छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 30 सितंबर 2012

छतरपुर (मध्यप्रदेश) की खबर (30 सितम्बर)


मां वैष्णोदेवी की तीर्थ यात्रा हेतु पहला जत्था रवाना
प्रभारी मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर जिले में की मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की शुरूआत

छतरपुर, मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत शनिवार को मां वैष्णोदेवी तीर्थ स्थल की यात्रा हेतु जिले के बुजुर्गों का पहला जत्था रवाना हुआ। जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश शासन के अनुसूचित जाति तथा आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक ने तीर्थ यात्रियों को हरी झंडी दिखाकर चार बसों को सागर के लिये रवाना किया। सागर से तीर्थ यात्री ट्रेन द्वारा वैष्णोदेवी पहुंचेंगे एवं 03 अक्टूबर को वापस लौटेंगे। इस तीर्थ यात्रा के लिये जिला प्रशासन द्वारा 214 यात्रियों का चयन किया गया था। नगर पालिका परिसर छतरपुर में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर सागर संभाग के आयुक्त श्री आर के माथुर, कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा, भाजपा के जिलाध्यक्ष डॉ. घासीराम पटेल, विधायक श्रीमती ललिता यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती अर्चना सिंह, भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री पुष्पेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं पत्रकारगण उपस्थित थे। 

प्रभारी मंत्री श्री हरिशंकर खटीक ने बुजुर्गों को संबोधित करते हुये कहा कि पहले बहुत कम लोग ही अपने खर्च पर तीर्थ यात्रा पर जा पाते थे, लेकिन अब म0प्र0 के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना लागू कर बुजुर्गों को शासकीय खर्चे पर तीर्थ दर्शन के लिये भेजा जा रहा है। प्रदेश सरकार श्रवण कुमार की भूमिका निभा रही है। उन्होंने कहा कि अब गरीब परिवार में जन्म लेना कोई अभिशाप नहीं है। प्रदेश शासन द्वारा गरीबों के कल्याण के लिये अनेक योजनायें क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने बुजुर्गों से तीर्थ यात्रा के दौरान सुख, शांति एवं खुशहाली के लिये प्रार्थना करने को कहा। इस अवसर पर विधायक श्रीमती यादव एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। तीर्थ यात्रा में जाने वाले बुजुर्गों में खुशी झलक रही थी। प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने सभी को पुष्पाहार पहनाकर तीर्थ यात्रा के लिये रवाना किया। मां वैष्णोदेवी की जय के साथ सभी तीर्थ यात्री रवाना हुये।   

अपनी शक्ति को पहचानकर कार्य करे अधीनस्थ अमला: संभागायुक्त
बिजावर में ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थ अमले का सम्मेलन सम्पन्न

छतरपुर, जनपद पंचायत बिजावर के अंतर्गत जानकी मंदिर परिसर में पटवारी, पंचायत सचिव, जनशिक्षक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी आदि अधीनस्थ अमले का सागर संभाग के आयुक्त श्री आर के माथुर के मुख्य आतिथ्य में सम्मेलन आयोजित हुआ। इस अवसर पर संभागायुक्त श्री माथुर ने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में अधीनस्थ अमले की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अधीनस्थ अमले के बिना योजनाओं का क्रियान्वयन मुश्किल है। इसलिये अधीनस्थ अमला अपने दायित्व एवं शक्ति को पहचानकर पूरी निष्ठा एवं लगन से कार्य करे। 

संभागायुक्त ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये टीम भावना रखकर एवं एक-दूसरे से मिल-जुल कर शासकीय अमले को कार्य करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि शत्-प्रतिशत् पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाना सुनिश्चित् किया जाये। प्रत्येक ग्राम से हितग्राहियों को चिन्हित कर लाभ पहुंचायें। उन्होंने कहा कि मैदानी अमले को जिला प्रशासन द्वारा योजनाओं की जानकारी से संबंधित एक बुकलेट प्रदान की जायेगी, जिसके आधार पर लोगों को लाभ दिलाना सुनिश्चित् करें। उन्होंने कहा कि जनता के लिये प्रदेश शासन ने जन्म से लेकर मृत्यु तक के लिये अनेक योजनायें संचालित की हैं। उन्होंने कहा कि हमने एक टीम बनायी है, जिसका नाम है, बुंदेलखण्ड टीम, जिसका हिस्सा बनकर सभी लोग कार्य करें। उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह से प्रत्येक माह मेरे द्वारा जिले की दो ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया जायेगा। कार्यक्रम को कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा ने भी संबोधित कर शासन की योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिये। अंत में एसडीएम बिजावर श्री अनय द्विवेदी ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिम्बे, सीएमएचओ डॉ. के के चतुर्वेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

फीडर सेपरेशन के कार्य में तेजी लायें: प्रभारी मंत्री 
जिला योजना समिति की बैठक सम्पन्न 

छतरपुर, जिले में 81 करोड़ रूपये की लागत से 83 फीडर लगाये जाने का कार्य किया जाना है। अभी तक केवल 11 फीडरों का कार्य ही पूर्ण हो पाया है। दिसंबर 2012 तक कार्य पूरा कराने के लिये जरूरी है कि विद्युत वितरण कंपनी द्वारा तेजी से कार्य कराना सुनिश्चित् किया जाये। फीडर सेपरेशन के कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। यह निर्देश जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश शासन के अनुसूचित जाति तथा आदिम जाति कल्याण राज्य मंत्री श्री हरिशंकर खटीक ने जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक में दिये। बैठक में सांसद दमोह श्री शिवराज सिंह लोधी, बुंदेलखंड विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री उमेश शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पार्वती आदिवासी, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष श्री जुझार सिंह बुंदेला, कलेक्टर श्री राजेश बहुगुणा, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती भावना वालिंबे, विधायकगण, समिति के सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

प्रभारी मंत्री ने कहा कि विभिन्न विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रमों में जिला योजना समिति के सदस्यों एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को अवश्य आमंत्रित किया जाये। उन्होंने जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 250 के मान से जिले में कुल 2 हजार शादियां कराने के निर्देश उप संचालक, सामाजिक न्याय को दिये। उन्होंने अधूरी सड़कों, स्टॉपडेमों, तालाबों सहित अन्य विकास कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि जिलों के सभी स्कूलों से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही एसडीएम द्वारा सुनिश्चित् करायी जाये। उन्होंने राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिले के 542 ग्रामों में 35 करोड़ रूपये का विद्युतीकरण कार्य किया जाना है। बीपीएल हितग्राहियों को इस योजना के तहत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किये जा रहे हैं। बैठक में उन्होंने विकेंद्रीकृत जिला योजना तैयार करने हेतु जनप्रतिनिधियों से बहुमूल्य सुझाव आमंत्रित किये। उन्होंने कहा कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु सभी विभाग सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने उपसंचालक कृषि से कहा कि जिले में किसानों का खाद उठाव कराना सुनिश्चित् किया जाये। उन्होंने उद्यानिकी विभाग के अधिकारी को किसानों को पान बरेजे की फसल के लिये शासन से प्राप्त राशि का वितरण कराने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने कहा कि विभागों के अधिकारी अपनी विभागीय योजनाओं की जानकारी जनप्रतिनिधियों तक अवश्य पहुंचायें। उन्होंने विभागीय योजनाओं में पारदर्शिता बरतने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को विभिन्न सड़क मार्गों के कार्य हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। प्रभारी मंत्री ने जटाशंकर एवं भीमकुंड धाम में 10 लाख रू. की लागत से एक-एक धर्मशाला बनवाने की घोषणा की। उन्होंने बैठक में गरीब तबके के लोगों के लिये खजुराहो में एक होटल होने का प्रस्ताव जिला प्रशासन के समक्ष रखा। बैठक में उन्होंने महिला बाल विकास विभाग की प्रेरणा योजना की जानकारी दी। उन्होंने सभी अधिकारियों को समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी शालाओं में शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था करने के लिये शिक्षा विभाग को निर्देशित किया। 

प्रभारी मंत्री ने बैठक के पूर्व उद्यानिकी विभाग के अंतर्गत राज्य के अंदर भ्रमण हेतु कृषक दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने खनिज विभाग के नवनिर्मित कार्यालय भवन का लोकार्पण भी किया।  



कोई टिप्पणी नहीं: