विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

गुरुवार, 31 अक्तूबर 2013

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर (31 अक्तूबर)

मीडिया अनुवीक्षण कक्ष की कार्य प्रणाली से अवगत हुए व्यय प्रेक्षक

vidisha news
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा विधानसभा के लिए नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षक श्री अरूण सी0भरत ने गुरूवार को मीडिया अनुवीक्षण कक्ष (एमसीएमसी) में पहुंचकर पेड न्यूज की निगरानी हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जयप्रकाश शर्मा भी साथ मौजूद थे। प्रेक्षक श्री भरत ने लोकल केबल के कार्यक्रमों की रिकार्डिंग के संबंध में जानकारी हासिल की वही एमसीएमसी की दैनिक रिपोर्ट भेजने हेतु आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र अनुलग्नक-12 के संबंध में और इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में चुनावी विज्ञापनों, खबरों के प्रसारण पूर्व एमसीएमसी के द्वारा दी जाने वाली अनुमति हेतु निर्धारित आवेदन पत्र अनुलग्नक-27 के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने रिकार्ड हेतु डाटा संग्रह करने वाली हार्डडिस्क को बायरस से मुक्त कराने हेतु आवश्यक एंटी बायरस डलवाने के निर्देश दिए। प्रेक्षक श्री भरत ने प्रिन्ट मीडिया की निगरानी हेतु कक्ष में की गई व्यवस्थाओं का भी अवलोकन किया और पेड न्यूज के मापदण्डों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान स्वीप के नोड्ल अधिकारी श्री शशिभूषण सिंह, एसडीएम विदिशा श्री ए0के0सिंह, जिला आयकर अधिकारी श्री तिमिर भट्टाचार्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

निर्वाचन व्यय के नवीन मापदण्डों से अवगत हुए राजनैतिक दलों के पदाधिकारी
  • पृथक बैंक खाता खोलने एवं तीन दिवस में व्यय का परीक्षण कराना अनिवार्य

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2013 के लिए विदिशा विधानसभा हेतु  नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षक श्री अरूण सी0भरत ने आज जिला स्तरीय स्टेडिंग कमेटी के सदस्यों को निर्वाचन व्यय के नवीन मापदण्डों से अवगत कराया। कलेक्टेªट के सभाकक्ष में हुई इस बैठक में कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा, पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी, सहायक व्यय प्रेक्षक श्री तिमिर भट्टाचार्य के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधिगण मौजूद थे। पे्रक्षक श्री भरत ने सभी राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से कहा कि निर्वाचन का मुख्य उद्धेश्य भारत के लोकतंत्र को मजबूत करना है। सभी अभ्यर्थी एवं उनके अन्य सहयोगीगण निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित की गई गाइड लाइन का अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिकायत प्रकोष्ठ को जो भी शिकायते प्राप्त होती है अधिकतम तीन दिवस के भीतर निराकरण किया जायें। उन्होंने बताया कि राजनैतिक दलोें के पोलिंग एजेन्टों को प्रशिक्षण आयोग के दिशा निर्देशानुसार मुहैया कराया जायेगा। प्रेक्षक श्री भरत ने कहा कि प्रत्येक अभ्यर्थी को बैंक में अपना पृथक खाता खोलना अनिवार्य है और इसी खाते में राशि जमा करनी होगी और निर्वाचन व्यय हेतु राशि इसी खाते से निकालनी होगी खाते में राशि जमा करते समय इस बात को भी प्रदर्शित करना होगा कि राशि का स्त्रोत क्या है। उन्होंने व्यय विवरण अंकित करने हेतु निर्धारित पंजियों के संबंध में भी जानकारी दी। प्रेक्षक श्री भरत ने कहा कि अभ्यर्थियों के चुनावी प्रचार पर विभिन्न संसाधनों के माध्यम से आयोग नजर रखेगा अतः वास्तविक व्यय ही पंजियों में अंकित करें। प्रत्येक अभ्यर्थी को कम से कम तीन दिवस के भीतर एक बार व्यय प्रकोष्ठ में व्यय का ब्यौरा देना अनिवार्य होगा। व्यय की निगरानी के लिए विधानसभावार वीडियो निगरानी दल, माॅनिटरिंग समिति मीडिया एवं प्रमाणन, वीडियो अवलोकन टीम, शिकायत अनवीक्षण नियंत्रण कक्ष और काॅल सेन्टर, उड़नदस्ता (एफएस) स्थैतिक निगरानी टीम (एसएसटी) के द्वारा नजर रखी जायेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने इस अवसर पर कहा कि जिले में विधानसभा निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से सम्पादित करायें जाने हेतु तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलो के द्वारा आयोजित होने वाली सभा रैली के लिए पहले अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य है अनुमति उसी दिन पहले आयें पहले पायें की तर्ज पर प्रदाय की जायेगी। कलेक्टर श्री ओझा ने स्टार प्रचारकों की सूची रिटर्निंग आफीसरों को उपलब्ध कराने, अनुमति उपरांत होर्डिग्स का उपयोग करने, बूथ लेबल पर नियुक्त किए जाने वाले राजनैतिक एजेन्टों की सूची उपलब्ध कराने, आचार संहिता का अक्षरशः पालन सुनिश्चित करने की अपेक्षा संबंधितों से व्यक्त की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम की भी जानकारी राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराई जिसमें नामांकन पत्र दाखिल करने हेतु विधानसभावार नियत किए गए स्थलों से भी अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक श्री धर्मेन्द्र चैधरी ने इस अवसर पर बताया कि प्रत्येक विधानसभा के लिए चार-चार उड़नदस्ते एवं स्थैतिक निगरानी टीम तैनात की गई है जो क्षेत्रों में सघन भ्रमण कर रही है वहीं अवैध धन एवं हथियारों की जांच पड़ताल हेतु विभिन्न चैराहों पर नाकेबंदी की जा रही है। उन्होंने निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान उपलब्ध होने वाले सुरक्षा बल के संबंध में भी जानकारी दी। 

व्यय पे्रक्षक से सीधी बात हेतु मोबाइल पर भी सम्पर्क करें

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विदिशा विधानसभा के लिए नियुक्त किए गए व्यय प्रेक्षक श्री अरूण सी0भरत से उनके मोबाइल नम्बर 8463009111 पर सम्पर्क किया जा सकता है। प्रेक्षक श्री भरत जिला पंचायत में बनाएं गए व्यय प्रकोष्ठ में मौजूद रहेंगे। प्रेक्षक श्री भरत विदिशा के सर्किट हाउस में कक्ष क्रमांक-दो में रूके हुए है यहां भी उनसे सम्पर्क किया जा सकता है।

ठेकेदार मतदान मार्गो की शीघ्र मरम्मत करायंे ठेकेदार

जिले की समस्त विधानसभाओं के ऐसे मतदान केन्द्र जिनके पहुंच मार्ग अब तक दुरूस्त नही करायें गए है उन मार्गो के मरम्मत कार्य शीघ्र सम्पादित कराने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ओझा ने गुरूवार को ठेकेदारों की आहूत की गई बैठक में दिए। कलेक्टर श्री ओझा ने सड़क निर्माण कार्यो को सम्पादित कराने वाले ठेकेदारों से कहा कि वे निर्वाचन की महत्वता को समझें। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मतदानकर्मियों के पहंुचने में मार्ग की किसी भी प्रकार की बाधा ना आयें का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने एक सप्ताह उपरांत पुनः बैठक आहूत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ओझा ने कहा कि इस अवधि में यदि कार्य नही किए जाते है तो संबंधित ठेकेदार के खिलाफ निर्वाचन कार्य में व्यवधान आने, लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत कठोर कार्यवाही की जायेगी। बैठक में बताया गया कि जिले की पांचों विधानसभाओं की 40 सड़कों के मरम्मत कार्य सम्पादित करायें जाने है। कलेक्टर चेम्बर में सम्पन्न हुई इस बैठक में लोक निर्माण विभाग, आरईएस, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क, एनएच, एनएचआई के अधिकारी और इन कार्यो को सम्पादित कराने वाले ठेकेदार मौजूद थे।

1182 मतदान केन्द्रोें पर नौ लाख 11 हजार तीन सौ उनसठ मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे

मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2013 के उपरांत जिले की पांचों विधानसभाओं के कुल 1182 मतदान केन्द्रों पर नौ लाख 11 हजार तीन सौ उनसठ मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे जिसमें पुरूष चार लाख 89 हजार 343 और महिला मतदाताओं की संख्या चार लाख 22 हजार नौ और सात अन्य शामिल हंै। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा ने बताया कि जिले के सभी मतदाताओं को फोटोयुक्त परिचय पत्र जारी किए जा चुके हंै। कुल मतदाताओं मंे 18 से 19 वर्ष आयु के 63 हजार 351 मतदाता शामिल हंै जिसमें पुरूष 35 हजार 879 और महिला मतदाता 27 हजार 470 शामिल हंै वहीं 20 से 29 आयु वर्ग के कुल मतदाताओं की संख्या दो लाख 51 हजार 735 है जिसमें पुरूष एक लाख 38 हजार 59 और महिला मतदाताओं की संख्या एक लाख 13 हजार 674 है।

मीडिया कक्ष का संचालन

विधानसभा निर्वाचन 2013 के दौरान मीडियाकर्मियों को निर्वाचन संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराये जाने के उद्धेश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम0बी0ओझा द्वारा मीडिया कक्ष की स्थापना कराई गई है यह कक्ष सामाजिक न्याय विभाग कार्यालय के हाॅल में स्थापित किया गया है। नाम निर्देशन प्राप्ति दिनांक से नाम वापसी तक मीडियाकर्मियों को नाम निर्देशन एवं शपथ पत्रों की जानकारी से संबंधित रिटर्निंग आफीसरों द्वारा प्रतिदिन सायं चार बजे मीडिया कक्ष में उपस्थित होकर जानकारी दी जायेगी।

राज्य स्थापना दिवस आज, कार्यक्रमों का आयोजन

मध्यप्रदेश राज्य के स्थापना दिवस एक नवम्बर को जिला स्तर पर आधे घंटे के कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा पूर्व में जारी किए गए हैं। कार्यक्रम के तहत प्रातः नौ बजे कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा इसके पश्चात राष्ट्रीय गान होगा और बीस मिनिट के स्थानीय कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। कार्यक्रम का समापन मध्यप्रदेश गान से होगा। स्थापना दिवस संबंधी कार्यक्रम पुलिस लाइन मंें आयोजित किए गए हैं।

संकल्प दिवस पर कौमी एकता की शपथ

प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाता है ततसंबंधी कार्यक्रम आज कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित किया गया था जिसमें कलेक्टर श्री एम0बी0ओझा ने शपथ का वाचन किया जिसको सभी अधिकारी-कर्मचारियों ने दोहराया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर (विकास), विदिशा एसडीएम, तहसीलदार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी समेत अन्य विभागों के जिलाधिकारी भी मौजूद थे।

रोशनी के निर्देश

मध्यप्रदेश स्थापना दिवस एक नवम्बर को सभी शासकीय भवनों में रोशनी करने के निर्देश सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हंै।

कोई टिप्पणी नहीं: