मेंहदी हसन को इलाज के लिए वीजा मिला. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 26 अप्रैल 2012

मेंहदी हसन को इलाज के लिए वीजा मिला.


गजल सम्राट मेंहदी हसन लंबी बीमारी से जूझ रहे हैं. इलाज के लिए उन्हें भारत आने का वीजा मिल गया है. राजस्थान सरकार उनके इलाज के लिए पूरी मदद का आासन पहले ही दे चुकी है.तीन महीने पहले कराची के आगा खान अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती होने के बाद मेंहदी हसन के इंतकाल की भी अफवाह उड़ी थी जो बाद में बेबुनियाद साबित हुई. 

फेफड़ों में संक्रमण से जूझ रहे मेंहदी हसन को लंबे समय से भारत लाने की कवायद चल रही थी और अब निकट भविष्य में वे अपनी जन्मभूमि का दीदार कर सकते हैं. मेंहदी हसन के बेटे आरिफ ने  कहा, ‘हमें कल ही भारत जाने का वीजा मिला है. अभी तो मुंबई और दिल्ली के लिए 30 दिन का वीजा है. जिसकी मियाद हसन साब को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद बढ़ाई जा सकती है.’ उन्होंने कहा, उनके साथ दो मेडिकल अटैंडेंट, मैं, मेरी पत्नी और मेरा बेटा भारत जाएंगे.

कराची के आगा खान अस्पताल में लंबे समय से उनका इलाज कर रहे डाक्टर अजीज सोनावाल ने उन्हें भारत ले जाने की अनुमति दे दी है लेकिन उन्हें आम फ्लाइट से नहीं बल्कि एयर एंबुलैंस से ले जाना होगा. आरिफ ने कहा कि राजस्थान सरकार ने उन्हें इलाज में पूरी मदद का वादा किया है चूंकि राजस्थान के झुंझनूं में ही मेंहदी हसन साहब का जन्म हुआ था. उन्होंने कहा, हम राजस्थान सरकार से फिर अपील करते हैं कि भारत में मेंहदी हसन साहब के इलाज का बंदोबस्त करे ताकि उन्हें जल्दी वहां ले जाया जा सके. आरिफ ने कहा कि दिल्ली में फोर्टिस अस्पताल ने उनसे संपर्क करके मेंहदी हसन के इलाज में सहयोग की इच्छा जताई थी. उन्होंने कहा, ‘फोर्टिस अस्पताल ने हमसे संपर्क किया था और कहा था कि वे इलाज में पूरी मदद करेंगे. हमें भी लगता है कि वहां उनका बेहतर इलाज हो सकता है.

हमने फोर्टिंस से मिला पत्र और हसन साब की ताजा मेडिकल रिपोर्ट इस्लामाबाद स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास में जमा करा दी है. उन्होंने बताया कि एक बार सारी औपचारिकताएं पूरी होने पर डाक्टर सोनावाला भारतीय डाक्टरों से संपर्क करके मेंहदी हसन के इलाज की दिशा तय करेंगे. हसन साब की ताजा स्थिति के बारे में आरिफ ने कहा, अभी तो तबीयत स्थिर है. तीन महीने पहले हालत काफी बिगड़ गई थी और तरह तरह की बातें भी होने लगी थी. हम इंतजार कर रहे थे कि वे थोड़ा रिकवर कर लें तो भारत ले जाया जा सकें. मेंहदी हसन आखिरी बार 2005 में भारत आए थे जब दिल्ली में उनका आयुर्वेदिक उपचार कराया गया था. आरिफ ने बताया कि बीमारी के इस दौर में हरिहरन, सोनू निगम, दलेर मेहदी जैसे कलाकार उनके संपर्क में रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि मुंबई जाने पर वे लता मंगेशकर से भी मिलना चाहेंगे.

लता मंगेशकर के साथ उनका एकमात्र युगल गीत ‘तेरा मिलना’ उनकी एलबम ‘सरहदें’ के जरिए अक्तूबर 2010 में रिलीज हुआ था. इसकी रिकार्डिंग भारत और पाकिस्तान में अलग-अलग की गई जिसे बाद में जोड़ा गया. 

कोई टिप्पणी नहीं: