 56 लाख रुपए है जबकि बाराबंकी से बसपा उम्मीदवार संग्राम सिंह वर्मा साढ़े पांच करोड़ रुपए की सम्पत्ति के साथ इस फेहरिस्त में तीसरे पायदान पर हैं। 
     
आयकर रिटर्न दस्तावेज के अध्ययन से पता लगा है कि बसपा प्रत्याशी रंजना बाजपेयी की सालाना आमदनी सबसे ज्यादा 91 लाख 51 हजार रुपए है। बसपा के ही विनय शंकर 78 लाख 22 हजार रुपए वार्षिक आय के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: