बीजेपी का घोषणा पत्र जारी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 जनवरी 2012

बीजेपी का घोषणा पत्र जारी.


उत्तर प्रदेश में अगर भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई तो पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण के तहत मुस्लिमों को दिए गए 4.5 फीसदी के आरक्षण को खत्म करेगी। उमा भारती, सूर्य प्रताप शाही, कलराज मिश्र और मुख्तार अब्बास नकवी ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणा पत्र जारी कर दिया है। 

72 पेजों के घोषणापत्र में अयोध्या में राम मंदिर के बारे में भी एक पैराग्राफ में जिक्र किया गया है। पार्टी की प्रदेश ईकाई के अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही से जब इस बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पार्टी सत्ता में आई तो हम राम मंदिर के निर्माण में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर भव्य मंदिर का निर्माण करेंगे। 

घोषणा पत्र के बारे में विस्तार से बताते हुए पार्टी की प्रदेश ईकाई के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश सिंह ने कहा, 'सत्ता में आए तो शुचिता, सामाजिक न्याय और समरसता, अंत्योदय और समता आधारित विकास देंगे। हम ईमानदार, संवेदनशील प्रशासनिक व्यवस्था का वादा करते हैं। सत्ता में आए तो पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी के आरक्षण को फिर से बहाल करेंगे।' प्रदेश के पूर्व मंत्री ओम प्रकाश सिंह ने वादों का अंबार लगाते हुए कहा, 'बीजेपी सत्ता में आई तो जैविक खाद के उपयोग को बढ़ाया जाएगा। रासायनिक खाद के उपयोग को घटाएंगे। 

गन्ना उत्पादन के लिए नए प्रकार के बीज तीन साल के अंदर उपयोग में लाए जाएंगे। 1 फीसदी ब्याज पर किसानों को कर्ज देंगे। नई कृषि नीति बनाई जाएगी। किसानों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करेंगे। किसानों को मुफ्त सिंचाई की सुविधा दी जाएगी। 1000 करोड़ रुपये के किसान कल्याण कोष बनाएंगे। कृषक कल्याण आयोग बनाएंगे। ब्लॉक पर कम दरों पर अपनी फसल बेचने को बाध्य न हो, इसलिए ब्लॉक स्तर पर न्यूनतम दरों पर गोदाम बनाए जाएंगे।'

पार्टी ने राज्य के गरीब तबके को लुभाते हुए ऐलान किया, 'बीजेपी सत्ता में आई तो गरीबों के लिए चिकित्सा कार्ड बनेंगे। गरीब वर्ग के लोग किसी भी चिकित्सालय में मुफ्त इलाज करा सकेंगे। गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों को एक गाय दी जाएगी। गरीबों को दो रुपये किलो गेहूं और तीन रुपये किलो चावल देने का भी वादा है। वृद्धावस्था समेत कई पेंशनों की रकम को बढ़ाया जाएगा। पांच हजार की कीमत पर छात्रों को लैपटॉप, एक हजार पर टैबलेट, छात्राओं को मुफ्त साइकिल दी जाएगी। गरीब छात्रों को लैपटॉप मुफ्त दिया जाएगा। 

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई का भी वादा किया है। पार्टी के मुताबिक हूजी और सिमी जैसे संगठनों के खिलाफ कठोर कदम उठाए जाएंगे। सत्ता में आने पर बीजेपी ई-गवर्नेंस में हिंदी के इस्तेमाल को बढ़ावा देगी। वहीं, भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जनता की नब्ज पकड़ने की कोशिश में पार्टी ने ऐलान किया है कि सशक्त लोकायुक्त कानून बनाकर मुख्यमंत्री को इसके दायरे में लाया जाएगा।' 

वहीं, पार्टी ने मायावती के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार की जांच के लिए आयोग गठित करने का वादा भी किया है। राज्य में बड़ी तादाद में मौजूद बेरोजगारों के हितों का ध्यान रखते हुए पार्टी ने पांच साल में एक करोड़ नौकरियां देने का वादा भी किया है। 1.5 लाख शिक्षा मित्रों को स्थायी करने का वादा भी किया गया है। साथ ही शिक्षकों की नौकरी में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। इस मौके पर मौजूद पार्टी के नेता सुधींद्र कुलकर्णी ने कहा, 'बीजेपी शासित अन्य राज्यों जैसे विकास का वादा। यह घोषणापत्र नहीं संकल्पपत्र है।' बीजेपी अपना विज़न डॉकुमेंट पहले ही घोषित कर चुकी है।

केंद्रीय कानून मंत्री सलमान खुर्शीद, बेनी प्रसाद वर्मा और रीता बहुगुणा जोशी कांग्रेस की ओर से आज विज़न डॉकुमेंट जारी करेंगे। लेकिन पार्टी का विजन डॉकुमेंट जारी होने से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री गुलाम नबी आज़ाद ने ऐसा बयान दिया है, जो शायद पार्टी के महासचिव राहुल गांधी को अच्छा न लगे। आजा़द ने कहा है, 'उत्तर प्रदेश में कांग्रेस सरकार नहीं बना पाएगी, लेकिन विधानसभा चुनाव में पार्टी 100 सीटें जीतेगी।'  

कोई टिप्पणी नहीं: