देश की उन्नति में बिहारी का अहम् योगदान. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 27 अप्रैल 2012

देश की उन्नति में बिहारी का अहम् योगदान.


सुपर-30 कोचिंग संस्था चलाने वाले आनंद कुमार का कहना है कि भारत की उन्नति में बिहारियों का अहम योगदान रहा है. निर्धन छात्रों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की मुफ्त तैयारी कराने के लिए सुपर-30 कोचिंग संस्था चलाने वाले आनंद कुमार का कहना है कि भारत की उन्नति में बिहारियों का अहम योगदान रहा है.

आनंद ने कहा कि अब उनके राज्य के लोगों को बिहारी कहलाने में शर्म महसूस नहीं होती बल्कि गर्व का एहसास होता है. आनंद सउदी अरब की राजधानी रियाद में बिहार के गठन के 100 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित बिहार दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. उन्होंने समारोह में कहा कि पंजाब में हरित क्रांति हो या फिर भारत के महानगरों को सुनियोजित तरीके से चलाने की बात हो.. इस सब में बिहारियों का अहम योगदान रहा है. उन्होंने कहा कि आज बिहार की स्थिति बदली है और इस राज्य की पहचान भारत के बदलते हुए राज्य के तौर पर होने लगी है.

इंटरनेशनल सोसायटी फॉर वेलफेयर एंड सोलिडेरिटी व बिहार फाउनडेशन ने संयुक्त रूप से रियाद में बिहार दिवस का आयोजन किया. समारोह में आनंद ने बतौर मुख्य अतिथि कहा, "बिहार की मिट्टी में बड़ी ताकत है. गौतम बुद्ध, महावीर और गुरु गोविंद सिंह बिहार की मिट्टी की ही उपज हैं. उन्होंने कहा कि बिहार का महौल बदला है और अब बिहारियों में काफी जागरूकता आई है. अब हर बिहारी शिक्षा की ताकत को समझने लगा है और किसी भी कीमत पर अपने बच्चों को पढ़ाना चाहता है. समय कुछ इस तरह से बदला है कि बिहार कि जनता अब नेताओं से नौकरी नहीं बल्कि अपने बच्चों के लिए स्कूलों की मांग करने लगी है." उन्होंने विश्वास जताया कि अगर बिहारी इसी रफ्तार से आगे बढ़ते रहे तो वो दिन दूर नहीं जब बिहार दुनिया के मानचित्र पर चमकता दिखेगा.

खचाखच भरे हॉल में कार्यक्रम के दौरान प्रवासी बिहारियों ने अपने विचार रखे और बदलते बिहार पर खुशी जहिर की. कार्यक्रम की आयोजन समिति के प्रमुख ओबेदुर रहमान ने आनंद को मोमेंटो देकर सम्मानित किया. रहमान ने बताया कि बिहार दिवस के आयोजन से सउदी में रह रहे दो लाख बिहारियों का मनोबल काफी बढ़ा है और कार्यक्रम को लेकर उनमें काफी उत्साह है. 

कोई टिप्पणी नहीं: