चेक और बैंक ड्राफ्ट तीन माह के लिए वैध. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 23 मार्च 2012

चेक और बैंक ड्राफ्ट तीन माह के लिए वैध.


चेक और बैंक ड्राफ्ट आगामी एक अप्रैल से तीन माह के लिए वैध होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक का मानना है कि इस कदम से चेक, ड्राफ्ट के मामले में होने वाली धोखाधड़ी पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

भारतीय रिजर्व बैंक ने निर्देश जारी किया है कि एक अप्रैल, 2012 से बैंक ऐसे चेक, ड्राफ्ट, पे-आर्डर या बैंकर्स चेक का भुगतान न करें, जो जारी करने की तारीख के तीन माह बाद पेश किया गया हो। रिजर्व बैंक ने इससे पहले एक अधिसूचना में कहा है कि सरकार ने उसे जानकारी दी है कि कुछ लोग चेक, ड्राफ्ट, पे-आर्डर और बैंकर्स चेक की छह की वैधता का गलत फायदा उठा रहे हैं और इस अवधि में उसका प्रयोग नकदी के रूप में कर रहे हैं।

एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी का कहना है कि चेक, ड्राफ्ट आदि के लिए तीन माह की अवधि पर्याप्त है। केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो के संज्ञान में यह बात आई थी कि कुछ लोगों द्वारा छह माह की वैधता अवधि का फायदा उठाते हुए चेक, ड्राफ्ट आदि का इस्तेमाल नकदी के रूप में किया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि जनहित और बैंकिंग नीति के हित में इसकी अवधि को घटाकर तीन माह किया जाना पूरी तरह उचित है। 

कोई टिप्पणी नहीं: