भारतीय बच्चों को वापस कर दे: भारत - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 24 जनवरी 2012

भारतीय बच्चों को वापस कर दे: भारत


भारत ने सोमवार को नार्वे से कहा कि वह उन दो भारतीय बच्चों को वापस कर दे जिन्हें अपने माता-पिता से अलग करके, किसी अन्य को पालन-पोषण के लिए दिया गया है. स्थानीय अदालत के आदेश पर इन बच्चों की देखभाल की जा रही है. विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने नार्वे के अपने समकक्ष से बात की है.

कृष्णा ने बताया कि नार्वे के दूतावास में वरिष्ठ राजनयिक से बातचीत करने के बाद उन्हें आशा है कि इस समस्या का हल निकल जाएगा. उन्होंने कहा, "मैं उनसे तत्काल और सौहार्दपूर्ण समाधान निकालने तथा यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि बच्चे अपनी माता-पिता के पास पहुंच जाएं.  बच्चे भारतीय नागरिक हैं और बच्चों के हितों की रक्षा करना सरकार और उनके परिवार का न्यायोचित अधिकार है."

विदेश मंत्री कृष्णा ने नार्वे की सरकार को यह भी बता दिया है कि भारत का मजबूत संवैधानिक ढांचा है और बच्चों के हितों की रक्षा के लिए यहां संस्थागत व्यवस्था है. उल्लेखनीय है कि नार्वे के स्टावैंगर में रहने वाले प्रवासी भारतीय दंपति अनुरूप और सागरिका भट्टाचार्य के तीन साल के बेटे अभिज्ञान तथा एक साल की बेटी ऐश्वर्या को पिछले वर्ष मई में इस अधार पर नार्वे के बाल कल्याण सेवा द्वारा संरक्षण में ले लिया गया था कि उनके माता-पिता बच्चों की देखभाल उचित तरीके से नहीं करते. 

कोई टिप्पणी नहीं: