नीमच (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

नीमच (मध्यप्रदेश) की खबर (30 अक्तूबर)

शासकीय, अर्द्धशासकीय, अशासकीय सम्पŸिा पर उनके स्वरूप को विकृत करना 
सम्पŸिा विरूपण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध

नीमच, 30 अक्टूबर 2013. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन-2013 अन्तर्गत निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थियों एवं उनकी सम्बन्धित पार्टियों के द्वारा शासकीय, अर्द्धशासकीय एवं अशासकीय भवनों पर नारे लिखना, पोस्टर, बैनर व फ्लेक्स लगाना या चस्पा करना, विद्युत तथा टेलीफोन के खंबों तथा रोड के आसपास चुनाव प्रचार सामग्री प्रदर्शित कर सम्पŸिा के स्वरूप को विकृत करने की कार्यवाही करने पर मध्य प्रदेश सम्पŸिा विरूपण निवारण अधिनियम के अन्तर्गत विरूपित करेगा उसे जुर्माने से दण्डित किया जायेगा। जुर्माना एक हजार रूपये तक का हो सकेगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विकाससिंह नरवाल ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा सम्पŸिा विरूपण पर नियमन, नियंत्रण एवं कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके सम्बन्ध में आयोग द्वारा पूर्व में निर्वाचन सम्बन्धी बैठकों में सक्षम प्राधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया है। विधानसभा निर्वाचन के दौरान उक्त विरोधाभासी स्थिति निर्मित न हो तथा निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष, निर्विघ्न और सुचारू रूप से सम्पन्न हो, इस दृष्टि से जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा इस सम्बन्ध में निर्देश जारी किये हैं। चुनाव प्रचार के दौरान कोई भी राजनैतिक दल चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों अथवा किसी भी व्यक्ति, समूह, संगठन द्वारा किसी भी शासकीय, अशासकीय, अर्द्धशासकीय भवन तथा शासकीय भूमि पर स्थित पेड़-पौधों पर किसी भी प्रकार के नारे लिखना, पोस्टर, बैनर, फ्लेक्स लगाना या चस्पा करना, विद्युत तथा टेलीफोन के खंबों, टाॅवरों पर किसी प्रकार की प्रचार सामग्री प्रदर्शित करना अथवा सड़क मार्ग के आसपास एवं चैराहों पर झंडियाँ लगाना या अन्य किसी प्रकार से सम्पŸिा को विकृत या विरूपित करने की कार्यवाही या चेष्टा नहीं करेगा। राजनैतिक दल या चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थी निजी स्वरूप की सम्पŸिायों पर स्वामी की लिखित अनुमति प्राप्त करने के पश्चात् ही प्रचार सामग्री प्रदर्शित कर सकते है। रिटर्निंग अधिकारी को प्रचार-प्रसार व उसमें हुए व्यय के आवश्यक ब्यौरे निर्धारित समय पर प्रस्तुत करना होगा। विधि का उल्लंघन करते हुए किसी व्यक्ति के द्वारा उक्त कार्यवाही की जाती है तो प्रचार सामग्री जप्त कर त्रुटिकर्ता के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कर अभियोजन की कार्यवाही की जायेगी तथा अवैध रूप से लगाई गई सामग्री को हटाने में होने वाले समस्त व्यय सम्बन्धित अभ्यर्थियों के व्यय में शामिल किया जायेगा।

मतदाता अपना नाम वेबसाईट पर देख सकते हैं

नीमच, 30 अक्टूबर 2013.  स्वीप प्लान 2013 के अंतर्गत मतदान प्रतिषत बढ़ाने, शतप्रतिषत मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने और मतदान केन्द्रों के लोकेशन की जानकारी के लिए आमजन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल की वेबसाईट खोलकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदाता सूची में नाम, फोटो, पता, मतदान केन्द्र आदि की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट का पता ceomadyapradesh.nic.in है।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकरी श्री विकाससिंह नरवाल ने जिले के मतदाताओं से अपील की है कि वे मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाईट पर अपना व अपने परिवारनों, मित्रों और पड़ौसी मतदाताओं के मतदाता सूची में नाम, नंबर तथा मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अभ्यर्थियों को दस हजार रूपये निक्षेप की राषि जमा करनी होगी

नीमच, 30 अक्टूबर 2013.  विधानसभा निर्वाचन 2013 अंतर्गत चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों द्वारा जमा कराये जाने वाली निक्षेप की राषि के संबंध में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने स्थिति स्पष्ट की है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विकाससिंह नरवाल ने बताया कि विधि एवं न्याय मंत्रालय भारत सरकार की अधिसूचना दिनांक 23 दिसम्बर 2009 के द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 34 की उप धारा(1) में संषोधन कर अभ्यर्थियों द्वारा जमा कराई जाने वाले निक्षेप राषि को संषोधित कर विधानसभा निर्वाचन के लिए रूपये 10 हजार एवं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए रूपये 5 हजार किया गया है।

मतदाता जागरूकता रैली आयोजित - मतदान करने का दिया संदेष


neemach news
नीमच, 30 अक्टूबर 2013.  एकीकृत बाल विकास परियोजना जावद द्वारा गत दिवस स्वीप प्लाॅन के तहत मतदाता जागरूकता रैली आयोजित कर आमजनों केा मतदान करने का संदेष दिया गया। इसके तहत क्षेत्र की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं महिलाओं ने रैली में भाग लिया। जागरूकता रैली में महिलाओं एवं कार्यकर्ताओं ने ‘‘सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो‘‘, ‘‘जन-जन की यही पुकार, बोट दो अबकी बार‘‘ आदि नारे लगा कर आमजनों का ध्यान आकर्षित कर मतदान के प्रति सभी को जागरूक किया गया।परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास जावद ने बताया कि जागरूकता रैली चोपड़ा मील, जावद से प्रारंभ होकर जावद नगर के प्रमुख मार्ग रामपुरा दरवाजा, धानमण्डी, लक्ष्मीनाथ मार्ग, बस स्टेण्ड होते हुए स्कूल ग्राउण्ड में समाप्त हुई। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी श्रीमती हेमकुमारी बुढ़ाना, पर्यवेक्षक श्रीमती उषा दुबे, श्रीमती रेखा जौहरिया, श्रीमती जहांआरा मिर्जा, श्रीमती जानी मेघवाल सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित थी।

निर्वाचन व्यय पर कडी निगरानी रखी जाए-श्री अमरजीतसिंह
  • व्यय प्रेक्षक श्री सिंह ने ली अधिकारियों की बैठक


नीमच 30 अक्टूबर 2013,विधानसभा निर्वाचन 2013 के तहत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्वाचन व्यय पर कडी निगरानी रखने के निर्देष दिए है। राजनैतिक दल एंव अभ्यर्थियों द्वारा  निर्वाचन व्यय पर किए जा रहे सम्पूर्ण व्यय का हिसाब रखा जाए, और उसे सम्बंधित के व्यय में ष्षामिल किया जाए। अवैधानिक रूप से किए गए निर्वाचन व्यय पर सख्ती से रोक लगे। यह निर्देष भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले के लिए नियुक्त निर्वाचन व्यय प्रेक्षक श्री अमरजीतसिंह ने बुधवार को अल्कोलाईट गेस्ट हाउस नीमच पर आयोजित अधिकारियों की बैठक में दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री पी.आर.कतरौलिया,संयुक्त कलेक्टर श्री आर.के. जाटव, सुश्री निषा डामोर, जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री जगदीष मालवीय, मास्टर्स ट्र्ेनर्स डाॅ.राजेष पाटीदार ,सभी रिटर्निंग एंव सहायक रिटर्निंग आफीसर उपस्थित थे। व्यय पे्रेक्षक श्री अमरजीतसिंह ने निर्वाचन व्यय निगरानी एंव हिसाब-किताब रखने हेतु निर्वाचन व्यय लेखा समिति एंव उप समितियों के सदस्यों से चर्चा कर संधारित किए जाने वाले शेडो ,रजिस्टर एंव एवीडेन्स फोल्डर के बारे में पूछा । उन्होने निर्वाचन व्यय समिति के कार्यो की समीक्षा के लिए जिलास्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देष भी दिए। श्री सिंह ने कहा कि जिला कन्ट्रोल रूम के साथ काॅलसेन्टर स्थापित कर उसमें भी टोल फ्री नम्बर की व्यवस्था की जाए। उन्होने कहा कि निर्वाचन व्यय का हिसाब प्रतिदिन संधारित किया जाना है। व्यय प्रेक्षक श्री सिंह ने अवैध रूप से परिवहन की जा रही नगदी, उपहार एंव अन्य सामग्री की जाॅच के लिए गठित फ्लाईगं स्काड एंव थाना स्तर पर गठित स्टेटिक निगरानी दल के बारे में भी जानकारी ली।

नामांकन भरने के पूर्व तैयार की गई प्रचार सामग्री का खर्च उम्मीदवार के खाते में

नीमच 30 अक्टूबर, 2013,भारत निर्वाचन आय¨ग ने प्रिन्ट लाईन में दिनांक अ©र क्रमांक के मुद्रण तथा अग्रिम प्रचार सामग्री के लेखा के संबंध में राज्य¨ं के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारिय¨ं क¨ दिशा-निर्देश दिए हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा उक्त निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं क¨ परिपत्र के रूप में जारी कर दिए गए हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने पी.आर.कतरौलिया ने बताया कि भावी उम्मीदवार द्वारा अग्रिम रूप से तैयार की गई प्रचार सामग्री यदि उसके नामांकन भरे जाने के बाद वास्तव में उसके चुनाव प्रचार के लिए उपय¨ग की जाती है त¨ ऐसी सामग्री पर हुए खर्च क¨ उम्मीदवार के खाते में ज¨ड़ा जाएगा। आय¨ग ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रचार सामग्री में दिनांक अ©र क्रमांक तथा प्रतिय¨ं की संख्या मुद्रित करना आवश्यक नहीं है, क्य¨ंकि यह जानकारी प्रकाशक अ©र मुद्रक से डिक्लेरेशन के परिशिष्ट 1 अ©र 2 में प्राप्त की जा रही है।षेष  प्रचार सामग्री में प्रकाशक अ©र मुद्रक का नाम आवश्यक किया गया है।

राष्ट्रीय संकल्प दिवस आज

neemach news
नीमच, 30 अक्टूबर 2013, शासन के निर्देषानुसार 31 अक्टूबर 2013 को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाता है। वर्तमान में विधान सभा निर्वाचन 2013 हेतु आर्दष आचरण संहिता प्रभावषील है। अतः आज 31 अक्टूबर 2013 को मनाये जाने वाले संकल्प दिवस के आयोजन कार्यक्रम में राजनैतिक व्यक्तियांे को मुख्य अतिथि, विषिष्ट अतिथि एंव अध्यक्ष इत्यादि नहीं बनाया जाये एवं न ही इस अवसर पर किसी प्रकार भाषण दिया जाये। कार्यक्रम मनाते समय आर्दष आचरण संहिता का पूरा ध्यान रखा जाये।

बैंक की गलती का दंड भुगत रहे हैं नाबालिग, बैंक में दुव्र्यवहार करने वालों की भीड़

नीमच। भारतीय स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की दशहरा मैदान शाखा में काम करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों पर प्रबंधक का कोई दखल नहीं रहा है। यही कारण है कि शून्य बैलेंस पर विद्यार्थियों के खाते खोलने वाले विद्यार्थियों को जब एटीएम कार्ड मिले तो पासवर्ड न देने के नाम पर कई दिनों से चक्कर कटाए जा रहे हैं। हद तो यह है कि बैंक में नाबालिगों को पासवर्ड देने या न देने के बारे में प्रबंधक से लेकर जिम्मेदार अधिकारी कोई संतुष्टीदायक जवाब नहीं दे रहे हैं जिससे नाबालिग पासवर्ड पाने के लिए परेशान हो रहे हैं। भारतीय स्टेट बैंक की दशहरा मैदान शाखा में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी अपने बर्ताव को सुधारने के बजाय ग्राहकों के साथ दुव्र्यवहार पर उतारू है। स्कूल में अध्ययनरत विद्यार्थियों की छा़त्रवृत्ति सीधे खाते में अंतरित करने के लिए शून्य बैलेंस पर खाते खोलने के प्रावधान का पालन करने की हड़बड़ी में बैंक ने खाते तो खोल दिए, लेकिन अब नाबालिग खातेदारों को परेशानी हो रही है। परेशानी का मुख्य कारण इन विद्यार्थियों के निवास पर पहुॅंचे एटीएम कार्ड है। एटीएम कार्ड नाबालिग विद्यार्थियों को देना या न देना बैंक के नियम की बात है, लेकिन जब एटीएम कार्ड विद्यार्थियों के घर पहुॅंचे तो उनके परिजनों ने एटीएम कार्ड संचालन के लिए बैंक से पासवर्ड की जानकारी लेना चाही तो वहां बैंक प्रबंधक तो अनुपस्थित मिले, लेकिन अधिनस्थ अधिकारियों ने जिस प्रकार का दुव्र्यव्हार किया उससे परिजन काफी आहत हुए हैं। वहां पदस्थ अधिकारियों ने पासवर्ड के बारे में कोई भी बात करने से इंकार कर दिया और केवल इतना कहा कि नाबालिगों को पासवर्ड नहीं दिया जा सकता है। जिस पर परिजनों ने कहा कि यदि पासवर्ड नहीं देना था तो फिर एटीएम कार्ड क्यों दिया? जिस पर अधिकारियों ने साफ कहा कि यह बातें बैंक प्रबंधक से पूछो। स्कूलों में अध्ययनरत कई विद्यार्थियों को इस प्रकार के एटीएम कार्ड मिले हैं और अधिकांश ने बैंक में जब संपर्क किया तो उन्हें दुव्र्यहव्हार ही झेलना पड़ा है।

पालक का कहना-
मेरे दोनों बच्चों के खातें स्टेट बैंक आॅफ इंडिया की दशहरा मैदान ब्रांच में खुलवाए हैं। इसके बाद घर पर डाक द्वारा एटीएम कार्ड मिले हैं। जब एटीएम कार्ड के पासवर्ड के लिए बैंक में संपर्क किया तों सभी अधिकारियों ने एक जैसा व्यवहार कर प्रताडि़त किया। जब नाबालिगों को एटीएम से लेन-देन संचालित नहीं करने का प्रावधान है तो फिर उन्हें एटीएम कार्ड जारी करना बैंक की गलती है। ऐसे और भी कई बच्चे है जो परेशान हो रहे है।

जाजू कन्या महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न

neemach news
नीमच। श्री सीताराम जाजू शासकीय कन्या महाविद्यालय नीमच में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत महाविद्यालय की छात्रओं हेतु वाद-विवाद प्रतियोगिता, रंगोली, पेन्टिग प्रतियोगिता, नारा लेखन, मानव श्रृंखला का आयोजन आदि कार्यक्रम पूर्व के तीन चरणों में किये जा चुके है। मतदाता जागरूकता के इस क्रम में आज छात्राओं को ई.वी.एम. के माध्यम से वोट डालने की जानकारी प्रदान की गई। छात्राओं ने स्वयं भी दिखावटी मतदान प्रक्रिया में भाग लिया। साथ ही छात्राओं को छव्ज्। के विकल्प के बारे में भी जानकारी दी गई। यदि आप किसी को वोट नहीं देना चाहते तो छव्ज्। का बटन उपयोग कर सकते है। जिसका आशय है, इनमें से कोई भी नहीं। मतदाता जागरूकता का यह कार्यक्रम प्राचार्य डाॅ.श्रीमती मीना हरित के मार्गदर्शन में डाॅ0एन.के.डबकरा, मास्टर ट्रेनर एवं सेक्टर आॅफिसर एवं प्रो0एम.एस.सलूजा, सेक्टर आॅफिसर एवं जिला स्वीप प्लान के सदस्य द्वारा सम्पन्न कराया गया। इस अवसर पर डाॅ0श्रीमती बीना चैधरी, डाॅ0 रश्मि हरित एवं डाॅ0 आर.के.पेन्सिया आदि प्राध्यापक एवं छात्राएंे उपस्थित थी। विशेष उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के इस दौर में परीक्षा की तीन पालियों में छात्राओं को उक्त जानकारीयां प्रदान की गई, तथा यह भी समझाईश दी गई कि वे अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग स्वयं भी करें तथा इस हेतु परिवार के सदस्यों को भी प्रेरित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: