टिकट के लिए आईआरसीटीसी की नई स्कीम. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 अप्रैल 2012

टिकट के लिए आईआरसीटीसी की नई स्कीम.


इंटरनेट के जरिए रेल टिकट बुक कराने वाले पैसेंजरों के लिए अब इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) जल्द ही एक नई स्कीम लाने की तैयारी कर रहा है। इसके तहत रेल पैसेंजर नेट बैंकिंग या फिर चेक या डिमांड ड्राफ्ट से आईआरसीटीसी के खाते में पहले ही रकम ट्रांसफर कर सकेंगे। इस रकम के इस्तेमाल के लिए पासवर्ड भी होगा। इससे पैसेंजर को टिकट बुक कराते ही पेमेंट के लिए बैंक के गेट-वे की ओर जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और टिकट की रकम, उस जमा रकम में से खुद ही कट जाएगी और टिकट बुक हो जाएगा।   

आमतौर पर शिकायत होती है कि टिकट बुक कराते वक्त आईआरसीटीसी की साइट पर ज्यादा वक्त लगता है और इस दौरान टिकट बुक हो जाते हैं। ऐसे में पैसेंजरों को कन्फर्म टिकट से वंचित रहना पड़ता है। एक साथ बड़ी तादाद में कस्टमरों के टिकट के लिए ऑनलाइन होने से नेट की स्पीड पर असर पड़ता ही है। एक वजह यह भी है कि जब पैसेंजर टिकट बुक कराकर टिकट की रकम के लिए अपने बैंक के गेटवे के लिए जाता है तो उसमें काफी वक्त लगता है। कई बैंकों की वेबसाइट ही स्लो होती है। नई स्कीम के बारे में आरबीआई से बातचीत की जा रही है। चूंकि, इस मामले में पैसेंजर का पैसा आईआरसीटीसी के पास रिजर्व रहेगा, इसलिए आरबीआई की मंजूरी के बाद ही यह स्कीम लागू की जा सकेगी। रोजाना ट्रेनों के तकरीबन 10 लाख टिकट ओपन होते हैं और एक मिनट में दो से ढाई हजार टिकट इंटरनेट से बिक जाते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: