छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (27 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 सितंबर 2012

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (27 सितम्बर)


साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन सम्पन्न  

छतरपुर, जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री विमल कुमार जैन के निर्देशन में गत बुधवार को शहर के शासकीय कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्राओं को अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के संबंध में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री ए पी राहुल थे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं की उपलब्धता के संबंध में छात्राओं को अवगत कराया, साथ ही कानून की विभिन्न योजनाओं की जानकारी छात्राओं को प्रदान की। 

प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट कु0 नेहा श्रीवास्तव एवं श्री प्रदीप दुबे ने छात्राओं को क्रमशः दहेज प्रतिषेध अधिनियम 2005 एवं मजिस्ट्रेट एवं जज की परिभाषा से अवगत कराया। डॉ. सुरेखा खरे ने छात्राओं को खान-पान का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी।  

भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी  

छतरपुर, जिले के भूतपूर्व सैनिक एवं सैनिक विधवाओं के ऐसे पुत्र-पुत्रियों को जिन्होंने वर्तमान शैक्षणिक सत्र में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों यथा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस, बीव्हीएससी, बी. फार्मा, बीई, बी. टेक, एलएलबी इत्यादि में प्रवेश लिया है,उन्हें शासन द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। उक्त पाठ्यक्रमों में प्रवेश की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में 60 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त किये हैं, वे छात्र-छात्रायें प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रदान की जाने वाली छात्रवृत्ति हेतु आवेदन के संबंध में जिला सैनिक कल्याण कार्यालय, छतरपुर में संपर्क कर सकते हैं।            

स्पर्श अभियान के तहत शिविर 03 को आयोजित होगा 

छतरपुर, जिले के निःशक्तजनों को शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करने एवं समाज की मुख्य धारा में जोड़ने के उद्देश्य से  शहर के किशोर सागर तालाब के समीप स्थित अंबेडकर भवन में  स्पर्श अभियान के तहत जिला स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर का आयोजन 03 अक्टूबर को होगा। 

कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने पटवारियों एवं पंचायत सचिवों के माध्यम से शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश सभी अनुविभागीय अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने विगत वर्ष 2011 में आयोजित स्पर्श अभियान में परीक्षण से छूटे हुये निःशक्तजनों को ही शिविर में लाने के निर्देश दिये हैं। साथ ही निःशक्तता के अलावा किसी अन्य प्रकार के रोग से ग्रस्त मरीजों का इलाज भी इस शिविर में नहीं किया जायेगा।

सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक श्री वीरेश सिंह बघेल ने निःशक्तजनों से शिविर में शामिल होकर लाभ प्राप्त करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि 08 अक्टूबर को जनपद पंचायत बिजावर, 10 अक्टूबर को जनपद पंचायत बक्सवाहा एवं 15 अक्टूबर को जनपद पंचायत बड़ामलहरा में शिविरों का आयोजन होगा।  

गांधी जयंती पर सद्भावना शिविर का आयोजन गौरिहार में होगा 

छतरपुर, जिले के गौरिहार विकासखण्ड के अंतर्गत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस 02 अक्टूबर के अवसर पर अस्पृश्यता निवारण सद्भावना ;जन जागरणद्ध शिविर का आयोजन किया जायेगा। शिविर प्रातः 9 बजे से सायं 5: 30 बजे तक शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, गौरिहार में आयोजित होगा। शिविर के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सामाजिक कुरीतियों एवं रूढ़ियों को सक्रिय एवं प्रभावी रूप से दूर करना है। 

शिविर में दोपहर 02 बजे से सामूहिक भोज का आयोजन भी किया गया है। जिला संयोजक, आजाक श्री आर पी भद्रसेन ने जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विद्वानों एवं पत्रकारों से शिविर में उपस्थित होकर सद्भावना शिविर को सफल बनाने की अपील की है।  

एलटीटी एवं एनएसव्हीटी शिविरों की तिथियां घोषित 

छतरपुर, माह अक्टूबर 2012 में परिवार कल्याण कार्यक्रम के अंतर्गत नसबंदी हेतु एलटीटी एवं एनएसव्ही शिविरों हेतु तिथियां घोषित कर दी गयी हैं। शिविर प्रातः 8 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा। आयोजित होने वाले शिविरों के अंतर्गत 01 अक्टूबर को ईशानगर, नौगांव, सटई/बिजावर, बड़ामलहरा/बक्सवाहा में शिविर आयोजित किया जायेगा। 

इसी प्रकार 03 अक्टूबर को बमीठा/खजुराहो, लौंड़ी/गौरिहार, 04 अक्टूबर को गुलगंज/किशनगढ़, बड़ामलहरा/घुवारा, 06 अक्टूबर को चंद्रनगर/राजनगर एवं लौंड़ी/चंदला/सरवई, 08 अक्टूबर को ईशानगर, नौगांव/हरपालपुर, सटई/बिजावर, बड़ामलहरा/बक्सवाहा, 10 अक्टूबर को बमीठा/राजनगर, लौंड़ी/बारीगढ, 11 अक्टूबर को अनगौर/किशनगढ़, बड़ामलहरा/रामटौरिया, 13 अक्टूबर को झमटुली/खजुराहो, लौंड़ी/चंदला/सरवई, 15 अक्टूबर को ईशानगर, नौगांव/हरपालपुर, सटई/बिजावर, बड़ामलहरा/बक्सवाहा, 17 अक्टूबर को बमीठा/राजनगर, गढ़ीमलहरा/महाराजपुर, 18 अक्टूबर को अनगौर/किशनगढ़, बड़ामलहरा/घुवारा, 20 अक्टूबर को चंद्रनगर/खजुराहो, लौंड़ी/चंदला/सरवई/गौरिहार, 22 अक्टूबर को ईशानगर, नौगांव/हरपालपुर, सटई/बिजावर, बड़ामलहरा/बक्सवाहा, 25 अक्टूबर को अनगौर/किशनगढ़, बड़ामलहरा/रामटौरिया, 27 अक्टूबर को झमटुली/राजनगर, लौंड़ी/चंदला/सरवई/गौरिहार, 29 अक्टूबर को ईशानगर, नौगांव/हरपालपुर, सटई/बिजावर, बड़ामलहरा/बक्सवाहा एवं 31 अक्टूबर को बमीठा/खजुराहो व गढ़ीमलहरा/महाराजपुर में शिविर आयोजित होगा। उपरोक्त शिविरों के अलावा जिला चिकित्सालय, छतरपुर में शिविर प्रतिदिन लगाया जायेगा। 

ज्ञानपुंज दल के सदस्यों हेतु आवेदन आमंत्रित 

छतरपुर, जिले के माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में वैकल्पिक व्यवस्था के माध्यम से शिक्षकों एवं विषय विशेषज्ञों की पूर्ति हेतु ज्ञानपुंज योजना के तहत विषय विशेषज्ञ व्याख्याताओं का चयन किया जाना है।

ज्ञानपुंज सदस्य के रूप में चयन हेतु आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय में 08 अक्टूबर तक आमंत्रित किये गये हैं।  

जिला योजना समिति की बैठक 29 को 

छतरपुर, जिला योजना समिति, छतरपुर की बैठक का आयोजन अब 29 सितम्बर को सायं 03 बजे से जिला पंचायत के सभाकक्ष में किया गया है। बैठक की अध्यक्षता जिले के प्रभारी मंत्री एवं जिला योजना समिति के अध्यक्ष श्री हरिशंकर खटीक द्वारा की जायेगी। बैठक का एजेंडा पूर्ववत् रखा गया है। 

अपर कलेक्टर श्री जे के श्रीवास्तव ने संबंधितों को नियत तिथि एवं समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिये हैं। उल्लेखनीय है कि विगत 14 एवं 21 सितम्बर को आयोजित जिला योजना समिति की बैठक को अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया था।   

आवेदकों के चयन हेतु काउंसलिंग 03 से 

छतरपुर, कौशल योजना प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत जिले के अनु0 जाति वर्ग के आवेदकों से आवेदन-पत्र मंगाये गये थे। इसी क्रम में विकासखण्डवार पात्र आवेदकों के चयन हेतु काउंसलिंग आयोजित की जायेगी। जिसके तहत छतरपुर, नौगांव एवं राजनगर विकासखण्ड के आवेदकों हेतु 03 अक्टूबर को जनपद पंचायत कार्यालय, छतरपुर में काउंसलिंग का आयोजन किया गया है। 

इसी प्रकार बिजावर विकासखण्ड के आवेदक जनपद पंचायत कार्यालय, बिजावर में 04 अक्टूबर को, बक्सवाहा एवं बड़ामलहरा विकासखण्ड के आवेदक जनपद पंचायत कार्यालय, बड़ामलहरा में 05 अक्टूबर को तथा लौंड़ी एवं बारीगढ़ विकासखण्ड के आवेदक जनपद पंचायत कार्यालय, लौंड़ी में 06 अक्टूबर को आयोजित होने वाली काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं। 

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने सभी आवेदकों से नियत तिथि एवं स्थान पर निवास, जाति, आय प्रमाण-पत्र एवं परिचय पत्र के रूप में आधार अथवा राशनकार्ड के साथ शैक्षणिक योग्यताओं की अंकसूचियों के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। 

प्रधान डाकघर में कार्यक्रम का आयोजन होगा 

छतरपुर, आगामी 01 अक्टूबर को सांय 05 बजे अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर प्रधान डाकघर, छतरपुर में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में वृद्ध ग्राहकों को आमंत्रित कर विभागीय, विशेषकर सीनियर सिटीजन से संबंधित स्कीमों की जानकारी वृद्धजनों को प्रदान की जायेगी। इसके साथ ही उनसे शिकायतें व सुझाव भी मांगे जायेंगे। प्रधान डाकघर के पोस्ट मास्टर ने वृद्धजनों से कार्यक्रम में नियत समय पर प्रधान डाकघर में उपस्थित रहने की अपील की है। 

कोई टिप्पणी नहीं: