पेट्रोल के दामों में राहत. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 जून 2012

पेट्रोल के दामों में राहत.


देश में महंगाई से झेल रही जनता को पेट्रोल के दामों में बड़ी राहत मिल सकती है. सूत्रों के अनुसार तेल कंपनियां आगामी एक जुलाई को पेट्रोल के दामों में चार रुपए प्रति लीटर की कमी कर सकती हैं. उल्लेखनीय है कि विदेशी बाजारों में क्रूड ऑयल के दामों में दिसंबर 2010 के बाद कमी हुई है. पिछले माह ही ऑयल कंपनियों ने दो रुपए प्रति लीटर की कमी की थी.

सार्वजनिक क्षेत्र की तीन तेल विपणन कंपनियों में से एक कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘हां, पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गुंजाइश है. लेकिन, इस बारे में मैं पक्का नहीं कह सकता क्योंकि हमें रुपया में भी उतार-चढ़ाव देखना है.’ अधिकारी ने कहा कि पिछली बार मूल्य में बदलाव कच्चे तेल के औसत मूल्य 115.77 डॉलर प्रति बैरल को ध्यान में रखकर किया गया था. तब से कच्चे तेल का दाम घटकर 97 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुका है. लेकिन साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपया टूटकर 57 के स्तर पर आ गया है.

तेल मार्केटिंग कंपनियां हर माह की पहली और 16 तारीख को दामों की समीक्षा करती हैं.लेकिन 16 जून को कंपनियों ने समीक्षा नहीं की थी. दिल्ली में इंडियन ऑयल के पंपों में पेट्रोल की कीमत 70.24 रुपए प्रति लीटर है. 

कोई टिप्पणी नहीं: