मूक फिल्म 'द आर्टिस्ट' सर्वश्रेष्ठ फिल्म. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 27 फ़रवरी 2012

मूक फिल्म 'द आर्टिस्ट' सर्वश्रेष्ठ फिल्म.


लॉस एंजेलेस में 84वें ऑस्कर समारोह में मूक फिल्म 'द आर्टिस्ट' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार मिला है. इसके अलावा 'द आर्टिस्ट' को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, सर्वश्रेष्ठ निर्देशन और सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम का खिताब भी मिला है. सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का अवार्ड 'द आर्टिस्ट' के लिए ज़्याँ डूज्यारडिन ने जीता है. वहीं 'द आयरन लेडी' में पूर्व ब्रितानी प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर की भूमिका निभाने वाली मेरिल स्ट्रीप को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार मिला है. सर्वश्रेष्ठ निर्देशन के लिए बेस्ट डयरेक्शन का अवार्ड 'द आर्टिस्ट' के लिए मिशेल अज़ानेविसयुस को मिला है. 

शुरुआती पुरुस्कारों में ह्यूगो फिल्म छाई रही और उसे पांच पुरस्कार मिले. ह्यूगो को अभिनय वर्ग में कोई भी नामांकन नहीं मिला था. उसे मुख्यत तकनीकी उपलब्धियों के लिए चुना गया था जिसमें कला निर्देशन, संपादन और विज़ुयल इफ़ेक्ट शामिल थे. समारोह में पहला पुरस्कार बेस्ट सिनेमाटोग्राफर का ह्यूगो फिल्म के लिए रॉबर्ट रिचर्डसन को मिला है. उन्हें ये अवार्ड टॉम हैंक्स ने दिया. सर्वश्रेष्ठ कला निर्देशन का अवार्ड ह्यूगो के लिए दांते फेरेटी और फ्रैंचेस्का लो शियावो की जोड़ी को मिला है. सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स का अवार्ड भी ह्यूगो फिल्म ने जीता है.

विदेशी भाषा में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का अवार्ड ईरानी फिल्म ए सेपरेशन को मिला जिसका निर्देशन असगर फरहादी ने किया है. अभिनेत्रियों के लिए सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवार्ड द हेल्प फिल्म की ऑक्टाविया स्पेंसर को मिला है. पुरुषों की सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवार्ड बिगनर्स में अपने अभिनय के लिए क्रिस्टोफर प्लमर ने जीता है. 82 साल के प्लमर ऑस्कर पुरस्कार लेने वाले सबसे उम्रदराज अभिनेता बन गए है. बेहतरीन डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म का पुरस्कार अनडीफीटेड को मिला है जबकि सर्वश्रेष्ठ एनिमेशन पिक्चर का अवार्ड रैंगों के लिए गोर वर्बिंस्की को मिला है.

कोई टिप्पणी नहीं: