झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर)

राजनीति विज्ञापनों का खर्च अभ्यर्थी के नामांकन भरने से पूर्व 
  • राजनीतिक दल के खर्च में जुडेगा व्यय लेखा निष्पक्ष होकर करे 
  • बिना सबूत के कोई भी व्यय शेडों रजिस्टर में नहीं लिखे

झाबुआ 31 अक्टूबर 13/राजनीतिक विज्ञापनों का खर्च अभ्यर्थी के नामांकन भरने के पूर्व राजनीतिक पार्टी के खर्च में जोडा जाएगा, अभ्यर्थी के खाते में नहीं। व्यय लेखा टीम के सदस्य बिना सबूत के कोई भी व्यय शेडों रजिस्टर में दर्ज नहीं करंें। पेड न्यूज के संबंध में व्यय लेखन एमसीएमसी समिति की रिपोर्ट के आधार पर किया जायें। उक्त निर्देश आज 31 अक्टूबर को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा झाबुआ में नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री एन.एस.पिल्लई ने कलेक्टर  कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दिये। बैठक की अध्यक्षता जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती जयश्री कियावत ने की। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री एस.पी.सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री धनराजू एस. सहित तीनों विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी लेखा टीम एमसीएमसी टीम, वीडियों टीम, उडन दस्ते और निगरानी टीम के सदस्य उपस्थित थे। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राजनीतिक उपयोग के लिये अभ्यर्थी या राजनीति दलों के प्रतिनिधि यदि 50 हजार से अधिक राशि साथ लेकर चले तो जप्त कर जांच करे, किन्तु किसी भी व्यावसायी या अन्य आम आदमी को किसी भी प्रकार से परेशान नहीं किया जाये। व्यावसायी  आम व्यक्ति से उसके परिचय  का सबूत एवं राशि साथ रखने का प्रयोजन पूछकर छोड दें। 

1 नवम्बर 2013 को ’’मध्यप्रदेश स्थापना दिवस’’ मनाया जाएगा

झाबुआ 31 अक्टूबर 13/आज 1 नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जाना हैं। जिसके तहत जिला स्तर पर आधे घण्टे का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। प्रातः 9.00 बजे जिला कलेक्टर द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा तथा राष्ट्रीय गान होगा। गान के पश्चात 20 मिनट का स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, तत्पश्चात मध्यप्रदेश गान से कार्यक्रम का समापन होगा। प्राईवेट व्यक्ति के विज्ञापन 7 दिना पूर्व एवं राष्ट्रीय दलों के विज्ञापन तीन दिन पहले सर्टिफिकेशन के लिये एम.सी.एम.सी. समिति के समक्ष प्रस्तुत करें।

बिना प्री-सर्टिफिकेशन के प्रसारित न्यूज पर दण्डात्मक कार्यवाही का प्रावधान हैं

झाबुआ 31 अक्टूबर 13/ इलेक्ट्रानिक चैनल प्राईवेट व्यक्ति के विज्ञापन 7 दिना पूर्व एवं राष्ट्रीय दलों के विज्ञापन तीन दिन पहले सर्टिफिकेशन के लिये एम.सी.एम.सी. समिति के समक्ष प्रस्तुत करें। इलेक्ट्रानिक न्यूज चैनल यदि बिना प्री सर्टिफिकेशन के विज्ञापन या राजनीतिक पार्टियों से संबंधी न्यूज प्रसारित करेगें, तो केबल एक्ट 1995 एवं पेड न्यूज के संबंध में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कार्यवाही की जावेगीें। समिति यह देखेगी  कि चैनल पर सर्टिफाइड विज्ञापन अथवा न्यूज ही प्रसारित हुई है। समिति पेड न्यूज के संबंध में रिटर्निंग अधिकारी को रिपोर्ट करेंगी। पेड न्यूज के संदेहास्प्रद मामले में अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय लेखों में डीआईपीआर औेर डीएवीपी दरों के आधार पर काल्पनिक व्यय या प्रकाशित सामग्री पर वास्तविक व्यय को शामिल करने के लिए अभ्यर्थियों को नोटिस जारी कर नोटिस की प्रति व्यय प्रेक्षक को भी मार्क की जायेगी। पेड न्यूज के निर्धारित मामलों में समिति द्वारा आकलित काल्पनिक व्यय के संदर्भ में यह प्रत्येक अभ्यर्थी के बारे में दैनिक रिपोर्ट निर्धारित फार्मेट में प्रस्तुत की जावेगी। जिला एमसीएमसी में संदर्भ प्राप्त होने पर प्रकाशन/प्रसारण/सीधा प्रसारण/शिकायत की प्राप्ति के 96 घण्टों के भीतर रिटर्निग आफिसर अभ्यर्थी को नोटिस देंगे कि क्यों नही यह व्यय निर्वाचन व्यय में शामिल किया जावे । संबंधित अभ्यर्थी से एम.सी.एम.सी. को नोटिस जारी होने के 48 घण्टे के अंदर जबाव न मिलने पर एम.सी.एम.सी. का निर्णय अंतिम होगा। उक्त जानकारी आज 31 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में व्यय प्रेक्षक श्री एन.एस.पिल्लई की उपस्थिति में सम्पन्न मीडियाकर्मियों की बैठक में दी गई। बैठक की अध्यक्षता एम.सी.एम.सी कमेटी के अध्यक्ष एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमति जयश्री कियावत ने की।  बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री एस.पी.सिंह, एम.सी.एम.सी. के सदस्य श्री धनराजू एस. एवं मीडियाकर्मी उपस्थित थे। 

‘अधिक मतदान मजबूत प्रजातंत्र’ विशय पर संगोष्ठी संपन्न, रोटरी क्लब ने किया आयोजन

झाबुआ। स्थानीय कैथोलिक मिशन स्कूल इंग्लिश मीडियम में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत रोटरी क्लब झाबुआ द्वारा अधिक मतदान मजबूत प्रजातंत्र विशय पर विचार संगोष्ठी कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईपीएस स्कूल के प्राचार्य श्रीमती पूनम ठाकुर, विशेष अतिथि कैथोलिक मिशन स्कूल के प्राचार्य फादर वीटी स्टीफन, रोटेरियन मनीष व्यास एवं सचिव उमंग सक्सेना अभिभाषक थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रोटरी क्लब अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने की। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के बलिदान दिवस पर इंदिराजी के चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर पुष्प अर्पित किए गए। साथ ही भारत के प्रथम उप प्रधानमंत्री लोह पुरूश सरदार पटेल के जन्म दिवस पर उन्हें भी याद किया गया। संगोष्ठी का शुभारंभ करते हुए रोटरी क्लब अध्यक्ष यशवंत भंडारी ने अपने ओजस्वी उद्बोधन में कहा कि हमारा देश विश्व के साथ बडे प्रजातंत्रिय देशों में से एक है। सन् 1947 के पूर्व देश में अंग्रेजों का शासन था। उसके पूर्व विभिन्न रियासतों में इस देश में राजतंत्र की व्यवस्था थी। सन् 1950 में संविधान समाधान द्वारा भारत को जनतांत्रिक स्वतंत्र राष्ट्र घोषित किया गया था। जिसमें जनता के द्वारा चुने गए प्रतिनिधि को राज्य को राज्य सत्ता करने का अधिकार दिया गया। सन् 1952 में देश एवं प्रदेशों में प्रथम लोकसभा एवं विधानसभा के चुनाव हुए। तब से लेकर आज तक 60 वर्षों में 13-14 बार लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव के माध्यम से देश एवं राज्य में सरकार बनाई गई। पिछले कुछ वर्षों में चुनाव के माध्यम से बनाई जाने वाली सरकारों पर धन एवं बाहु बलियों एवं अपराधिक प्रवृत्तियों के नेताओं का संसद तथा विधानसभाओं में बड़ी संख्या में चुनाव जीत कर गए। जिसका सबसे बड़ा प्रमुख कारण देश की जनता में मतदान के प्रति जागरूकता नहीं होना रहीं। इसी विशय को लेकर इस वर्ष राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने मतदाता जागरूक अभियान के माध्यम से अधिक से अधिक मतदान हो, के प्रयास विभिन्न संगठनों के माध्यम से लगातार किए जा रहे है। निश्चित रूप से अधिक मतदान होने से जनता द्वारा सहीं प्रतिनिधि का निर्वाचन होगा और सहीं प्रतिनिधि के निवार्चन से प्रजातंत्र ओर अधिक मजबूत होगा।

लोगों के लिए मतदान के लिए करे प्रेरित

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रजातंत्र में जनता के लिए और जनता के हित में सरकारे बनाई जाती है। हमारा एक वोट सरकार बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। उन्होंने उपस्थित छात्रों केा संबोधित करते हुए कहा कि आप भारत का भविश्य है और इस महान प्रजातंत्र देश के भावी कर्णधार है। इस अवसर पर मैं आपसे यह आपसे यहीं आग्रह करूंगी कि आप अपने परिवारजनों एवं मित्रजनों को आने वाले चुनाव के लिए मतदान के लिए प्रेरित करे। इस अवसर पर संस्था के विद्यार्थी कु. विधि जैन, पूजा चैधरी, कु. प्रियंका चैहान, अमन राजदान, फरहान सैयद, हर्षदीप एवं नवनीत दुबे ने अपने विचार प्रकट करते हुए सभी को आश्वस्त किया कि वे इस बार अपने परिवारजनों एवं ईष्ट मित्रों को मतदान करने हेतु प्रेरित करेंगे।

गीत एवं कविता की दी प्रस्तुति

jhabua news
कार्यक्रम में संस्था के छात्र धर्मेंद्र गुर्जर द्वारा संुदर गीत एवं प्रियांशी परिहार द्वारा सुंदर कविता की प्रस्तुति भी दी गई। संस्था के प्राचार्य वीटी स्टीफन एवं शिक्षक जलज पंड्या ने भी अधिक मतदान मजबूत प्रजातंत्र पर अपने विचार व्यक्त किए। विचार संगोष्ठी में हिन्दी में श्रेष्ठ वक्ता के लिए कु. प्रियंका चैहान को एवं अंग्रेजी में फरहान सैयद को रोटरी क्लब की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन मनीश व्यास एवं छात्रा कु. प्रियांशी परिहार द्वारा किया गया एवं आभार संस्था के शिक्षक सुनील पंवार ने माना। कार्यक्रम में कैथोलिक स्कूल के शिक्षकगण सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: