रेल ने बिहार हादसे की जिम्मेवारी स्वीकार की - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 27 सितंबर 2012

रेल ने बिहार हादसे की जिम्मेवारी स्वीकार की


 रेल राज्य मंत्री क़े एच़ मुनियप्पा ने गुरूवार को कहा कि भारतीय रेल बिहार में रेलगाड़ी और बस के बीच बुधवार को हुई टक्कर की जिम्मेवारी लेती है। इस दुर्घटना में बुधवार को आठ लोगों की मौत हो गई थी। मुनियप्पा ने पत्रकारों स कहा, " बुधवार को हुई यह दुर्घटना काफी दुखद है और रेलवे इसकी जिम्मेवारी लेती है।"


बुधवार रात पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) में घायलों को देखने आए मुनियप्पा ने कहा कि इस घटना के जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इस अस्पताल में 10 छात्रों को भी भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा, "यह दुर्भाग्यपूर्ण था क्योंकि रेलवे क्रासिंग पर रखवाली के लिए आदमी तैनात था।" इसके अलावा केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2015-16 तक सभी रेलवे क्रासिंग पर मानव तैनाती सुनिश्चित की जाएगी। 



उन्होंने इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए और गम्भीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की। वहीं मृतकों के एक परिजन को रेलवे में नौकरी दिए जाने की भी घोषणा की। उल्लेखनीय है कि बुधवार को सीवान जिले के चाप ढाला रेलवे क्रासिंग के पास इंजीनियरिंग कॉलेज के 25 छात्रों को लेकर जा रही एक बस के बाघ एक्सप्रेस से टकरा जाने से बस पर सवार दो लड़कियों सहित सात छात्रों की मौत घटनास्थल पर हो गई थी और दर्जनों घायल हो गए थे। 



इस टक्कर के बाद रेलगाड़ी का इंजन पटरी से उतर गया था। घटना के बाद अस्पताल ले जाने के दौरान एक और छात्र की मौत हो गई थी। घायल 10 छात्रों का इलाज पटना में जबकि शेष दो का इलाज सीवान के सदर अस्पताल में चल रहा है।  इस दुर्घटना के बाद आक्रोशित स्थानीय लोगों ने रेलगाड़ी की कई डिब्बे में आग लगा दी। सीवान में अभी भी तनाव व्याप्त है।

कोई टिप्पणी नहीं: