स्टेम कोशिकाओं से नेत्रहीनो में सुधार के संकेत. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 24 जनवरी 2012

स्टेम कोशिकाओं से नेत्रहीनो में सुधार के संकेत.


वैज्ञानिकों का दावा है कि भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं का इस्तेमाल कर किए गए प्रायोगिक इलाज के बाद, दो नेत्रहीन महिलाएं अब थोड़ा बहुत देख सकती हैं। एक ओर जहां भ्रूणीय स्टेम कोशिकाएं सबसे पहले करीब एक दशक पूर्व अलग की गई थीं वहीं ज्यादातर अनुसंधान प्रयोगशाला में पशुओं पर किया गया।  
    
नए परिणाम मनुष्यों में दृष्टि संबंधी समस्या के लिए पहले परीक्षणों से मिले हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह काम अब तक शुरुआती अवस्था में ही है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में स्टेम कोशिकाओं के विशेषज्ञ पॉल नोफलर ने बताया कि इस शोध से काफी प्रोत्साहन मिल सकता है पर इस तरह के उपचार की योजना के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी।
    
कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में, पिछले साल गर्मियों में, दोनों नेत्रहीन महिलाओं की एक एक आंख में भ्रूणीय स्टेम कोशिकाओं से तैयार की गई कोशिकाएं इंजेक्शन के जरिये प्रविष्ट कराई गईं। एक मरीज में नेत्रहीनता का कारण आम था यानी उम्र संबंधी मैक्युलर क्षरण। दूसरी मरीज स्टारगैर्ड बीमारी से प्रभावित थी जिसमें आंखों की रोशनी चली जाती है। दोनों की ही बीमारियों का कोई इलाज नहीं है।
    
भ्रूणीय स्टेम कोशिका से इलाज के चार माह बाद दोनों की रोशनी में सुधार के संकेत मिले। स्टारगैर्ड बीमारी की मरीज जहां कोई भी अक्षर नहीं पढ़ पाती थी, वह इलाज के बाद कम से कम पांच बड़े अक्षर पढ़ने में सक्षम हो गई। बहरहाल, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि मैक्युलर क्षरण प्रभावित मरीज की आंख की रोशनी में सुधार का कारण मनोवैज्ञानिक हो सकता है क्योंकि उसकी जिस आंख का इलाज नहीं किया गया था, उसकी रोशनी में भी सुधार प्रतीत हुआ। अध्ययन से अलग कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि दष्टि में सुधार के दावे के बावजूद दोनों महिलाएं कानूनी तौर पर नेत्रहीन ही हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: