आमिर खान को सत्यमेव जयते के लिए मिला अमेरिकी पुरस्कार. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

आमिर खान को सत्यमेव जयते के लिए मिला अमेरिकी पुरस्कार.

अपने चर्चित टीवी शो ‘सत्यमेव जयते’ के जरिए देश की ज्वलंत सामाजिक समस्याओं पर बहस छेड़ने का सफल प्रयास करने के लिए आमिर खान को अमेरिका के एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

47 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता को ‘इनॉग्रल अमेरिका अब्रॉड मीडिया अवॉर्ड’ ऑस्कर विजेता निर्देशक कैथरीन बिगेलो और इंटरनेशनल सेंटर ऑन नॉन वॉयलेंट कानफ्लिक्ट :आईसीएनसी: के साथ एक समारोह के दौरान दिया गया. इस समारोह में शहर के नामी लोग मौजूद थे. इन लोगों में विदेश मंत्रलय, पेंटागन के कर्मचारी और कूटनीतिज्ञ शामिल थे.

आमिर ने पुरस्कार स्वीकृति के व्यक्तव्य में कहा, ‘‘मुझे इसका बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि जो काम हमने वहां अपने देश में शुरु किया, उसमें भारत के बाहर भी रुचि ली जाएगी.’’ समारोह के बाद एक पैनल चर्चा में आमिर ने कहा, ‘‘मैं और मेरा दल इस शो को बहुत प्यार से करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि हमें लगता है कि हम समस्या का हिस्सा हैं और हम इसके हल का भी हिस्सा हैं. और हमें वह हल ढूंढना है. हमें अपने आप से सवाल पूछना है और बाहर कहीं उंगली उठाने से पहले अपने भीतर झांकना है.’’ यह एक दुर्लभ अवसर था जब आमिर ने कोई पुरस्कार स्वीकार किया हो. वे अक्सर पुरस्कार समारोहों में जाने से बचते हैं.

इस समारोह में आमिर के साथ उनकी पत्नी और फिल्मकार किरण राव भी थीं. आमिर ने कहा कि वे इस शो के अगले सत्र पर काम कर रहे हैं. आमिर ने कहा कि हालांकि यहां सम्मानित किया जाना एक अच्छा अनुभव है लेकिन उनके ध्यान में भारतीय दर्शक ज्यादा महत्व रखते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: