जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 फ़रवरी 2012

जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक.


मेक्सिको में हो रही जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक में ब्राजील के वित्त मंत्री ने यूरोपीय देशों को पेशकश की है. उन्होंने कहा है कि भारत और ब्राजील जैसे विकासशील देश यूरोपीय देशों को ऋण संकट से निपटने के लिए और पैसे दे सकते हैं लेकिन बदले में विकासशील देशों को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में उन्हें ज्यादा अधिकार देने होंगे. 

ब्राजील ने विकासशील देशों की ओर से दो शर्ते रखी हैं-पहला ये कि खुद यूरोपीय देशों को इस संकट से निपटने के लिए और धनराशि देनी होगी. और दूसरा ये कि आईएमएफ़ में सुधार लागू होने चाहिए. 

 जी-20 बैठक में ये धारणा बनी हुई है कि यूरोप की मदद करने का दारोमदार बाकी देशों पर नहीं है बल्कि यूरोपीय देशों को स्वयं और कदम उठाने होंगे. जहाँ तक आईएमएफ़ में सुधारों की बात है तो इससे विकासशील देशों को संगठन में और अधिकार मिल सकेंगे. 2008 में भारत, रूस और चीन ने आईएमएफ़ के आपदा कोष में अपना योगदान बढ़ा दिया था और उनसे वादा किया गया था कि उन्हें ज्यादा अधिकार मिलेंगे. लेकिन अब तक ये सुधार लागू नहीं किए गए हैं. यूरोपीय देश इस बात के इच्छुक नहीं दिखते कि आईएमएफ के बोर्ड में अपने पद छोड़ें. मेक्सिको सिटी में वित्त मंत्रियों हो रहे सम्मेलन के बाद जून में जी-20 देशों के राष्ट्र अध्यक्षों की बैठक होगी.

कोई टिप्पणी नहीं: