राष्ट्रपति चुनाव से पहले झारखण्ड रा.स. चुनाव - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 31 मार्च 2012

राष्ट्रपति चुनाव से पहले झारखण्ड रा.स. चुनाव


मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस. वाई. कुरैशी ने शनिवार को कहा कि निर्वाचन आयोग चाहेगा कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले झारखण्ड राज्यसभा के चुनाव सम्पन्न करा लिए जाएं। कुरैशी ने समाचार चैनल से बातचीत में कहा, "हम जल्द ही राज्यसभा चुनाव कराना चाहेंगे ताकि राष्ट्रपति चुनाव से पहले पूरी प्रक्रिया पूरी की जा सके और ये निर्वाचित सांसद राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा ले सकें।" अब तक के इतिहास में शायद पहली बार निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील को इस बात के लिए सिफारिश की है कि झारखण्ड में राज्यसभा चुनाव रद्द कर दिया जाए।

निर्वाचन आयोग ने एक निर्दलीय उम्मीदवार के रिश्तेदार से सम्बंधित एक कार से धन बरामद होने के बाद शुक्रवार को राज्य की दो राज्यसभा सीटों के लिए मतों की गिनती रोक दी थी। और राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील को चुनावी अधिसूचना रद्द करने की सिफारिश कर दी। झारखण्ड में आयकर विभाग ने इसके पहले जमशेदपुर से रांची आ रही एक इनोवा कार से 2.15 करोड़ रुपये जब्त किए थे। समझा जाता है कि यह धनराशि कथित तौर पर कुछ विधायकों के वोट खरीदने के लिए थी।

उम्मीदवार के खिलाफ कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर कुरैशी ने कहा, "ऐसा कोई कानून नहीं है जिससे उम्मीदवार को इस आधार पर चुनाव लड़ने से रोका जा सके। हम लम्बे समय से मांग करते आ रहे हैं कि कम से कम आपराधिक छवि वाले लोगों को चुनाव लड़ने से रोका जाए।"

कोई टिप्पणी नहीं: