जिम्मेदारी भरा होगा आम बजट:वित्त मंत्री - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 जनवरी 2013

जिम्मेदारी भरा होगा आम बजट:वित्त मंत्री


वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने मंगलवार को कहा कि आम चुनाव अभी 15 महीने दूर हैं और अगले महीने पेश होने वाला बजट एक ‘जिम्मेदारी भरा’ बजट होगा. यहां वैश्विक निवेशकों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार चुनाव आने तक कई निर्णयों और बदलावों को लागू करेगी. चिदंबरम पिछले सप्ताह से विश्व के निवेशकों से मिलने निकले हुए हैं और इस क्रम में निवेशकों के साथ उनकी यह चौथी बठक थी. चिदम्बरम ने कहा कि इन बैठकों के दौरान निवेशकों ने राजनीतिक स्थिरता और सुधारों को आगे बढ़ाने में सरकार की क्षमता पर संदेह प्रकट किए.

वित्त मंत्री ने इसके जवाब में कहा, ‘उन्होंने 2014 में होने वाले आम चुनाव की ओर संकेत दिया ओर कहा कि चुनाव को नजदीक आते देख हमारे पांव डगमगा जाएंगे.’ बैठक के बाद चिदंबरम ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने उन्हें आश्वस्त किया कि चुनाव होने में अभी 15 महीने बाकी हैं और आम बजट फरवरी में पेश किया जाएगा जो कि एक जिम्मेदारी भरा बजट होगा और इसमें कई निर्णयों को लागू किया जाएगा.’

चिदंबरम ने कहा कि निवेशकों की इस चिंता का कोई आधार नहीं है कि ‘हम कुछ भी कहें चुनाव को देखते हुए हम अपनी जिम्मेदारी दरकिनार कर देंगे.’ उन्होंने कहा कि अगर हम सम्मेलन में शामिल होने वाले लोगों की संख्या और जो प्रश्न उन्होंने पूछे हैं, उसे देखें तो साफ पता चलता है कि भारत के लिए लोगो में पर्याप्त रुचि है. चिदंबरम ने कहा कि फ्रैंकफर्ट और लंदन दोनों ही जगह निवेशकों ने इच्छा जताई कि भारत ने 2004 और 2009 के बीच जो हासिल किया है, उसकी पुनरावृत्ति करे.

उन्होंने कहा, ‘मैं ईमानदारी के साथ उम्मीद करता हूं कि इन रोड शो से उनके प्रश्नों का उत्तर देने में मदद मिली है, उनकी आशंकाएं दूर हुई हैं और भारत में उनकी रुचि बढ़ी है.’ वित्त मंत्री ने कहा, ‘निवेशक राजकोषीय मजबूती, ढांचागत मुद्दों को हल करने की नीति और लटकी पड़ी परियोजनाओं के रास्ते बाधाएं हटाने के लिए सरकार के उपायों के बारे में जानने को अधिक उत्सुक थे.’


कोई टिप्पणी नहीं: