बाघों के संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास : CM - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 22 जून 2012

बाघों के संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास : CM


कार्बेट टाईगर रिजर्व के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा ने कहा कि बाघों के संरक्षण के लिए सरकार हरसंभव प्रयास करते हुए ठोस नीति बनायेगी। उन्होंने कहा कि कार्बेट टाईगर फाण्डेशन की बैठक अगले माह 15 जुलाई को उनकी अध्यक्षता में देहरादून में आयोजित की जायेगी, जिसमें कार्बेट टाईगर रिजर्व से सम्बन्धित जो भी समस्यायें होंगी उन पर विस्तार से विचार-विमर्श करने के साथ ही समाधान निकाला जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्बेट टाईगर रिजर्व को और सुदृढ़ करने के लिये लैण्ड स्केपिंग हेतु 10 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत की गयी है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीटीआर के अंतर्गत जिन ग्रामों को अन्यत्र विस्थापित किया जाना है, उसे तत्काल एक माह के अन्तर्गत व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि 15 जुलाई को ही इस सम्बन्ध में भी देहरादून में बैठक की जायेगी। मुख्यमंत्री ने कार्बेट नेशनल पार्क की आमदनी बढ़ाये जाने के लिए विदेशी पर्यटकों से भारतीयों के अपेक्षा 5 गुना अधिक शुल्क लेने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि यह शुल्क डॉलर में लिया जाये, ताकि देश में विदेशी मुद्रा में बढ़ोत्तरी हो सके। उन्होंने पार्क में पीक सीजन तथा ऑफ सीजन में अलग-अलग व्यवस्थायें करने के साथ ही पर्यटकों को गुणवत्तायुक्त भोजन आदि उपलब्ध करायें, ताकि सुविधायें बढऩे के कारण और अधिक पर्यटक कार्बेट पार्क की ओर आकर्षित हों। उन्होंने कहा कि मुख्य ढिकाला जोन के अतिरिक्त जहाँ भी पर्यटक रूकते हैं वहाँ पर भी अच्छी सुविधायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने कार्बेट पार्क के लिये विशेष पर्यटन नीति बनाये जाने तथा उसके चार-सार के लिये उसे विभिन्न बेबसाईटों पर डाला जाये, जिससे कार्बेट पार्क आने के इच्छुक पर्यटक इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने सीटीआर कॉरीडोर क्षेत्र में निर्मित हो रहे रिसॉर्ट के सम्बन्ध में शासन को भी सजग रहने पर जोर देते हुए कहा कि नक्शे पास कराते समय सभी बिन्दुओं पर ध्यान रखते हुए कार्यवाही की जाये। कार्बेट कॉरीडोर के आस-पास अवैध निर्माणों को चिन्हीकरण कर उन पर तत्काल तिबन्ध लगाया जाये। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी कार्बेट पार्क अधिकारियों की कोई बैठक हो उस बैठक में शासन तथा पुलिस अधिकारियों को अवश्य बुलाया जाये, जिससे उनके सहयोग से अनेक समस्याओं का मौके पर समाधान हो सके। उन्होंने वन ग्रामों की समस्याओं पर बोलते हुए कहा कि उनका भी निस्तारण तत्काल कराया जायेगा। बैठक में मुख्य वन संरक्षक वाइल्ड लाइफ एस$एस$ शर्मा ने बताया कि सीटीआर की आमदनी का 80 तिशत भाग राजस्व में चला जाता है, शेष 20 तिशत धनराशि से ही कार्बेट की व्यवस्थायें संचालित की जाती हैं। उन्होंने सीटीआर का वजट बढ़ाये जाने की भी मांग के साथ ही कर्मचारियों के रिक्त पदों को भरने तथा कर्मचारियों को पुष्टाहार भत्ता दिये जाने की भी मांग की। गुर्जरों के विस्थापन पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा इसके लिए तत्काल विस्थापन नीति बनायी जा रही है, साथ ही वन पंचायतों को भी सक्रिय किया जा रहा है। उन्होंने पर्यावरण को बचाये रखने के लिये भी पारदर्शी नीति बनाये जाने पर जोर दिया। 

जमूड़ एवं कालखण्ड में हो रहे निर्माण पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 8 अगस्त को कार्बेट टाईगर रिजर्व के स्थापना दिवस पर एक सेमीनार का आयोजन रामनगर में किया जायेगा, जिस अवसर पर सोवीनियर का काशन करने के साथ ही वाइल्ड लाईफ से जुड़े राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति ान्त छायाकारों को सम्मानित भी किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से कार्बेट टाईगर रिजर्व की ख्याति और बढ़ेगी। इस अवसर पर निदेशक टाईगर रिजर्व रंजन कुमार मिश्र द्वारा पावर जेन्टेशन के माध्यम से कार्बेट में चल रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए समस्याओं के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि स्टाफ तथा वाहनों की कमी के कारण उतना कार्य नहीं हो पा रहा है जितना की होना चाहिए। उन्होंने इस सम्बन्ध में और सुविधायें बढ़ाये जाने की मांग की। बैठक से पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा वाइल्ड लाईफ से जुड़े एनजीओ तथा वाइल्ड लाईफ के लिये कार्य कर रहे लोगों से भी कार्बेट टाईगर रिजर्व के बारे में जानकारी ान्त की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में कार्यरत लोगों के सुझावों का लाभ लिया जायेगा। इस अवसर पर कार्बेट फाइण्डेशन के डॉ$ एचएस बर्गली, वाइल्ड ट्रस्ट ऑफ इण्डिया के सामंता कुण्डू, कृति ेमी मनोज शर्मा, संस्कारा वाइल्डएड की ताइकी मल्होत्रा, सामंथा घोष, इमरान खान आदि उपस्थित थे। बैठक में मुख सचिव रामा स्वामी, आयुक्त डॉ$ हेमलता ढौंडियाल, डीआईजी दीपक ज्योति घिल्डियाल, जिलाधिकारी निधिमणी त्रिपाठी, एसएसपी डॉ$ सदानन्द दाते, सीडीओ रणवीर सिंह चौहान, उपनिदेशक सीके कविदयाल, वार्डन यूसी तिवारी, एसडीएम एसएस जंगपांगी सहित वन विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित थे। 


(राजेन्द्र जोशी)

कोई टिप्पणी नहीं: