नरकटियागंज (बिहार) की खबर (26 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 26 सितंबर 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (26 सितम्बर)


रूपये को लेकर मारपीट

शिकारपुर थाना के भतौडा निवासी सुनिता देवी के पति नगद पटेल ने करीब 6 माह पूर्व ईट खरीदने के लिये चिमनी मालिक पकडीढाला निवासी मोती यादव को 12 हजार रूपया नगद दिया था लेकिन कुछ माह पूर्व सुनिता के पति नगद पटेल का निधन हो गया जिसको लेकर करीब 2-3 दिन पूर्व नगद पटेल की विधवा पत्नी मु0 सुनिता जब रूपये की मांग करने मोती यादव के पास गयी तो मोती यादव व उसके भाई छोटेलाल यादव ने उक्त पिडिता को गाली गलौज व मारपीट कर भगा दिया तथा रूपये देने से इन्कार कर दिया। उक्त मामले को लेकर पिडिता ने शिकारपुर पुलिस को आवेदन देते हुये न्याय की गुहार लगायी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

6 माह से फरार विवाहित प्रेमी युगल धर दबोचे गये
एक बच्चे की मां व एक बच्चे के पिता निकले प्रेमी युगल

शहर के पाण्डेय टोला से करीब 6 माह पूर्व अपने प्रेमी के साथ फरार एक बच्चे की मां को गुप्त सूचना के आधार पर शिकारपुर व रामनगर पुलिस ने संयुक्त छापेमारी के दौरान प्रेमी व प्रेमीका को बरामद करने में सफलता हासिल की है। मिली जानकारी के अनुसार पाण्डेय टोला निवासी रामजी दास की विवाहिता पुत्री रानी देवी की शादी शनिचरी थाना के सबेया निवासी छोटेलाल दास के साथ करीब 15 वर्ष पूर्व हुयी थी और दोनों को एक 5 वर्षीय पुत्री भी है। विवाहिता रानी का पति पंजाब में मजदुरी का कार्य करता था जिसको लेकर रानी अपने मायके में हीं रहती थी। इधर दिउलीया निवासी साकिर मियां से प्रेम परवान चढने के कारण उक्त विवाहिता अपनी पुत्री अंजु को लेकर विगत 5 जून की रात मायके से फरार हो गयी। प्रेमी साकिर मियां को भी एक 5 वर्ष का पुत्र है तथा दोनांे प्रेमी युगल ने करीब 4 माह पूर्व बेतिया न्यायालय में शादी भी कर लिया है और शादी के पूर्व हीं दोनों प्रेमी युगल के बीच प्रेम प्रसंग का मामला चला आ रहा था। इस घटना को लेकर विवाहिता रानी के पिता रामजी दास ने स्टेट बैंक का चेक, सोने व चांदी के जेवर पुत्री द्वारा भाग जाने का आरोप लगाते हुये 25 जुलाई को शिकारपुर पुलिस को आवेदन दिया था। इधर उक्त विवाहिता के रामनगर मंे होने की सूचना परिजनों को लगी तो परिजनों ने इसकी सूचना शिकारपुर पुलिस को दिया। पुलिस की कार्रवाई में उक्त प्रेमी युगल को रामनगर से गिरफ्तार कर शिकारपुर थाना लाया गया। इस बावत थानाध्यक्ष हिमांशु कुमार सिंह ने बताया कि रानी देवी को परिजनों को सौंपने तथा साकिर मियां को जेल भेजने की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई की जा रही है।

मिलावट से निजात दिलाने का सहारा क्यु शॉप आहवान
नुक्कड नाटक द्वारा जागरूकता की मुहिम

शुद्धता हीं स्वास्थ्य व स्वस्थ राष्ट्र की प्रगति का मूल मंत्र है,जहाँ भारत पिछड़ता जा रहा है। इसी को दूर करने की खातिर सहारा क्यु ने  मिलावटखोरी के प्रति लोगों को जागरूक करने की दिशा में नरकटियागंज शहर में सहारा क्यु शॉप ने नुक्कड नाटक कर किया । कलाकारों के द्वारा पेश किये गये नुक्कड नाटक के दौरान मिलावटी खाद्य पदार्थो के सेवन से कौन-कौन सी बिमारीयों का सामना आम लोगों को करना पडता है इसके लिये लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने का काम कलाकारों की टीम ने किया। सहारा इंडिया परिवार का मुल उद्देश्य मिलावट के खिलाफ लोगों में जागरूकता उत्पन्न करना तथा मिलावट के खिलाफ लोगों के बीच सहारा क्यु शॉप के माध्यम से मिलावटरहित ब्रान्ड की सामग्री उनके घरों तक पहुंचाना हीं सहारा क्यु शॉप की पहली प्राथमिकता है। मिलावटी खाद्य पदार्थो से एपिडेमिक ड्रॉप्सी, ग्लॉकोमा, हेपेटाईटिस, त्वचा रोग, कर्डियक अरेस्ट, एनिमिया, ब्रेन व लीवर डैमेज सहित विभिन्न प्रकार की बिमारीयों का सामना आम लोगों को करना पडता है और उसी से निजात के लिये सहारा क्यु शॉप की सौगात शहर से लेकर गांव तक पहुंचाने की दिशा में सहारा इंडिया परिवार के द्वारा हरसंभव सार्थक पहल की जा रही है इसलिये सभी आम जनता मिलावटखोरी को जड़ से उखाड फेकने तथा सहारा क्यु शॉप को प्राथमिकता देने की दिशा में आवश्यक पहल करें। सहारा क्यु शॉप यात्रा नुक्कड नाटक के दौरान सैकडो की संख्या में शहरवासी मौजुद रहे। कार्यक्रम का आयोजन सहारा इंडिया सेक्टर कार्यालय शिवगंज के समीप किया गया। मौके पर सहारा मुख्यालय से नवलेन्दु झा, , अभियान के कोऑर्डिनेटर संजय कुमार ठाकुर, बेतिया ब्युरो प्रमुख अवध किशोर तिवारी, श्याम किशोर सिंह, अख्तर अंसारी, के के श्रीवास्तव, कुरैश अंसारी, सी के पासवान,अशोक सिंह सुरज कुमार, श्रीकांत ओझा सहित अन्य कर्मी व वरीष्ठ नागरिक मौजुद रहे तथा लोगों ने नुक्कड नाटक का आनेद उठाया।

इंदिरा आवास योजना की राशि फर्जी ढ़ंग से उठाया
भतौड़ा के मामले में खुलासा को लेकर मचा अफरा तफरी

एक तरफ जहां सुबे के मुखिया सरकारी विकास योजनाओं के माध्यम से गरीब तबके के लोगों के उत्थान के प्रति पूरी तरह प्रयासरत है तो वहीं अधिकारीयों की मिली भगत से सरकारी कर्मी व जनप्रतिनिधियों के द्वारा सरकारी राशि के बंदरबांट का खेल बदस्तुर जारी है। कुछ ऐसा हीं मामला प्रखण्ड अंतर्गत हरदीटेढा पंचायत के भतौडा गांव में उजागर हुआ है। इंदिरा आवास योजना की लाभार्थी के नाम पर 2-2 बैंक खाते के जरीये इंदिरा आवास योजना की राशि का उठा0 फर्जी तरीके से कर लेने का मामला प्रकाश में आया है। मिली जानकारी के अनुसार भतौडा निवासी शेख तराफुल की पत्नी जुबैद खातून को इंदिरा आवास योजना का लाभ तत्कालिन बीडीअे शोभा रानी के कार्यकाल में मिला था लेकिन सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उक्त लाभार्थी के नाम पर नरकटियागंज उप डाकघर में फर्जी बचत खाता के माध्यम से करीब 75 हजार रूपये की अवैध निकासी कर सरकारी राशि की बंदरबांट कर ली गयी है। सबसे मजे की बात यह है कि उक्त लाभार्थी के खाता संख्या 4639929 से 17 सितम्बर को 30 हजार रूपये की निकासी की गयी है तो वहीं दुबारा उक्त खाते से 18 सितम्बर को भी 15 हजार रूपये की निकासी का मामला सामने आया है। अगर अधिकारीक निर्देशों पर गौर करें तो प्रथम किस्त की निकासी के बाद आवास का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद हीं दुसरे किस्त की राशि की निकासी का प्रावधान है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उसी लाभार्थी के नाम पर फर्जी तरीके से खोले गये खाता संख्या 4639829 के माध्यम से 19 सितम्बर को भी 30 हजार रूपये की निकासी करने का मामला उजागर हुआ है। अगर डाकघर कर्मियों की माने तो जुबैदा खातून के नाम पर खाता संख्या 4639829 को कोई भी लेख रिकॉर्ड पंजी में नहीं है। और तो और उक्त योजना की राशि लाभार्थी जुबैदा खातून को मिला हीं नहीं है। अगर जानकारों की माने तो हरदीटेढा पंचायत की मुखिया अम्बेआरा खातून के निजी प्रतिनिधि द्वारा पंचायत के विभिन्न सरकारी योजनाओं में सरकारी राशि का बंदरबांट धडल्ले से किया जा रहा है।डाकनिरिक्षक दिनेश साह ने कहा कि मामले की जांच के उपरान्त ही कार्रवाई सम्भव है।  पूर्व में भी इस तरह के मामले सामने आ चुके है लेकिन स्थानीय पुलिस प्रशासनिक महकमा के द्वारा सरकारी राशि का लूट खसोट करने वालों पर कार्रवाई नहीं होना लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

छात्र जद यु0 के जिलाध्यक्ष के आकस्मिक निधन पर बढ़ी राजनीतिक सरगर्मी

छात्र जद यु0 के जिला अध्यक्ष के मृत्यु के उपरांत उनके अंतिम सस्कार में पार्टी से जुडे विधायक और सांसद के शामिल नहीं होने के कारण संगठन से जुडे कार्यकर्ताओं में आक्रोश व्याप्त है। जद यु0 किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश महासचिव फिरोज आलम ने मुख्यमंत्री नितीश कुमार को पत्र देकर सांसद व विधायक के विरूद्ध पार्टी के जिलाध्यक्ष समेत अन्य समर्पित कार्यकर्ताओं के प्रति मानवीय संवेदना की उपेक्षा किये जाने पर अनुशासनिक कार्रवाई करने की मांग की है और उन्होने यह भी कहा है कि छात्र जद यु0 के कार्यकर्ताओं की मौत पर यदि सांसद और विधायक कार्यकर्ताओं के परिजनों को कुछ नहीं दे सकते तो मानवीय संवेदना व्यक्त करने में कोताही क्यों बरतते है। यदि छात्र जद यु0 के जिलाध्यक्ष की आक्समिक मौत पर सांसद, विधायकों के नहीं जाने को लेकर उनके कार्यक्रमों में कोई भी छात्र जद यु0 कार्यकर्ता किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं लेंगे।


नरकटियागंज (अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: