मरे हुए की फांसी की सजा उम्र कैद में बदली . - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 24 जून 2012

मरे हुए की फांसी की सजा उम्र कैद में बदली .

राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने एक मर चुके शख्स की फांसी की सजा को उम्रकैद में बदल दिया है. बंदू बाबूराव तिड़के नाम का ये शख्स 16 साल की एक लड़की से बलात्कार और हत्या का दोषी था. इस अपराध के लिए उसे बंगालकोट की अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद हाईकोर्ट ने निचली अदालत के इस फैसले को बरकरार रखा. लेकिन अक्टूबर 2007 में इस शख्स की इलाज के दौरान मौत हो गई. उसकी मौत के पांच साल बाद उसकी दया याचिका पर राष्ट्रपति ने उसकी फांसी की सजा को उम्रकैद में बदल दिया है. 

राष्ट्रपति ने मौत की सजा पाए 35 कैदियों की सजा को उम्रकैद में बदला है. इसके अलावा पांच लोगों की दया याचिका को राष्ट्रपति ने ठुकरा भी दिया, इनमें राजीव गांधी के हत्यारे भी शामिल हैं.

राष्ट्रपति भवन द्वारा दिए गए बयान में राष्ट्रपति ने 19 मामलों में 35 व्यक्तियों को मौत की सजा को उम्रकैद में बदल दिया. जिन लोगों की दया याचिका को स्वीकार किया गया है उनमें सामूहिक हत्या, अपहरण, बलात्कार और बच्चों की हत्या के मामले शामिल हैं. पिछले तीन दशक में देश के किसी राष्ट्रपति ने इतनी बड़ी संख्या में मौत की सजा पाए कैदियों की सजा को उम्रकैद में नहीं बदला.

कोई टिप्पणी नहीं: