राजोआना की सजा-ए-माफ़ी याचिका खारिज - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 30 मार्च 2012

राजोआना की सजा-ए-माफ़ी याचिका खारिज



सर्वोच्च न्यायालय ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के दोषी बलवंत सिंह राजोआना की फांसी पर रोक लगाने की मांग वाली याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर एवं न्यायमूर्ति ज्ञान सुधा मिश्रा की सर्वोच्च न्यायालय की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता अभिनव रामकृष्णा की याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि उन्हें अपील करने का कोई अधिकार नहीं है। न्यायालय ने यह भी जानना चाहा कि किसी आपराधिक मामले में दोषी के अलावा कैसे कोई अन्य व्यक्ति सजा से राहत पाने के लिए शीर्ष न्यायालय में अपील कर सकता है।


न्यायालय ने कहा कि चूंकि सरकार राजोआना की फांसी के क्रियान्वयन पर पहले ही रोक लगा चुकी है इसलिए इस मुद्दे पर जल्दीबाजी करने की कोई जरूरत नहीं है। 
याचिकाकर्ता की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता पी.एस. नरसिम्हा ने कहा कि राजोआना चाहता है कि उसकी फांसी पर रोक लगे। उसने दोषी करार दिए जाने और फांसी की सजा को चुनौती नहीं देने का निर्णय लिया है। नरसिम्हा ने न्यायालय से कहा कि यदि राजोआना ने दोषी करार दिए जाने और फांसी की सजा के खिलाफ अपील नहीं की है, तब यह सरकार का दायित्व नहीं है कि वह उसे निर्दोष साबित करने की सभी सम्भावनाओं की तलाश करे या राजोआना को फांसी दिए जाने से पूर्व मामले की गम्भीरता कम करने के उपाय पर विचार करे।

वरिष्ठ अधिवक्ता ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अधिवक्ता अधिकार में आरोपी की इच्छा पर गौर करने का प्रावधान है लेकिन सरकार का दायित्व आरोपी के मामले को वैधानिक और समुचित तरीके से अदालत के समक्ष पेश करना है। याचिकाकर्ता ने अपनी याचिका में मांग की है कि संविधान के अनुच्छेद 21 एवं नीति निर्धारक सिद्धांत के तहत सरकार को नियम का पालन करने का निर्देश दिया। नियम के मुताबिक "सरकार तथा न्यायिक प्रणाली का दायित्व है कि वह सुनिश्चित करे कि मृत्युदंड तभी दिया जाएगा जब बचाव के सभी उपाय कर लिए जाएंगे।" 

कोई टिप्पणी नहीं: