ममता शर्मा को हटाने की मांग. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 26 फ़रवरी 2012

ममता शर्मा को हटाने की मांग.


राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ममता शर्मा के शब्द सेक्सी को लेकर दिये बयान पर महिला कार्यकर्ताओं ने नाराजगी जताते हुए उन्हें हटाने की मांग की है। ममता ने इन आलोचनाओं पर कहा है कि उनकी टिप्पणी व्यापक संदर्भों में दी गयी थी।

ममता शर्मा ने शनिवार को जयपुर में एक समारोह में कहा था कि सेक्सी शब्द को नकारात्मक परिप्रेक्ष्य में नहीं देखा जाना चाहिए। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए पीयूसीएल की महासचिव कविता श्रीवास्तव ने कहा कि वह ममता शर्मा के रूप में जो चाहें कह सकती हैं लेकिन राष्ट्रीय महिला आयोग की प्रमुख के तौर पर वह इस तरह के हास्यास्पद बयान नहीं दे सकतीं। कानून भी कहता है कि लैंगिक रंग-रूप वाले बयान महिलाओं के उत्पीड़न के मकसद से दिये गये होते हैं। उनके लिए बयान का कोई मतलब नहीं होता होगा लेकिन हम इसे हिंसा को बढ़ावा देने के तौर पर देखते हैं।

कविता ने कहा कि ममता शर्मा को अपने गैरजिम्मेदाराना बयान के लिए नैतिक जिम्मेदारी स्वीकारते हुए पद छोड़ देना चाहिए। राजस्थान के महिला संगठनों ने एक संयुक्त बयान में कहा कि यह हैरत की बात है कि शर्मा इस बात पर टिप्पणी कर रहीं हैं कि महिलाओं और लड़कियों को सेक्सी शब्द को कैसे लेना चाहिए। हम दुखी हैं और उनके बयान से हैरान हैं। भाजपा प्रवक्ता निर्मला सीतारमण ने कहा कि भले ही बयान को लेकर कोई दुर्भावना नहीं हो लेकिन ऐसा बयान नहीं दिया जाना चाहिए था। उन्होंने कहा कि खासतौर पर महिलाओं को इस तरह के बयान देते समय सावधानी बरतनी चाहिए। भाजपा ने कल शर्मा के बयान को महिलाओं के मनोबल को गिराने वाला करार दिया था और उनके इस्तीफे की मांग की थी।

घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए माकपा ने कहा कि इस विवाद में वास्तविक मुद्दा खो गया है। माकपा नेता वृंदा करात ने कहा कि कोई भी शब्द जो अनापेक्षित या अवांछित है और जो किसी महिला के लिए बोला जाता है तो उसे बोलना अपराध है। वास्तविक मुद्दा यह है, ना कि केवल शब्द मुद्दा है। विवाद को कमतर करने का प्रयास करते हुए ममता शर्मा ने कहा कि उन्होंने व्यापक संदर्भ में बयान दिया था चूंकि वह युवाओं को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि मेरा बयान व्यापक परिप्रेक्ष्य में दिया गया था क्योंकि मैं युवाओं को संबोधित कर रही थी। लेकिन यह बात अजनबियों या रोडसाइड रोमियो पर लागू नहीं होती जो लड़कियों को छेड़ने के लिए सेक्सी शब्द का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने रूख में सकारात्मक हूं इसलिए मैंने कहा था कि सेक्सी का अर्थ सुंदर है। 

कोई टिप्पणी नहीं: