कृपाशंकर सिंह का अध्यक्ष पद से इस्तीफा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 22 फ़रवरी 2012

कृपाशंकर सिंह का अध्यक्ष पद से इस्तीफा.


मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष कृपाशंकर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। भ्रष्टाचार और आय के अधिक संपत्ति के मामले में बुरी तरह फंसने के बाद कृपाशंकर ने ये कदम उठाया। आज ही बांबे हाईकोर्ट ने मुंबई पुलिस कमिश्नर को उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत मामला दर्ज करने और उनकी अचल संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया था। वैसे बीएमसी चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद भी उनपर अपने पद से इस्तीफा देने का दबाव था।

कृपाशंकर सिंह पर अपनी बेटी, बेटा, दामाद और पत्नी के नाम पर बेनामी 300 करोड़ की संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। मुंबई के हीरानंदानी में फ्लैट, बांद्रा में प्लैट, पाली हिल में बंगला, रायगढ़ में कई एकड़ जमीन, विले पार्ले में तीन फ्लैट, सांताक्रूज की बैंक में कई करोड़ रुपये के ट्रांजेक्शन उनके गले की फांस बन गए हैं।

आरटीआई एक्टीविस्ट संजय तिवारी ने दो साल पहले कृपाशंकर सिंह की मुंबई की तमाम संपत्तियों और बैंक अकाउंट्स की जांच करवाने और आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज करने की मांग की थी। हाईकोर्ट ने याचिका मंजूर करते हुए एंटी करप्शन ब्यूरो को कृपा की संपत्ति की जांच करने का आदेश दिया था। 16 महीने की जांच के बाद एसीबी ने जो रिपोर्ट हाईकोर्ट को सौंपी उसके बाद बुधवार को हाईकोर्ट की डबल बैंच ने मुंबई पुलिस कमिश्नर अरूप पटनायक को कृपा के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कृपा की सभी अचल संपत्तियों को जब्त कर उसके खिलाफ जांच करने का आदेश दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं: