नरकटियागंज (बिहार) की खबर (29 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शनिवार, 29 सितंबर 2012

नरकटियागंज (बिहार) की खबर (29 सितम्बर)


शहर के महात्मा गांधी रोड में गुरूवार की रात्री एसडीपीओ संजय कुमार के निर्देश पर शिकारपुर प्रभारी थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने सशस्त्र बलों के साथ छापेमारी की उस  दौरान सीमा मेंडिकल हॉल के समीप लाल व काले रंग की हीरो होण्डा ग्लैमर एफआई मोटरसाईकिल बरामद करने में सफलता हासिल की। साथ ही गाड़ी के समीप खड़े प्रकाश नगर निवासी जीतेन्द्र कुमार सोनी से पूछताछ कर गाड़ी के कागजात की मांग की, उसने कोई कागजात प्रस्तुत नहीं किया। तत्पश्चात पुलिस ने मोटर साईकिल को जब्त करते हुए उक्त युवक जीतेन्द्र कुमार सोनी को शिकारपुर थाना लाया। उसके बयान पर चोरी की अन्य गाड़ी की सूचना पर पुलिस ने सोनार पट्टी रोड निवासी संदीप कुमार के घर छापेमारी की गयी लेकिन वहां पर मोटर साईकिल नहीं मिला ,लेकिन पुलिस ने संदीप कुमार को पूछताछ के लिए हिरासत मे लेते हुए शिकारपुर थाना लाया, जहां पुछताछ के दौरान मिली जानकारी के आधार पर उक्त दोनो युवको को शनिवार को शिकारपुर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए बेतिया न्यायिक हिरासत मे भेज दिया। इस बावत एसडीपीओ श्री कुमार ने बताया कि जब्त चोरी की बाईक समस्तीपुर के होने की जानकारी मिली है जिसके इंजन न0 जेए06ईएचबीजीई01483 व चेचिस न0 एमबीएलआईए061बीबीजीई1615 को जांच के लिये समस्तीपुर परिवहन विभाग को भेजा गया है।  अगर जानकारों की माने तो पुलिस अगर चोरी के बाईक के साथ पकडे गये युवक से सख्ती से पुछताछ करती तो चोरी के बाईक खरीद फरोख्त करने वाले एक बडे गिरोह का पर्दाफास होता।गौरतलब है कि गिरफ्तार जीतेन्द्र पुलिस की मुखबीरी किया करता था। हालांकि पुलिस की कार्रवाई को लेकर शहर में चर्चा का माहौल गर्म है।

--------------------------------------------

फोटो आदर्श पोखरा की निर्माण में गडबड़ी

शहर के वार्ड सं0 16 स्थित आर्दश पोखरा के जिर्णाद्धार कार्य तथा शौचालय के निर्माण कार्य में बरती जा रही भारी अनियमितता को लेकर नगर पार्षद ललिता देवी ने अनुमण्डल पदाधिकारी को आवेदन देते हुए, निर्माण कार्य में हो रही अनियमितता व सरकारी राशि के दुरूपयोग पर रोक लगाने की मांग की है। आवेदन में खुलासा किया गया है कि उक्त दोनों कार्य के लिये 36 लाख रूपये की राशि आवंटित की गयी है जो पूर्ण रूप से संदेहास्पद है। विगत 12 सितम्बर 2012 को वार्डवासियों की शिकायत पर नगर पार्षद, सशक्त स्थायी समिति के सदस्य सह वार्ड सं0 13 के पार्षद अखिलेश राज सहित अन्य लोगों ने उक्त निर्माण कार्य का निरीक्षण किया तो निर्माण कार्य में पुराने ईट, छड व घटिया बालू का प्रयोग संवेदक के द्वारा किया जा रहा था। जिसपर तत्काल निर्माण कार्य पर रोक लगाते हुये नप सभापति, कार्यपालक पदाधिकारी व कनीय अभियंता को इसकी सूचना दी गयी साथ हीं मामले की जांच कर सही मानक के अनुरूप निर्माण कार्य कराने की मांग की गयी । लेकिन बिना जांच के हीं फिर से घटिया निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया तथा कनीय अभियंता व संवेदक द्वारा गलत अफवाह फैलाकर बदनाम करने की साजिश की जा रही है। नगर पार्षद ललिता देवी ने आवेदन की प्रतिलिपि जिला पदाधिकारी बेतिया, नगर विकास विभाग के सचिव व नप कार्यपालक पदाधिकारी को भेजते हुये मामले की निष्पक्ष जांच करने की गुहार लगायी है।

-----------------------------

फोटो  स्वास्थ्य विभाग की जांच करते अधिकारी

बिहार सरकार स्वास्थ्य विभाग तिरहुत प्रमण्डल के क्षेत्रीय उपनिदेशक सैयद मुहम्मद मुस्ताक ने शनिवार को स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। जिस दौरान प्रसव कक्ष, ओपीडी, एक्स-रे कक्ष, दवा भंडार कक्ष आदि का निरीक्षण किया , अस्पताल परिसर में साफ सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने व आशा कार्यकर्ताओं के भुगतान ससमय सुनिश्चित करने सहित अन्य आवश्यक दिशा निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान जननी बाल सुरक्षा योजना सहित अन्य संचिकाओं का अवलोकन करने के दौरान संचिका को अद्यतन करने व लाभाथियों के भुगतान ससमय करने को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की सराहना किया। साथ हीं बीसीएम रीना मोदी व लेखापाल संजीव कुमार के द्वारा कार्य में लापरवाही बरतने को लेकर जमकर फटकार भी लगायी। इस बावत पत्रकारों को संबोधित करते हुये निदेशक श्री मुस्ताक ने कहा कि अस्पताल में मरीजों के लिये बेहतर सुविधा मुहैया कराने की दिशा में हरसंभव सार्थक पहल की जायेगी तथा कार्य में लापरवाही बरतने वाले अधिकारीयों व कर्मियों को चिन्हित कर सख्त कार्रवाई की जायेगी। वहीं आशा कार्यकर्ताओं ने मरीजों को अस्पताल में लेकर आने पर मूलभुत सूविधाओं के आभाव की शिकायत निदेशक से की। आशा कार्यकर्ता सुन्दरम मिश्रा, रजनी देवी, अनिता देवी, रामावती कुशवाहा, नगमा खातून, चिंता देवी सहित दर्जनों का आरोप था कि मरीज लेकर आने के उपरांत अस्पतालकर्मी व ममता कार्यकर्ताओं द्वारा दुवर््यवहार किया जाता है साथ हीं शौचालय में तालाबंदी कर दी जाती है जिससे उन्हे काफी कठिनाईयों का सामना करना पडता है। आशा कार्यकर्ताओं की शिकायत को निष्पादित करने की दिशा में पीएचसी प्रभारी डा0 चन्द्रभुषण को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिया। मौके पर आरसीएम प्रशांत कुमार, आरडीडी कार्यालय के प्रधान सहायक रामप्रीत राय, युनिसेफ के म0 फैयाज सहित अन्य अधिकारी मौजुद थे।

--------------------------------

सहोदरा थाना अंतर्गत भवानीपुर जंगल के समीप शीशम की कीमती लकडियों को जब्त करने में एसएसबी के जवानों व वन कर्मियों ने सफलता हासिल की है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम बैलगाडी पर भारी संख्या में शीशम की कीमती लकडियों को वन तस्करों द्वारा ले जाया जा रहा था जिसकी भनक लगते हीं वन कर्मी दयाल सिंह, नरेश पासवान, सुग्रीव यादव सहित एसएसबी के अधिकारी बलबीर सिंह के नेतृत्व में एसएसबी जवानों ने छापेमारी कर लकडी को जब्त कर लिया जबकि तस्कर भागने में सफल रहे।


(अवधेश कुमार शर्मा) 

कोई टिप्पणी नहीं: