छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (28 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 सितंबर 2012

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (28 सितम्बर)


अंधे कत्ल का पर्दाफाष आरोपी गिरफतार

दिनांक 17.09.12 को फरियादी कामताप्रसाद चौबे पिता नन्नू प्रसाद चौबे निवासी ताज कालौनी छतरपुर की रिपोर्ट पर देहाती नालषी लेख की गयी थी उक्त दिनांक को रात 08.45 बजे इसका लड़का आषीष चौबे घर से संकट मोचन मंदिर जाने का कहकर गया था । रात्रि 09.30 बजे पुलिस ने सूचना दी की तुम्हारे लड़के को किसी ने पेट में चाकू मार दिया है । उसे अस्पताल देखने गया था अज्ञात व्यक्ति ने जान से मारने की नियत से उसके पेट में चाकू मार दिया है । रिपोर्ट पर अपराध क्र0 425/12  धारा 307 ता0हि0 का मामला पंजीबद्ध किया गया उपचार दौरान उसी दिन जिला अस्पताल छतरपुर में आषीष चौबे की मृत्यू हो गयी थी जो मामले में धारा 302 ता0हि0 बढ़ायी गयी । दौरान विवेचना मुखबिर सूचना पर आरोपी गोपाल रैक्वार निवासी संकट मोचन पूंछतांछ के लिये थाना बुलवाया गया जिसने बताया कि मुहल्ले की एक लड़की जिससे गोपाल का प्रेम प्रसंग चलता रहा है , आषीष द्वारा छेड़छाड़ करने पर आषीष को संकट मोचन बुलाकर उसे शराब पिलाई और चाकू से उसके पेट पर हमला कर वहां से भाग गया था । दिनांक 28.09.2012 को गोपाल से चाकू जप्त कर गिरफतार किया जाकर न्यायालय भेजा गया । उक्त अपराध की पतासाजी में थाना प्रभारी एम.एम.शर्मा ,उप निरी0 दीपक यादव , उप निरी0 पाण्डे की महत्वपूर्ण भूमिका रही ।

लड़कियों की मारपीट करने वाले अज्ञात आरोपी पकड़े गये

दिनांक 29.08.12 को फरियादिया कुमारी कविता सेन पिता धनीराम सेन निवासी हरपालपुर के द्वारा थाना कोतवाली पर दिनांक 28.08.2012 को बस स्टेण्ड नम्बर 02 पर तीन अज्ञात आरोपियों के द्वारा गाली गलोज जान से मारने एवं मारपीट करने बावत रिपोर्ट की थी । रिपोर्ट पर अपराध क्र0 397/12 थाना कोतवाली में पंजीबद्ध किया गया था । मामले की विवेचना ए0एस0आई0 के0एस0परिहार द्वारा की गयी मुखबिर सूचना पर आरोपी चांद बाबू खान ,टक्के उर्फ इरफान खान एवं डब्बल मुसलमान द्वारा मारपीट करना मालुम चला जो दिनांक 28.09.2012 को निरी0 शर्मा द्वारा टीम गठित कर नारायण बाग छतरपुर में दबिष देकर आरोपीगण चांद बाबू एवं टक्के उर्फ इरफान खान निवासी नारायण बाग छतरपुर को गिरफतार किया गया जिन्होने पूंछतांछ पर बताया कि उक्त दिनांक को कविता नाम की लड़की का बस स्टेण्ड न0 02 पर डब्बल से विवाद हो गया था कविता ने डब्बल के मुह पर चप्पल मार दी थी इसी कारण से कविता की मारपीट की थी । मामले के अन्य आरोपी डब्बल मुसलमान की तलाष की जा रही है ।

थाना सिविल लाईन क्षेत्र मेें डकैती की योजना बनाते हुये आरोपी गिरफतार

दिनांक 22.09.2012 को थाना सिविल लाईन में मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि चन्द्रपुरा निमाणाधीन पेट्रोल पम्प के सामने खण्डहर में चार पांच बदमाष डकैती की योजना बना रहे है । टी.आई0 सिविल लाईन के0एस0ठाकुर द्वारा टीम गठित कर उक्त स्थान पर दबिष दी गई जो मौके पर आरोपी मुकेष रैकवार एवं राकेष रैक्वार पकड़े गये जिनके कब्जे से एक टायर लीवर एवं चाकू बरामद किया गया अन्य तीन बदमाष सुनील सोनी,गोपाल षिवहरे एवं भंूरे कोरी घटना स्थल से फरार हो गये ।

दिनांक 28.09.12 को आरोपी गोपाल षिवहरे निवासी बड़ी बगराजन छतरपुर को गिरफतार किया जाकर पूंछताछ की गई जिसने कोतवाली क्षेत्र के बगराजन के पास स्थित गोदाम से तेल के टीन की चोरी,षंकरगढ़पुरवा की चोरी सटई रोड पर किराना की दुकान की चोरी, ग्रीन एवेन्यू की चोरी गल्ला मण्डी की चोरी एवं बजरंगनगर में की गई लूट की बारदात भी कबूल की । आरोपियों को गिरफतार कर न्यायालय पेष किया गया । पुलिस अधीक्षक द्वारा उपरोक्त खुलासा होने पर संबधित कर्मचारियों की बधाई दी गई है ।


राज्य स्तरीय प्रदर्शनी बिटिया की चिठिया का समापन समारोह आयोजित
कन्याओं के लिये हर कदम पर योजनायें बनाने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य: संभागायुक्त 
   
छतरपुर, बेटी बचाओ अभियान पर आधारित राज्य स्तरीय प्रदर्शनी बिटिया की चिठिया का शुभारंभ नगरपालिका छतरपुर के हॉल में 25 सितम्बर को कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा के मुख्य आतिथ्य में किया गया था, जिसका आज शुक्रवार को संभागायुक्त श्री आर के माथुर के मुख्य आतिथ्य में समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्रीमती ललिता यादव द्वारा की गयी। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह, कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा विशिष्ट अतिथि के रूप में विराजमान थे।

संभागायुक्त श्री माथुर ने कहा कि म0प्र0 देश का पहला राज्य है, जहां कन्या के जन्म से लेकर अंत तक हर कदम पर योजनायें बनायी गयी हैं। बेटी जब जन्म लेती है, तो लाडली लक्ष्मी योजना के तहत उसके लिये 5 वर्षों तक 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र डाकघर में जमा कराये जाते हैं। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत प्रदेश शासन द्वारा गरीब कन्याओं के विवाह निःशुल्क आयोजित करवाकर गृहस्थी की उपहार सामग्री प्रदान की जाती है। बेटियों की पढ़ाई के लिये निःशुल्क पुस्तकें, गणवेश, साइकिल, छात्रवृत्ति आदि की सुविधा प्रदान की जा रही है। अटल बाल आरोग्य मिशन के तहत आंगनबाड़ियों में भोजन एवं नाश्ता प्रदान कर कुपोषण दूर करने का प्रयास चल रहा है। इसके अलावा शहरी घरेलू कामकाजी महिला, जननी सुरक्षा योजना जैसी कई योजनायें महिलाओं के कल्याण के लिये संचालित हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं का मानदेय प्रदेश सरकार ने पिछले वर्षों में चार गुना तक बढ़ाया है। महिलाओं के विकास के लिये प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को देवियों के रूप में पूजा जाता है। जिस देश में महिलाओं की पूजा नहीं होती है, वह कभी तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि लोगों को चाहिये कि वे अपनी बेटियों को बेटे के समान समझते हुये बराबरी का दर्जा प्रदान करें। महिलाओं के प्रति आदर रखें। महिलायें कभी किसी के साथ भेद-भाव नहीं करती हैं। इसलिये उन्हें धन, विद्या एवं शक्ति की देवियों का दर्जा दिया गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये विधायक श्रीमती यादव ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के घटते लिंगानुपात को देखते हुये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बेटी बचाओ अभियान की शुरूआत की गई है। बेटा-बेटी में फर्क न समझते हुये जागरूक होकर लोगों को अपनी सोच में बदलाव लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बेटियां किसी भी क्षेत्र में बेटों से कम नहीं हैं। वे देश एवं प्रदेश की शान हैं। जिनसे एक नहीं दोनों कुलों को रोशनी मिलती है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सिंह ने कहा कि बेटियों को उनका हक एवं प्यार मिलना चाहिये। उन पर अत्याचार नहीं होना चाहिये। इसके लिये जिले में हस्ताक्षर अभियान शुरू किया गया है।

कार्यक्रम में सिर्फ बेटी वाले 03 दंपत्तियों को अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में कवि अनिल गोयल की कविताओं पर आधारित उक्त प्रदर्शनी का अतिथियों ने अवलोकन कर सराहना की। कार्यक्रम का संचालन जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी ने किया। अंत में एसडीएम श्रीमती सुरभि तिवारी ने आभार व्यक्त किया।  

विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक सम्पन्न
प्रत्येक ग्राम से हितग्राहियों को चिन्हित कर पहुंचायें लाभ: संभागायुक्त  

छतरपुर, शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत कोई भी पात्र हितग्राही उनके लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिये। प्रत्येक ग्राम से हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित् किया जाये। अधिकारी ग्रामों में सतत् भ्रमण एवं रात्रि विश्राम सुनिश्चित् करें। यह निर्देश संभागायुक्त श्री आर के माथुर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित विकास कार्यों की जनकल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। बैठक में कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे, अपर कलेक्टर श्री जे के श्रीवास्तव सहित विभिन्न विभागों के संभागस्तरीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

संभागायुक्त ने कहा कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य विभाग द्वारा हर हालत में लक्ष्य हासिल किया जाये। उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जायेगा। उन्होंने स्पर्श अभियान के तहत छूटे हुये पात्र विकलांग हितग्राहियों के लिये करेक्टिव सर्जरी के शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री बाल ह्दय उपचार योजना के तहत चिन्हित किये गये बच्चों के ऑपरेशन सुनिश्चित् करने के निर्देश दिये। उन्होंने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये मुख्यमंत्री सड़कों का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह तक 30 सड़कों का कार्य पूरा कर लिया जाये। उन्होंने आरईएस विभाग के स्टॉपडेम एवं पुल-पुलियाओं के कार्यों की समीक्षा के दौरान कार्यों में गुणवत्ता रखने एवं समय पर पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुये कहा कि फीडर सेपरेशन के कार्यों में विलंब होने पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में श्रमिकों की संख्या बढ़ाकर फीडर सेपरेशन का कार्य समय पर पूरा किया जाये। उन्होंने कहा कि बिजली की उपलब्धता के अनुसार विद्युत प्रदाय सुनिश्चित् किया जाये।

संभागायुक्त ने कहा कि जिले में कृषि विभाग द्वारा रबी फसलों का रकबा बढ़ाने का प्रयास किया जाये। उन्होंने कहा कि अभी जिले में 3 लाख 49 हजार हेक्टेयर में रबी फसलों का लक्ष्य रखा गया है, जिसे बढ़ाकर 3 लाख 60 हजार करने का प्रयास किया जाये। उल्लेखनीय है कि जिले में 3 लाख 92 हजार 352 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि का क्षेत्रफल है। उन्होंने वास स्थान दखलकार अधिनियम एवं दखल रहित भूमि के प्रकरणों का निराकरण करने के लिये एसडीएम को आवश्यक निर्देश दिये।

संभागायुक्त ने ग्रामीण विकास की योजनाओं की समीक्षा करते हुये पंच-परमेश्वर योजना के कार्यों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्यमंत्री पथ पर विक्रय हेतु बनाये जाने वाले हॉकर्स जोन के कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के लिये नगरीय निकाय के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश देते हुये योजना का बोर्ड लगवाने के निर्देश दिये। उन्होंने लोक सेवा अधिनियम के तहत जिले में लोक सेवा केंद्रों का शीघ्र शुभारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होंने वनाधिकार अधिनियम के तहत सामुदायिक दावे प्राप्त करने के लिये आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक को अधीनस्थ अमले के माध्यम से आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत जारी एनएससी, खाद की स्थिति आदि की भी समीक्षा की।

बैठक में कलेक्टर श्री बहुगुणा ने अवगत कराया कि जिले में 03 से 15 अक्टूबर तक विकलांगों के लिये विकासखण्डवार शिविर आयोजित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिले में 1067 ग्राम आरोग्य केंद्र खोले जा चुके हैं। इन केंद्रों पर दी जाने वाली सेवायें, उपलब्ध दवाओं एवं आवश्यक दूरभाष को लिखवाने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिये गये हैं।

राजनैतिक दलों की बैठक आज 

छतरपुर, फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2013 को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से 29 अक्टूबर को सायं 4: 30 बजे से जिले के मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक आयोजित की गयी है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के अध्यक्ष/प्रतिनिधियों से बैठक में उपस्थित रहने एवं मतदान केंद्रों पर निुयुक्त किये गये बूथ लेवल एजेंटों की जानकारी विधानसभा क्षेत्रवार उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं।

समाज के लिये कार्य करने वाला व्यक्ति देव तुल्य: प्रदीप पाण्डेय

छतरपुर, म.प्र. जन अभियान परिषद् भोपाल के उपाध्यक्ष प्रदीप पाण्डेय (राज्यमंत्री दर्जा) ने अपने दो दिवसीय जिले के प्रवास के दौरान सर्वप्रथम प्रस्फुटन ग्राम उदयपुरा में आयोजित दो जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि समाज के लिये कार्य करने वाला व्यक्ति देव तुल्य है और मैं आप जैसे देवतुल्य समाज सेवियों को प्रणाम करने यहां आया हूं। जन चौपाल के बाद पाण्डेय ने समिति द्वारा संचालित सिलाई प्रशिक्षण केन्द्र का निरीक्षण किया। समिति के अध्यक्ष हरगोविन्द पाण्डेय एवं सदस्यों ने  पाण्डेय को विदाई में ग्राम में तैयार हल भेंट किया। इसके पश्चात् प्र. ग्राम मनिया में समिति सदस्यों से सौजन्य भेंट की। इसके पश्चात् प्रस्फुटन ग्राम बगमऊ में समिति सदस्यों द्वारा रोपित प्रस्फटन वाटिका का निरीक्षण किया और वाटिका में बैठक ली। बैठक में समिति के सदस्यों सहित भाजपा की उपमा त्रिपाठी व सहयोगी शामिल रहीं। श्री पाण्डेय ने ग्राम बेहटा की समिति सदस्यों से सौजन्य भेंट की। प्रस्फुटन ग्राम छटीबम्हौरी में जनसभा आयोजित हुई जिसमें मुख्य अतिथि प्रदीप पाण्डेय, श्री अमित शाह संभाग समन्वयक, श्री सुशील बर्मन जिला समन्वयक, क्षमा खरे विकासखण्ड समन्वयक राजनगर, श्री राजू मॉढवे विकासखण्ड समन्वयक गौरिहार, श्री हरिराम अहिरवार विकासखण्ड समन्वयक लवकुशनगर, श्री प्रभुदयाल अनुरागी सरपंच, एम.एल. पटेल प्राचार्य, श्री अयोध्या प्रसाद सोनी अध्यक्ष जल उपभोक्ता समिति,  वीरेन्द्र मिश्रा, मंच संचालक, बृजेन्द्र वाजपेई, धर्मेन्द्र सिंह अध्यक्ष, वरुण शुक्ला, मंचासीन रहे प्रगति प्रतिवेदन तरुण शुक्ला ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन श्री बृजेन्द्र वाजपेई ने किया। श्री पाण्डेय ने यहां सभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि समाज को दिया गया समय कभी भी व्यर्थ नहीं जाता। इस समिति ने जो कार्य किया है वह अत्याधिक सराहनीय है। इनकी समिति की सक्रियता और ग्रामवासियों में समाज सेवा का भाव नमन योग्य है। मैं ग्राम के सभी समाजसेवियों को प्रणाम करता हूं। समिति सदस्यों ने मा. पाण्डेय को लकड़ी का हल भेंट किया। इसके पश्चात् लवकुशनगर की नवांकुर संस्था ऋषिकुल आश्रम के सदस्यों व स्टाफ से सौजन्य भेंट की। ग्राम संजयनगर में बगमऊ समति अध्यक्ष प्रेमनारायण मिश्रा ने मा. पाण्डेय से भेंट कर उन्हें विदाई में समिति की ओर से बैलगाड़ी स्मृति स्वरूप भेंट की। लवकुशनगर से दौरिया ग्राम विकास प्रस्फुटन समिति से सौजन्य भेंट की।

तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था आज होगा रवाना 

छतरपुर, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सागर संभागायुक्त श्री आर के माथुर एवं जिला कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा द्वारा आज प्रातः 7: 30 बजे नगर पालिका, छतरपुर के टाउन हॉल से 214 तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था मां वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा हेतु रवाना किया जायेगा।



कोई टिप्पणी नहीं: