सांप्रदायिक शक्तियों का मुकाबला करेंगे : नीतीश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

सांप्रदायिक शक्तियों का मुकाबला करेंगे : नीतीश


nitish kumar
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और भाजपा के प्रधानमंत्री पद प्रत्याशी नरेंद्र मोदी का निशाना बन रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को धर्मनिर्पेक्ष पार्टियों से 'सांप्रदायिक ताकतों' से मुकाबला करने के लिए एकजुट होने का आह्वान किया। अगले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रख कर वामपंथी दलों की ओर से बुलाए गए सम्मेलन में नीतीश ने कहा कि पूरे देश में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने का प्रयास किया जा रहा है।उन्होंने कहा, "यह साफ है कि सांप्रदायिक सौहार्द्र बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है।" उन्होंने कहा कि हम ऐसा नहीं होने देंगे।

नीतीश कुमार ने कहा कि धार्मिक गतिविधियों पर कोई रोक नहीं है, और ऐसी रोक लगाई भी नहीं जानी चाहिए, "लेकिन हर चीज के लिए एक समय निर्धारित होता है। इन दिनों हर समय धार्मिक यात्राएं निकाली जा रही हैं।" विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठनों की तरफ स्पष्ट इशारा करते हुए नीतीश ने कहा कि कुछ संगठन ऐसे अवसरों पर ऐसी झांकियां प्रदर्शित करते हैं जिसका मुख्य मकसद कुछ समुदायों की भावना को ठेस पहुंचाना होता है। उन्होंने कहा, "हमें इन बातों का विरोध करना चाहिए। समाज के ध्रुवीकरण का प्रयास किया जा रहा है, विवाद पैदा करने की कोशिश की जा रही है।"

"कुछ लोगों को हमारी गंगा-जमुना तहजीब पसंद नहीं..उनका मानना है कि हिंसा हुई, खून-खराबा हुआ तो उन्हें उसका लाभ मिलेगा।" भाजपा या अपनी पार्टी जनता दल (युनाइटेड) का नाम लिए बगैर नीतीश कुमार ने जून महीने में 17 वर्ष पुराना गठबंधन खत्म करने के अपने फैसले को न्यायसंगत ठहराया। नीतीश ने कहा, "हमने सिद्धांतों के आधार पर कुछ निर्णय लिए.. हमने तय कर लिया था कि इस स्थिति का सामना करेंगे, परिणाम चाहे जो भी हो।" नीतीश ने धर्मनिरपेक्ष ताकतों में अल्पसंख्यक समुदायों का प्रतिनिधित्व बढ़ाने का भी आह्वान किया।

ज्ञात हो कि रविवार को पटना में आयोजित रैली में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार पर निशाना साधा था। रैली में हुए श्रंखलाबद्ध बम विस्फोटों में छह व्यक्ति मारे गए थे और कई अन्य घायल हो गए थे। रैली में सुरक्षा की ढीली व्यवस्था के लिए भाजपा ने नीतीश सरकार को जमकर कोसा है।

कोई टिप्पणी नहीं: