आदिवासी क्षेत्रों में झण्डा नो मेरो - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 28 जनवरी 2012

आदिवासी क्षेत्रों में झण्डा नो मेरो

             गणतंत्र दिवस पर उमड़ता है उत्सवी उल्लास


मानव सभ्यता के साथ ही जीवन के हर क्षण में आनंद की प्राप्ति मनुष्य का परम अभीष्ट होता है और उसी के लिए वह अहर्निश प्रयत्नशील रहा है।  मानव मात्र के प्रत्येक कर्म के पीछे यही आत्म आनंद रहा है।

भारतीय संस्कृति में हर दिन कोई न कोई तीज-त्योहार और पर्व इसी भावना के द्योतक हैं जिनके सहारे मानव समुदाय निरन्तर उल्लास और उत्साह में निमग्न रहकर जीवन यात्रा को गतिमान करता रहा है।

देश के कुछ हिस्सों में साल भर उत्सवी माहौल रहता है। इन्हीं में वागड़ अंचल भी है जहां विभिन्न पर्व-त्योहारों और उत्सवों की श्रृंखला में स्वाधीनता दिवस तथा गणतंत्र दिवस भी समाहित हैं। इन्हें आदिवासी क्षेत्रों बांसवाड़ा और डूंगरपुर तथा आस-पास के क्षेत्रों में किसी विशाल मेले से कम नहीं आँका जाता।

इस दिन गांव-कस्बों और शहरों में होने वाले आयोजनों में भारी जनोत्साह लहराता ही है लेकिन बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर दोनों जिला मुख्यालयों पर आयोजित होने वाले जिलास्तरीय मुख्य समारोहों में भी आस-पास के गांवों से बड़ी संख्या में ग्राम्य नर-नारियों का ज्वार उमड़ता है। इन आयोजनों को स्थानीय बोली में ‘झण्डा नो मेरो’ अर्थात झण्डे का मेला नाम दिया गया है।

प्रातः होने वाले इन समारोहों में ध्वजारोहण से लेकर अंतिम कार्यक्रम राष्ट्रगान से समाप्ति तक यह ग्राम्य समुदाय डूंगरपुर के लक्ष्मण मैदान तथा बांसवाड़ा के कुशलबाग मैदान में जमा रहता है। ये लोग किसी पारंपरिक उत्सव या मेले की तर्ज पर ही सज-धज कर पूरे उल्लास से आते हैं और राष्ट्रीय पर्वों का उत्साह बाँटते हैं।

इन समारोहों की समाप्ति के बाद इनका रुख शहर के बाजारों की तरफ होता है जहाँ खरीदारी के साथ ही खाने-पीने की दुकानों पर खूब भीड़ लगती है। दोपहर बाद तक शहर के विभिन्न स्थलों तथा उद्यानों में भ्रमण के बाद यह ग्राम्य समुदाय वापस गांवों की ओर रुख करता है।

राष्ट्रीय पर्वों पर ग्राम्य समुदाय की बड़ी संख्या और इनमें लहराता उत्साह तथा इन पर्वो का उल्लास इनके चेहरों से अच्छी तरह पढ़ा जा सकता है।
आम ग्रामीणों तक के मन में राष्ट्रभक्ति का दिग्दर्शन कराने वाले ये झण्डे के मेले वागड़ की उत्सवी संस्कृति का अहम् हिस्सा हैं।



डॉदीपक आचार्य)
महालक्ष्मी चौकबांसवाड़ा-राज.

कोई टिप्पणी नहीं: