दिल्ली से उड़ान भरना अब होगा महँगा. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 अप्रैल 2012

दिल्ली से उड़ान भरना अब होगा महँगा.


इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) से देश-दुनिया के हर कोने का हवाई सफर अब और भी महंगा होने जा रहा है। एयरपोट्र्स इकोनॉमिक रेगुलेटरी अथॉरिटी(ऐरा) ने बुधवार को इस हवाई अड्डे पर हवाई जहाजों की लैंडिंग, पार्किंग व अन्य शुल्कों में दो साल के लिए 345.92 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। 

अपने ताजा आदेश में ऐरा ने घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय, दोनों ही श्रेणियों के आवागमन पर लगने वाली यूजर डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ) में भी बढ़ोतरी का फैसला किया है। साथ ही, यह भी कहा गया है कि अगले साल अप्रैल से इस यूजर फीस में और बढ़ोतरी होगी। यह शुल्क एयरलाइनों व अन्य यूजर्स पर ईंधन लेने और टर्मिनल व अन्य एरिया की साझा सुविधाओं के इस्तेमाल के लिए लगाया जाता है। 

 सभी बढ़े हुए शुल्क 15 मई से लागू होंगे। जबकि, अगले साल बढऩे वाले शुल्क 1 अप्रैल, 2013 से ही लागू हो जाएंगे। ऐरा ने कहा है कि आईजीआई एयरपोर्ट का संचालन करने वाली जीएमआर समूह की कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) ने इन शुल्कों में 774 फीसदी की बढ़ोतरी की मांग की थी। इस बार ऐरा ने बाहर से आने वाले हवाई यात्रियों को भी यूडीएफ के दायरे में ला दिया है। फिलहाल इंदिरा गांधी एयरपोर्ट से विमान में सवार होने वाले प्रत्येक घरेलू यात्री पर 200 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्री पर 1,300 रुपये का यूडीएफ लगता है। इंडस्ट्री के सूत्रों का कहना है कि ऐरा द्वारा बढ़ाए गए शुल्क एयरलाइन यात्रियों के कंधों पर ही डालेंगी, जिससे सीधे तौर पर हवाई टिकट महंगे हो जाएंगे। 

ऑर्डर के मुताबिक, 2,000-5,000 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाने के लिए यूडीएफ 845.50 रुपये और आने पर 699.17 रुपये होगा। जबकि 5,000 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा पर जाने के लिए यूडीएफ 1,068 रुपये और आने के लिए 881.10 रुपये होगा। घरेलू यात्रियों के मामले में 500 किलोमीटर तक जाने के लिए 231.40 रुपये और आने के लिए 195.80 रुपये होगा। जबकि इससे ज्यादा दूरी की यात्रा पर जाने के लिए यूडीएफ 462.80 रुपये और आने पर 391.60 रुपये बनेगा।

कोई टिप्पणी नहीं: