मोतिहारी में केंद्रीय वि. वि भावना से जुड़ा - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 25 मार्च 2012

मोतिहारी में केंद्रीय वि. वि भावना से जुड़ा


बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मोतिहारी में केंद्रीय विश्वविद्यालय खोले जाने के अपने सरकार के प्रस्ताव के पक्ष में दलील देते हुए कहा है कि हमारी यह मांग वहां एक विश्वविद्यालय स्थापित करने की हमारी वचनबद्धता मात्र नहीं है वरन इसका उद्देश्य राज्य का समावेशी विकास और राज्य की जन भावना से जुड़ा हुआ है। 


केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री कपिल सिब्बल को गत 22 मार्च को लिखे एक पत्र में उनसे मोतिहारी को लेकर पूर्वाग्रह छोड़ने का आग्रह करते हुए नीतीश ने कहा है कि मैं स्तब्ध हूं कि बापू को नमन करने और राज्य के समावेशी विकास की हमारी सोच को आप हमारे असहयोग के रूप में देख रहे हैं और हमारे प्रयास को अविश्वास और राजनीति के दायरे में रखा जा रहा है।
उन्होंने कहा है कि आपके द्वारा विभिन्न राज्यों का उदाहरण देते हुए कहा गया है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता उनकी स्थिति पर निर्भर करती है और स्थलों की गुणवत्ता इनके हवाई मार्ग से जुड़ाव मात्र पर है।
नीतीश ने कहा कि मोतिहारी एक जिला मुख्यालय है और बिहार के प्रमुख व्यावसायिक नगर मुजफ्फरपुर से मात्र 80 किलोमीटर और भारत नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा रक्सौल-वजीरगंज से 40 किलोमीटर की दूरी पर है।
उन्होंने कहा कि मोतिहारी द्रुत रेल एवं सड़क मार्ग से देश के हर कोने से जुड़ा हुआ है और राष्ट्रपिता द्वारा प्रथम बार सफल सत्याग्रह यहीं किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं: