केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिए मंदाकनी का रुख बदलने का सुझाव एएसआई ने दिया. - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 30 अक्तूबर 2013

केदारनाथ मंदिर की सुरक्षा के लिए मंदाकनी का रुख बदलने का सुझाव एएसआई ने दिया.

केदारनाथ मंदिर को भविष्य में किसी तरह की प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए एएसआई ने मंदाकिनी नदी का रुख बदलने का सुझाव दिया है। दरअसल जून में आई आपदा के बाद से नदी की तलहटी जमीन से भी ऊंची हो गई है।

जून में आई विनाशकारी बाढ के बाद मंदिर के जीणोर्द्धार का काम एएसआई को सौंपा गया है, लेकिन इसमें मौसम लगातार मुश्किलें डाल रहा है। संस्कृति मंत्री चंद्रेश कुमार कटोच ने कहा कि जीणोर्द्धार के साथ ही भविष्य में मंदिर को किसी भी प्राकृतिक आपदा से सुरक्षित रखने के भी उपाय किए जाएंगे।

कटोच ने कहा, 'हमारी रिपोर्ट के अनुसार केदारनाथ में नदी की तलहटी ऊंची हो गई है और ग्रामीण इलाके नीचे हो गए हैं। इसलिए हम नदी का रुख बदलने का सुझाव दे रहे हैं ताकि भविष्य में मंदिर को किसी प्राकृतिक आपदा की दशा में कोई नुकसान न हो। जीएसआई या वन विभाग सलाह देगा कि कैसे मंदिर की सुरक्षा सुनिश्चित की जाए।' उन्होंने मंदिर के जीणोर्द्धार की समय सीमा तय करने से इनकार करते हुए कहा कि खराब मौसम के कारण बाहरी हिस्से का काम अगले साल ही शुरू हो सकेगा।उन्होंने कहा, 'जीएसआई ने हमें रिपोर्ट दी है और हमारा मानना है कि जब तक मंदिर की नींव की स्थिति का पता नहीं चलता, हम बाहर से काम शुरू नहीं कर सकतेष। ऐसे में हमने भीतर से काम शुरू कर दिया है जिसमें मंदिर की सफाई शामिल है। खराब मौसम के कारण काम मुश्किल हो गया है और फिलहाल कोई समय सीमा नहीं दी जा सकती कि यह काम कब पूरा होगा।'

कोई टिप्पणी नहीं: