मोदी के ब्रिटेन जाने पर भी पाबन्दी हो सकती है - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

सोमवार, 30 अप्रैल 2012

मोदी के ब्रिटेन जाने पर भी पाबन्दी हो सकती है


गुजरात के मुख्‍यमंत्री नरेंद्र मोदी पर ब्रिटेन जाने की पाबंदी भी लग सकती है। ऐसा नए इमिग्रेशन नियमों के चलते हो सकता है। इसके तहत गैर यूरोपीय संघ सदस्‍य देशों के उन नागरिकों के ब्रिटेन घुसने पर पाबंदी लगाई जाएगी, जिस पर मानवाधिकारों के उल्‍लंघन का आरोप है। संभव है इस नियम का ऐलान सोमवार को ही कर दिया जाए। अगर ऐसा हुआ तो इसकी जद में नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं। 

मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने मांग की है कि नरेंद्र मोदी जैसे लोगों को दूर रखने के लिए ऐसे नियम बनाना जरूरी है। वे इसके लिए दबाव डालेंगे। द साउथ एशिया सॉलिडेरिटी ग्रुप का कहना है कि इस तरह के नियम नरेंद्र मोदी पर लागू होने ही चाहिए, क्‍योंकि गुजरात में हुए 'नरसंहार' में उनकी कथित भूमिका किसी से छिपी नहीं है। संगठन के प्रवक्‍ता अमृत विल्‍सन ने कहा, 'हम इस बात के पक्ष में नहीं हैं कि दूसरे देशों में मानवाधिकार उल्‍लंघन को लेकर ब्रिटेन अपनी निगरानी बढ़ाए, लेकिन अगर ऐसा नियम बनता है तो नरेंद्र मोदी पर पाबन्दी लगाने के लिए इसका इस्‍तेमाल जरूर होना चाहिए।'

अमेरिकी मैगजीन 'टाइम' के कवर पेज पर आ चुके मोदी को अमेरिका वीजा देने से लगातार इनकार करता रहा है। पिछले सप्‍ताह भी अमेरिका ने दोहराया कि नरेंद्र मोदी को लेकर उसने अपनी वीजा नीति में कोई बदलाव नहीं किया है। भारतीय-अमेरिकी मुस्लिम समुदाय ने मांग की थी कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय को मोदी को वीजा जारी करने को लेकर 2005 की अपनी नीति में परिवर्तन नहीं करना चाहिए। इसके बाद अमेरिकी सांसद जो वाल्स ने सरकार को चिट्ठी लिखकर पूछा था कि मोदी को अमेरिकी वीजा जारी नहीं करने को लेकर 2005 के फैसले में बदलाव किया गया है क्या? इसके जवाब में अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता विक्टोरिया नूलैंड ने कहा कि वीजा मामले पर हमारे रुख में कोई बदलाव नहीं हुआ है। 

कोई टिप्पणी नहीं: