उत्तरप्रदेश में आज करीब ५० फीसदी मतदान. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 28 फ़रवरी 2012

उत्तरप्रदेश में आज करीब ५० फीसदी मतदान.


उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 13 जिलों की 68 सीटों पर मतदान जारी है। दोपहर 3 बजे तक करीब 50 फीसदी मतदान होने की खबर है। 

सूत्रों के मुताबिक अपराह्न एक बजे तक सहारनपुर तथा हाथरस में सबसे ज्यादा 45-45 प्रतिशत वोट पड़े। इसके अलावा अलीगढ़ में 44 प्रतिशत, बुलंदशहर में 42, मेरठ में 41, पंचशीलनगर में 40, अलीगढ़ में 39, प्रबुद्धनगर में 38, गाजियाबाद में 37 तथा गौतमबुद्धनगर में 36 प्रतिशत मतदान हो चुका है।
आगरा से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक मनटोला इलाके के अहमदिया हमीदिया कालेज स्थित मतदान केन्द्र में मतदाता सूची में गड़बड़ी को लेकर मतदाताओं ने हंगामा किया। इसके अलावा कई स्थानों पर राइट टू रिजेक्ट दर्ज कराने के लिये जरूरी फार्म नहीं होने के कारण भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

गाजियाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार सिहानीगेट क्षेत्र स्थित एक मतदान केन्द्र पर चुनाव पर्ची बांटने वाले के मौजूद नहीं रहने से नाराज स्थानीय बसपा नेता तथा उसके समर्थकों ने हंगामा किया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिये पुलिस ने हल्का लाठीचार्ज किया। स्थिति अब नियंत्रण में है। इस चरण के तहत जिन 13 जिलों में मतदान हो रहा है। इनमें गौतमबुद्धनगर (नोएडा), गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, बुलंदशहर, आगरा, मथुरा, अलीगढ़, हाथरस, प्रबुद्धनगर, पंचशीलनगर, मुजफ्फरनगर और सहारनपुर शामिल हैं।

राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के मुताबिक सुबह सात बजे से मतदान प्रक्रिया प्रारम्भ होते ही लोग उत्साह से मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। छठे चरण के लिए कुल 22,137 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मतदान प्रक्रिया में 30,028 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) का इस्तेमाल हो रहा है। इस चरण में सबसे ज्यादा 76 उम्मीदवार अलीगढ़ सदर विधानसभा सीट पर और सबसे कम नौ उम्मीदवार अलीगढ़ की खैर विधानसभा सीट पर हैं।

करीब 2.14 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 86 महिलाओं सहित कुल 1103 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। मतदाताओं में 1.19 करोड़ पुरुष और 95.19 लाख महिलाएं शामिल हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय सुरक्षा बल, प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) और पुलिस व होमगार्ड के डेढ़ लाख जवान तैनात किए गए हैं। हरियाणा और दिल्ली की सीमा से लगे विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और अब तक कहीं से किसी अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है। सिन्हा ने बताया कि छठे चरण में 95 लाख 19 हजार महिलाओं समेत दो करोड़ 14 लाख से ज्यादा मतदाता कुल 1103 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा भयमुक्त ढंग से सम्पन्न कराने के लिये पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय अर्धसैनिक बल तथा पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है। इस चरण में जाट लैंड कहे जाने वाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चुनाव हो रहा है जिसमें राष्ट्रीय लोकदल युवराज जयंत चौधरी, प्रदेश सरकार के ताकतवर मंत्री रामवीर उपाध्याय तथा जयवीर सिंह, राज्य विधानमंडल में भाजपा के उपनेता हुकुम सिंह तथा पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह समेत कई प्रमुख सियासी हस्तियों की चुनावी किस्मत का फैसला होगा।
       
राज्य में वर्ष 2007 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में इन 67 सीटों पर कुल 46.58 प्रतिशत मतदान हुआ था। उस चरण में बसपा को 35, भाजपा को 12, रालोद को 10, सपा को तीन, कांग्रेस को दो, तथा अन्य को पांच सीटें मिली थीं। छठे चरण के चुनाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रभाव रखने वाले रालोद के लिये प्रतिष्ठा का प्रश्न हैं। पार्टी अध्यक्ष अजित सिंह ने सूबे की राजनीति में मथुरा से सांसद अपने बेटे जयंत चौधरी की सक्रिय भूमिका सुनिश्चित करने के लिये उन्हें जिले की मांट सीट से मैदान में उतारा है। इसके अलावा रालोद के प्रदेश अध्यक्ष बाबा हरदेव सिंह आगरा की एतमादपुर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका सियासी भाग्य भी आज ईवीएम में बंद हो जाएगा। इस चरण में राज्य के ताकतवर ऊर्जा मंत्री रामवीर उपाध्याय की भी प्रतिष्ठा दांव पर है जो हाथरस की क्षत्रिय बहुल सिकन्दराराऊ सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उपाध्याय के प्रभाव की परीक्षा जिले की सादाबाद तथा बुलंदशहर की डिबाई सीट के चुनाव में भी होगी जहां से क्रमश: उनके बहनोई सतेन्द्र शर्मा तथा भाई विनोद उपाध्याय मैदान में हैं। इन दोनों सीटों के लिये भी इस वक्त मतदान हो रहा है।

राज्य के एक अन्य कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह तथा धर्म सिंह सैनी क्रमश: बरौली तथा नकुड सीट से बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं जहां आज वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण के चुनाव में लोध मतदाताओं में खासा प्रभाव रखने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की ताकत की भी परीक्षा होगी। उनके पुत्र राजवीर सिंह बुलंदशहर की डिबाई सीट से चुनाव लड़ रहे हैं जहां आज मतदान हो रहा है।
       
मुलायम सिंह यादव की सपा का साथ छोड़कर कांग्रेस का हाथ थामने वाले मुस्लिम चेहरे राशिद मसूद की चुनावी परीक्षा भी आज हो जाएगी। उनके भतीजे इमरान मसूद सहारनपुर की नकुड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।
सपा और दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम मौलाना अहमद बुखारी की जुगलबंदी जनता को कितनी रास आ रही है इसका अंदाजा सहारनपुर की बेहट सीट पर मतदाताओं के रुझान से लगेगा जहां से बुखारी के दामाद उमर अली सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर भी आज मतदान हो रहा है।

चर्चित विधायक हाजी याकूब कुरैशी इस बार रालोद के टिकट पर मेरठ की सरधना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। उनके चुनाव क्षेत्र में भी इस वक्त मतदान हो रहा है। हाल ही में बर्खास्त किये गये, प्रदेश की मायावती सरकार के मंत्री राजपाल त्यागी का चुनावी भाग्य भी छठे चरण के चुनाव में तय होगा। वह गाजियाबाद की मुरादनगर सीट से सपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं: