तिब्बती युवक द्वारा आत्मदाह की कोशिश. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 27 मार्च 2012

तिब्बती युवक द्वारा आत्मदाह की कोशिश.


तिब्बत पर चीन के अधिकार के विरोध में जंतर-मंतर पर प्रदर्शन के दौरान एक युवक ने खुद को आग लगाकर जान देने की कोशिश की। गंभीर रूप से जले युवक को राममनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती किया गया है। लगभग 80 प्रतिशत जले युवक की हालत गंभीर बनी हुई है। बता दें कि मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति हू जिंताओ भारत दौरे पर आ रहे हैं। तिब्बती इसका विरोध कर रहे हैं। उनका विरोध प्रदर्शन तीन दिन तक चलेगा। राजधानी में तिब्बती युवक द्वारा चीन सरकार के विरोध में आत्मदाह की कोशिश की यह तीसरी घटना है।  

यूथ तिब्बतियन काग्रेस द्वारा सोमवार को रामलीला मैदान से जंतर मंतर तक रैली का आयोजन किया गया। रैली के बाद जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन चल रहा था। यूथ तिब्बतियन काग्रेस के एक सदस्य दोरजी के अनुसार करीब 12 बजकर 20 मिनट पर जैमयाग इशी नाम का एक युवक ने जनता दल यूनाइटेड के कार्यालय के बाहर अपने ऊपर तेल डाल लिया और आग लगाकर भीड़ में घुस गया। आग से वह बुरी तरह से जल गया। आत्मदाह का प्रयास करने वाला युवक पाच साल से दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर रहा है। दोरजी ने बताया कि इस तरह की यह तीसरी घटना है। इसके पहले वर्ष 1994 में एक युवक ने ऐसा ही किया था और पिछले महीने भी एक युवक ने ऐसा ही किया था। दोरजी ने बताया कि तिब्बत में 30 लोग अब तक जान देने की कोशिश कर चुके हैं, जिनमें से 22 की जान जा चुकी है।

गुवाहाटी। तिब्बत की निर्वासित सरकार ने भारत के लोगों और जन प्रतिनिधियों से अपील की है कि वे उनके देश की आजादी के संबंध में चीन से वार्ता करें। असम दौरे पर आई निर्वासित सरकार की गृहमंत्री ज्ञारी डोल्मा ने तिब्बत समस्या के समाधान के लिए समन्वित बातचीत की आवश्यकता जताई। वह यहां तिब्बती-हिमालयी क्षेत्र के वातावरण पर आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेने आई थीं। 


कोई टिप्पणी नहीं: