खो न जाये ये तारे जमीं पर !!! - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 28 मार्च 2012

खो न जाये ये तारे जमीं पर !!!


'बिहार दिवस' समारोह में जहा पूरा बिहार समारोह में डूबा हुआ है, बिहारवाशियों के लिए ये पूरा सप्ताह किसी बहुत बड़े त्यौहार से कम नहीं रहा है, हर कोई अपने तरीके से इसे मानना में लगा हुआ है, और मनाये भी क्यों न आखिर बिहार ने १०० वर्ष पुराना होने का गौरव जो हासिल कर लिया है. जहाँ बिहार सरकार ने इस अवसर पर पटना गाँधी मैदान में बिहार गौरवशाली इतिहास को एक प्रदर्शनी के माध्यम से दुनिया के सामने प्रस्तुत किया, कुछ लोगो इस अवसर को अपने दोस्तों के साथ पार्टी माना कर मनाया तो वहीँ ऑरकुट से शुरू हुयी एक ग्रुप "द राजिंग बिहार" जो आज फसबूक पर बिहार की सबसे बड़ी ग्रुप और एक पंजीकृत ट्रस्ट जो बिहार के विकास में जमीं कार्यों के द्वारा अपना सहयोग दे रही है के सदस्यों ने इस महोत्सव को द राजिंग बिहार ने पटना जिला अध्यक्षा प्रियंका चंद्रा के नेतृत्व में एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय के छोटे छोटे बच्चों के साथ मनाया. द राजिंग बिहार के पटना टीम ने इस अवसर पर बच्चों को 'तारे ज़मीं पर ' फिल्म दिखाई. उद्देश्य था ...गन्दी बस्ती के बच्चों को ये एहसास करवाना कि...मस्ती, प्यार, आत्मित्यता भी जीवन के एक अंग है. द राजिंग बिहार की टीम ने बच्चो ने कविताये भी सुना और उनके साथ मिल कर छठ पूजा के गीत का भी आनंद लिया. फिर बच्चों ने फिल्म का आनंद लिया.बाद में उन्हें पानी की एक बोतल, एक कॉपी और एक पेंसिल पुरस्कार स्वरुप भेट की गई. पानी की बोतल इस लिए ताकि जब स्कूल आयें तो अपना पानी अपने बोतल में भर कर अपने साथ रखें. कापी पेन्सिल से अच्छा मित्र तो कभी किसी छात्र का हो ही नहीं सकता. बच्चों से उनकी पढाई और उनकी परेशानियों के बारे भी बात की गयी. और विद्यालय के शिक्षकों के भी बात की और उन्हें जरुरी सलाह भी दी गयी. फिल्म देख कर बच्चे काफी खुश और उत्साहित दिखे और उन्होंने मन लगा कर पढ़ने और रोज स्कूल आने का वादा किया.

कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई जिसे विधालय की प्रधानाध्यापिका 'श्री मति पुष्पा रानी सिन्हा' ने किया . उसके बाद राष्ट्र गान ...फिर बिहार गीत गया गया..!

इस मौके पर विद्यालय के शिक्षकों के साथ द राजिंग बिहार टीम की अध्यक्षा सुश्री प्रियंका चंद्रा, पटना टीम के अन्य सदस्स आशीष बांका, मेघा सिन्हा, विश्वाश गौतम, निवाश रंजन और द राजिंग बिहार वैशाली टीम के जिला उपाध्यक्ष आनंद राय मौजूद थे, लेकिन इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण द राजिंग बिहार के सबसे वरिष्ठ सदस्य अनिल सिंह का पुरे परिवार के साथ क्रायक्रम में शामिल होना. अनिल सिंह जी इस क्रायक्रम के लिए सीधे मालदीव से पटना पहुचे थे. उन्होंने कहा की ये बच्चे हमारा भविष्य है और इनके विकास की जिम्मेदारी हमारी है. कहीं ऐसा न हो की सच में सितारे गरीबी की भीड़ में खो न जाये. उनकी बेटी हर्षा सिंह तो उन बच्चो के साथ खुद ही एक बच्ची बन गयी. हर्षा ने कहा की आज पहली बार जिंदगी को इतने करीब से देखने का मौका मिला. सुश्री प्रियंका चंद्रा ने कहा कि हमे खुशी है कि हम इस मासूमों के चहरे पर मुस्कान लेन में सफल रहे और अनिल भैया की मौजूदगी से हमारा उत्साह कई गुना बढ़ गया और हम इस कार्यक्रम को सफल बना सके. उन्होंने विद्यालय के शिक्षकों को सहोयग के लिए धन्यवाद दिया.

कोई टिप्पणी नहीं: