विकसित किया जाय तो बिहार तेजी से बदलेगा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 मार्च 2012

विकसित किया जाय तो बिहार तेजी से बदलेगा


यह सुनकर अच्छा लगता है कि बिहार बदल रहा है। काफी कुछ बदला भी है। पर इस बदलाव को तेज करने के लिए काफी कुछ किया जाना चाहिए। उद्योग लगाने की यहां जरूरत है। इसके बिना प्रगति नहीं होगी। काम धंधे बढ़ेंगे तो पलायन रुकेगा।

ड्रीम गर्ल की छवि से इतर उन्होंने बिहार सहित कुछ दूसरे मसलों पर भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा कि जब दूसरे राज्य अपना बालू और पानी बेचकर इतना समृद्ध हो सकते हैं तो बिहार क्यों नहीं? यहां का अतीत सुनहरा है। इतिहास गौरवान्वित करने वाला है। पर्यटन स्थलों की भरमार है। उन्हें विकसित किया जाय तो बिहार और तेजी से बदलेगा। वह इतना बढ़ेगा कि दूसरे राज्यों से काफी आगे निकल जाएगा।

हेमा मालिनी ने कहा कि चुनाव के समय ही बिहार के गांवों और वहां के लोगों को करीब से देखने का मौका मिल पाता है। उन्होंने कहा कि राजनीति में गिरावट आयी है। इसके लिए किसी एक या दो को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता। पर इस गिरावट को दूर करने का बड़ा काम राजनीतिक दल ही कर सकते हैं। जो जन प्रतिनिधि गलत काम करते हैं, पार्टियों को चाहिए कि वे उन्हें निकाल-बाहर करें। सवाल था कि किस भूमिका में अपने आपको किसके करीब पाती हैं, पर उनका जवाब था कि स्थायी कुछ भी नहीं होता। वह खुद को पहले एक आर्टिस्ट मानती हैं।

हेमा मालिनी ने कहा-औरत जन्म से प्रतिभा से भरी होती है। एक महिला पूरी जिंदगी अलग-अलग भूमिका में जीती है। यही उसकी ताकत भी है। उन्होंने याद दिलाया कि डांस उनकी प्राथमिकता थी। उनकी मां भी चाहती थीं कि वे डांसर ही बनें। पर संयोग से फिल्मों में आ गई। वह कहती हैं कि लोग भले मुझे शोले की बसंती से याद करते हों, पर मुझे व्यक्तिगत तौर पर फिल्म मीरा और लाल पत्थर में अपनी भूमिकाएं बेहद पसंद हैं। सपनों के सौदागर से टेल मी ओ खुदा तक के दौर में हिन्दी फिल्मों में आये बदलाव को वह किस रूप में देखती हैं? हेमा मालिनी ने कहा-पहले ऑरिजनल का जमाना था। अब रीमेक का जमाना है। ऐसा लगता है कि फिल्मकारों का स्टॉक खाली हो गया है। वैसे तकनीकी तौर पर आज की फिल्में समृद्ध हुई हैं। नये लोगों में प्रतिभा है। वह दिखती भी है। कैटरीना कैफ, करीना तथा विद्या बालन काफी प्रतिभाशाली हैं।

हेमा मालिनी ने महिला सशक्तीकरण की वकालत करते हुए कहा कि सबसे पहले भ्रूण हत्या को रोका जाना चाहिए। यह बुराई समाज में कायम है। इसके खिलाफ लोगों को सोचना होगा। लड़कियों को खुद अपने बारे में सोचना चाहिए। उनके सपनों को साकार करने में परिवार को भी आगे आना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: