नरकटियागंज (बिहार) की खबर (27 जून ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 28 जून 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (27 जून )


मनरेगा की मजदुरी भुगतान को लेकर महिलाओं ने किया सड़क जाम

गौनाहा प्रखण्ड के बेलवा पंचायत के मनरेगा के तहत मजदुरी का कार्य करने वाली सैकडो महिला मजदुरों ने मजदुरी नहीं मिलने को लेकर नरकटियागंज-गौनाहा मुख्य पथ को घंटो अवरूद्ध कर आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारीयों में शामिल महिला मजदुर सुदामा देवी, प्रभा देवी, मु0 मराछो सहित दर्जनों ने बताया कि करीब 2 माह पूर्व बेलवा पंचायत में मनरेगा के तहत सडक निर्माण कार्य में मजदुरी का कार्य किया था लेकिन अभी तक उन्हे मजदुरी का भुगतान नहीं किया गया है। जिसके कारण उन लोगों को आर्थिक तंगी का शिकार हाना पड रहा है। भुगतान के लिये पीआरएस व मुखिया के पास दर्जनों बार सभी महिला मजदुर चक्कर काट चुकी है लेकिन जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारी व सरकारी सेवक भुगतान कराने में आनाकानी कर रहे है। जिसको लेकर मंगलवार को महिला मजदुरों का आक्रोश भुट पडा और घंटो सडक को जाम कर आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया। इसकी सूचना मिलते हीं गौनाहा थानाध्यक्ष किरण शंकर ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारीयों को समझा बुझा कर उन्हे शांत कराया तथा सडक जाम को खत्म कराया। वहीं पीओ हरिशंकर प्रसा ने बताया कि पंचायत के खाता में राशि नहीं होने के कारण मजदुरी का भुगतान नहीं हो सका है। राशि उपलब्ध होते हीं मजदुरों का भुगतान कर दिया जायेगा।

दशकों बाद शहर में लगे सर्कस से लोगों में उत्साह

शहर के ब्लॉक रोड स्थित बिस्मिल्लाह राइस मिल के प्रांगण में करीब 25 वर्षो के बाद सर्कस के भव्य आयोजन को लेकर ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लोगों का रूख सर्कस की ओर बढने लगा है जिस कारणसर्कस के समीप मेले सा नजारा देखने को मिल रहा है। शहर से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों से भी सर्कस के लुफ्त उठाने के लिये लोगों की भीड बढती जा रही है।  ग्रेट रेमन सर्कस के मैनेजस राजन विनायक ने बताया कि करीब दर्जनों राज्यों का भ्रमण करते हुये हमारी सर्कस की टीम नरकटियागंज पहुंची है जिमें साउथ अफ्रीका के साथ-साथ नेपाल, बंगाल, केरल, मणीपुर, मुम्बई जैसे मशहुर राज्यों के कलाकार शामिल है। श्री बिनायक ने बताया कि सर्कस के शो के दौरान यहां के लोगों के साथ-साथ स्थानीय पुलिस प्रशासन का भी भरपुर सहयोग मिल रहा है। सर्कस के दौरान शांति व्यवस्था कायम करने में पुलिस प्रशासन ने जो सुरक्षा व्यवस्था किया है उसके लिये हमारी पूरी टीम काफी आभारी है। वहीं सर्कस में तोता के द्वारा झेडा फहराना, हाथी के द्वारा क्रिकेट खेलना तथा लडकियों के अजीबोगरीब करनामें को लेकर दर्शक काफी स्तब्ध हो जा रहे है।

नरकटियागंज आरक्षण काउन्टर पर बिचौलियों की पौबारह
रेल आरक्षण काउन्टर में कार्यरतकर्मी की मिलीभगत से टिकटों की कालाबाजारी

नरकटियागंज रेलवे जंक्शन स्थित आरक्षण काउन्टर पर बिचौलिये पूरी तरह हावी नजर आ रहे है और  वे आरक्षण टिकटों की कालाबाजारी कर उंचे दामों पर बेचने का खेल बेखौफ जारी रखे है। जिस कारण रेलयात्रियों को आरक्षण  काउन्टर सेरिजर्वेशन  लेने में भारी परेशानीयों का सामना करना पडता है। बुधवार को भी रेलवे आरक्षण काउन्टर पर कुछ ऐसा हीं नजारा दिखा। सैकडो रेलयात्री तत्काल आरक्षण टिकट लेने के लिये मंगलवार की संध्या से हीं टिकट खिडकी पर लाईन लगाये रहे और खिडकी पर हीं रात गुजार दी लेकिन बुधवार की सुबह टिकट खिडकी खुलते ही एकाध रेलयात्रीयों को टिकट तो मिल गया और दर्जनों लोगों को बैरंग वापस होना पडा। अगर जानकारों की मानें तो आरक्षण टिकट बुकिंग काउन्टर पर कार्यरत लिपिक चन्द्रमणी मिश्रा उर्फ सरपंच की सांठ-गांठ तीन-चार बिचौलियों से है और कॉन्फर्म आरक्षण टिकटों की कालाबाजारी कर उंचे दामों पर बेचने का खेल खुलेआम व धडल्ले से जारी है। रेलवे जंक्सन पर तैनात आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारी व जवान इस मामले से अवगत होते हुये भी चुप्पी साधे है। आरक्षण काउन्टर व गेट के समीप दर्जनों बिचौलिये ंहमेशा चक्कर काटते देखे जा सकते है। इस मामले में पुछने पर प्रभारी स्टेशन अधीक्षक ए के ठाकुर कन्नी काटते नजर आये और कुछ भी कहने से साफ इन्कार कर दिया। इस बावत समस्तीपुर जोन के सिनीयर डीसीएम एम0आई0 हुमायू ने दुरभाष पर इस मामले में कहा कि जल्द हीं मामले की छानबीन करायी जायेगी तथा जांच के दौरान दोषी पाये जाने वाले आरक्षण काउन्टर के कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

मनरेगा में लमट खसोट का खेल जोरो पर, जेसीबी मशीन से हो रहा निर्माण कार्य

प्रखण्ड में मनरेगा के कार्यो में अधिकारीयों व कर्मीयों की मिलीभगत से सरकारी राशि के दुरूपयोग व लूट खसोट का खेल बदस्तुर जारी है। कहने को तो मनरेगा के तहत मजदुरों को जॉब कार्ड देकर सशक्त बनाने की दिशा में बिहार सरकार पूरी तरह प्रयासरत है लेकिन अधिकारीयों के ढुलमुल रवैये के कारण मनरेगा अपने लक्ष्य से भटकता दिख रहा है। कुछ ऐसा हीं मामला प्रखण्ड अंतर्गत सुगौली पंचायत में उजागर हुआ है। जहां मनरेगा के तहत पोखरा की खुदाई कार्य में मजदुरों के बजाय जेसीबी मशीन का उपयोग करने का मामला प्रकाश में आया है। लिी जानकारी के अनुसार सुगौली पंचायत के भटनीया गांव में पोखरे का निर्माण कार्य मनरेगा के तहत कराने की मंजुरी तो मिली है लेकिन पोखरे का निर्माण कार्य मजदुरों के बजाय जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। जिस कारण मनरेगा के तहत मजदुरी करने वाले जॉब कार्डधारी भुखमरी के कगार पर है। ग्रामीण मुन्ना तिवारी सहित दर्जनों ग्रामीणों ने इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि मनरेगा के कार्य में जेसीबी मशीन का उपयोग करना सरासर नियम विरूद्ध है। इसकी शिकायत अधिकारीयों से करने के बावजुद भी अब तक दोषियों पर कार्रवाई की बात तो दुर मामले की छानबीन करना अधिकारीयों ने मुनासिब नहीं समझा। जिसको लेकर जॉब कार्डधारीयों सहित ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।


ट्रैक्टर लूट कांड का आरोपी गिरफ्तार, भेजा गया जेल

शिकारपुर थाना अंतर्गत जुडी मियां टोला के समीप विगत मार्च माह में ट्रैक्टर लूट कांड के फरार अभियुक्त साठी थाना अंतर्गत लक्ष्नौता गांव निवासी निरू तिवारी को एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा के नेतृत्व में शिकारपुर पुलिस ने मंगलवार की सुबह शहर के शिवगंज चौक स्थित कोल्ड स्टोर के समीप कांड के अनुसंधानकर्ता पीएसआई ओमप्रकाश ने छापेमारी के दौरान गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायिक हिरासत में बेतिया न्यायलय को सौप दिया है। इसकी पुष्टि करते हुये एएसपी चन्दन कुमार कुशवाहा ने बताया कि कांड सं0 72/12 के नामजद फरार अभियुक्त निरू तिवारी की गिरफ्तारी गुप्त सूचना के आधार पर की गयी। वहीं शिकारपुर थाना के कांड सं0 46/10 का नगद 50 हजार रूपया लूट का भी अभियुक्त है। विदित हो कि नरकटियागंज - लौरिया मुख्य मार्ग स्थित शिकारपुर थाना अंतर्गत जुडी मियां टोला के समीप मार्च माह में करीब 3-4 की संख्या में हथियारबंद अपराधियों ने ट्रैक्टर लूट कांड की घटना को अंजाम दिया था जिसमें लूट कांड में संलिप्त परोराहां निवासी दिलू चौबे की मौत ट्रैक्टर से दब कर घटनास्थल पर हीं हो गयी थी। इस मामले में ट्रैक्टर मालिक चौतरवा थाना अंतर्गत सिसवा गांव निवासी दशरथ यादव के फर्द बयान पर 20 मार्च को शिकारपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज की गयी थी। छापेमारी के दौरान थानाध्यक्ष हिमांशु कुमार सिंह, पीएसआई अशोक कुमार, अजीत श्रीवास्तव सहित अन्य पुलिस अधिकारी व सैप के जवान शामिल रहे।


(अवधेश कुमार शर्मा)

कोई टिप्पणी नहीं: