वैश्विक जल संकट की चेतावनी. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 23 मार्च 2012

वैश्विक जल संकट की चेतावनी.


वैश्विक जल संकट बढ़ने की चेतावनी देते हुए अमेरिका की एक आधिकारिक रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले दशक में जल संबंधी समस्याएं दक्षिण एशिया, पश्चिमी एशिया और उत्तरी अफ्रीका के देशों को अस्थिर कर सकती हैं। वैश्विक जल संकट की 
      
गुरुवार को जारी अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में कहा गया कि दक्षिण एशिया में ब्रहमपुत्र नदी क्षेत्र तथा पश्चिमी एशिया के दजला और फरात नदी क्षेत्र की पहचान ऐसे जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में की गई है जहां संघर्ष की तीव्र आशंका है।
      
यह रिपोर्ट विदेश मंत्रालय के अनुरोध पर तैयार की गई है जिसमें कहा गया कि आगामी दशकों में कुछ देश पड़ोसी देशों पर राजनीतिक तथा आर्थिक लाभ हासिल करने के लिए जल का प्रयोग कर सकते हैं।
      
न्यूयार्क टाइम्स ने रिपोर्ट के हवाले से खबर दी कि बांध तथा जलीय लवण को दूर करने के संयंत्र जैसे स्थल आतंकवादी हमलों का लक्ष्य बन सकते हैं और जल से जुड़ी समस्याएं कमजोर देशों की नाकामी का भी कारण बन सकते हैं। इस रिपोर्ट में उन देशों का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया जहां जल संकट का सबसे ज्यादा खतरा है लेकिन विश्लेषकों ने दक्षिण एशिया में ब्रहमपुत्र नदी क्षेत्र को संभावित जोखिम वाले क्षेत्र के रूप में शामिल किया है।
      
रिपोर्ट में कहा गया कि अगले 10 वर्षों में अमेरिका के लिहाज से महत्वपूर्ण कई देश जल संकट की समस्याओं का सामना करेंगे जिसकी वजह से अस्थिरता, राज्य की नाकामी और क्षेत्रीय तनाव बढने जैसे खतरे पैदा होंगे। रिपोर्ट में कहा गया कि जल की मांग लगातार बढने से अगले दशक में कई क्षेत्रों में जल की कमी महसूस होगी।


कोई टिप्पणी नहीं: