सोनिया के प्रधानमंत्री बनने पर ऐतराज नहीं था. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 30 जून 2012

सोनिया के प्रधानमंत्री बनने पर ऐतराज नहीं था.


पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने उन चर्चाओं पर विराम लगा दिया है, जिसमें कहा जा रहा था कि उन्होंने 2004 में सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने पर ऐतराज जताया था।

कलाम को सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री बनने पर कोई ऐतराज नहीं था। कलाम तो राजनीतिक पार्टियों के भारी दबाव के बावजूद उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाने के लिए पूरी तरह तैयार थे। कलाम के मुताबिक सोनिया ही उनके सामने संवैधानिक रूप से मान्य एकमात्र विकल्प थीं। कलाम ने यह खुलासा अपनी नई किताब 'टर्निंग पॉइंट्स' में किया है। कलाम की यह किताब 'विंग्स ऑफ फायर' का दूसरा संस्करण है। किताब जल्द ही पब्लिश होने वाली है। इस किताब में कलाम ने कई यादें साझा की हैं। इसमें सोनिया गांधी के प्रधानमंत्री पद ठुकराने का जिक्र भी किया गया है। किताब में कलाम ने यूपीए सरकार के साथ तनाव भरे रिश्तों का भी जिक्र किया है।

कलाम ने किताब में लिखा है कि मई 2004 में हुए चुनाव के नतीजों के बाद सोनिया गांधी उनसे मिलने आई थीं। राष्ट्रपति भवन की ओर से उन्हें प्रधानमंत्री बनाए जाने को लेकर चिट्ठी तैयार कर ली गई थी। उन्होंने कहा है, 'यदि सोनिया गांधी ने खुद प्रधानमंत्री बनने का दावा पेश किया होता, तो मेरे पास उन्हें नियुक्त करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।' उन्होंने किताब में आगे लिखा है, '18 मई 2004 को जब सोनिया गांधी मनमोहन सिंह को लेकर आईं, तो मुझे आश्चर्य हुआ। सोनिया गांधी ने मुझे कई दलों के समर्थन के पत्र दिखाए। मैंने उनसे कहा कि उनकी सुविधा के मुताबिक वह शपथ दिलाने को तैयार हैं।  

सोनिया ने बताया कि वह मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री के पद पर मनोनीत करना चाहती हैं। ये मेरे लिए आश्चर्य का विषय था और राष्ट्रपति भवन के सचिवालय को चिट्ठियां फिर से तैयार करनी पड़ीं।' कलाम के इस खुलासे से पहले अक्सर बीजेपी और दूसरी पार्टियां यह प्रचारित करती रहती थीं कि सोनिया गांधी प्रधानमंत्री तो बनना चाहतीं थीं, लेकिन राष्ट्रपति कलाम ने उनके विदेशी मूल का मुद्दा उठाकर कह दिया था कि उन्हें संवैधानिक मशविरा करना होगा, इसके बाद सोनिया गांधी ने मनमोहन सिंह का नाम सुझाया था।

कोई टिप्पणी नहीं: