टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 29 अक्तूबर 2013

टीकमगढ़ (मध्यप्रदेश) की खबर (29 अक्तूबर)

प्रत्येक व्यक्ति का मत महत्वपूर्ण है, कलेक्टर ने की अपील 
  • सर्वाधिक मत पाने वाला उम्मीदवार ही जीतेगा 
  • मतदाताओं को मिला नोटा का अधिकार 

tikamgarh map
टीकमगढ़, 29 अक्टूबर 2013। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे ने सभी पात्र मतदाताओं से अपील की है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें । उन्होंने कहा प्रत्येक व्यक्ति का मत महत्वपूर्ण है । आपने कहा मजबूत लोकतंत्र में सबकी भागीदारी जरूरी है । उन्होंने स्थानीय चैनल के साथ साक्षात्कार में ये विचार व्यक्त किये ।

निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करें
डाॅ0 खाडे ने कहा कि प्रत्येेक मतदाता निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर मतदान करे। उन्होंने कहा कि मतदाता किसी से डरें नहीं, न ही किसी के प्रलोभन में आयें । आपने कहा जिले में शांतिपूर्ण मतदान हेतु हर स्तर पर तैयारी कर ली गई है । उन्होंने बताया कि हर मतदान केंद्र पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के पक्के इंतजाम किय गये है। साथ ही सेक्टर अधिकारी, फ्र्लाइंग स्क्वार्ड, एस.एस.टी., सहित अनेक दल अपने-अपने स्तर पर स्वतंत्र एवं सुरक्षित मतदान हेतु व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे ।

सर्वाधिक मत पाने वाला उम्मीदवार ही जीतेगा, मतदाताओं को मिला नोटा का अधिकार 
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे ने नोटा के संबंध में बताया कि इस बार निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ई.व्ही.एम. में अंतिम बटन ’’ नोटा ’’ का होगा। उन्होंने बताया कि नोटा का अर्थ है ’ नन आॅफ द अवव ’ या उपरोक्त में से कोई नहीं । आपने बताया कि इस का मतलब यह है कि यदि मतदाता चुनाव में खड़े उम्मीदवारों में से किसी को भी नहीं चुनना चाहता है तो वह इस बटन को दबाकर अपना अभिमत व्यक्त कर सकता है । उन्होंने कहा कि ’’नोटा’’ में डाले गये मतो की संख्या यदि अधिक भी होती है तो भी चुनाव में भाग ले रहे उम्मीदवारों में से सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले उम्मीदवार को ही विजयी घोषित किया जायेगा ।

पत्राचार में मताधिकार संबंधी स्लोगन जरूर लिखें
डाॅ0 खाडे ने कहा कि सभी शासकीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि  मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत वे शासकीय पत्राचार करते समय पत्रों पर मताधिकार संबंधी स्लोगन जरूर लिखें। उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक और प्रेरित करने की दिशा में यह प्रभावी पहल होगी । 

मतदाता सूची शुद्धिकरण के कार्य को गंभीरता से करें, सूचियां शत प्रतिशत शुद्ध हों कलेक्टर ने दिये निर्देश 

टीकमगढ़, 29 अक्टूबर 2013। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ0 सुदाम खाडे ने निर्देशित किया कि निर्वाचन के दौरान अधिक से अधिक पात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकंे इस हेतु मतदाता सूची शुद्धिकरण का कार्य गंभीरता से किया जाना चाहिए । उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में दर्ज मतदाताओं के नाम सही हैं इस बात को सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी स्वयं बीएलओ की मदद से यह सुनिश्चित करें। ऐसे मतदाता जिनके नाम दो या दो से अधिक विधानसभा क्षेत्रों में हैं इनका परीक्षण किया जाये। पूरी जांच के बाद वास्तविक मतदाता जिस क्षेत्र में निवास कर रहा है उस क्षेत्र में उसका नाम बनाया रखा जाये और जहां पर नहीं पाया जाता है वहां से उसका नाम निरसन किया जाये। डाॅ0 खाडे ने सभी संबंधितों को इस हेतु निर्देश जारी किये हैं ।

मतदाता सूचियां शत-प्रतिशत शुद्ध हांे
डाॅ0 खाडे ने निर्देशित किया है कि आगामी विधानसभा चुनावों के लिए मतदाता सूचियां शत-प्रतिशत शुद्ध हांे यह सुनिश्चित किया जाये । उन्होंने कहा इस कार्य को बहुत सावधानी से किया जाये । आपने कहा इसमें जो भी त्रुटियां है उनको तुरंत दूर करें । उन्होंने कहा इस कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी । 

नामांकन भरने के पूर्व तैयार की गई प्रचार, सामग्री का खर्च उम्मीदवार के खाते में जुड़ेगा 
डाॅ0 खाडे बताया कि भारत निर्वाचन आय¨ग ने प्रिन्ट लाईन में दिनांक अ©र क्रमांक के मुद्रण तथा अग्रिम प्रचार सामग्री के लेखा के संबंध में राज्य¨ं के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारिय¨ं क¨ दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि भावी उम्मीदवार द्वारा अग्रिम रूप से तैयार की गई प्रचार सामग्री यदि उसके नामांकन भरे जाने के बाद वास्तव में उसके चुनाव प्रचार के लिए उपय¨ग की जाती है त¨ ऐसी सामग्री पर हुए खर्च क¨ उम्मीदवार के खाते में ज¨ड़ा जाएगा। आय¨ग ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रचार सामग्री में दिनांक अ©र क्रमांक तथा प्रतिय¨ं की संख्या मुद्रित करना आवश्यक नहीं है, क्य¨ंकि यह जानकारी प्रकाशक अ©र मुद्रक से डिक्लेरेशन के परिशिष्ट 1 अ©र 2 में प्राप्त की जा रही है। प्रचार सामग्री में प्रकाशक अ©र मुद्रक का नाम आवश्यक किया गया है। 

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर, जिला स्तर पर ह¨गा आधे घंटे का कार्यक्रम
टीकमगढ़, 29 अक्टूबर 2013। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर क¨ मनाया जायेगा। स्थापना दिवस पर जिला स्तर पर आधे घंटे का कार्यक्रम आय¨जित किया जायेगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी कलेक्टर क¨ अवगत करवा दिया है। कार्यक्रम में प्रातरू 9 बजे जिला कलेक्टर द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। तत्पश्चात राष्ट्रीय गान ह¨गा। राष्ट्रीय गान के बाद 20 मिनिट का स्थानीय सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आय¨जित किया जायेगा। मध्यप्रदेश गान से कार्यक्रम का समापन ह¨गा। 

कोई टिप्पणी नहीं: