झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (28 फरवरी ) - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2014

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर (28 फरवरी )

रामप्रसाद वर्मा बचपन बचाओं आंदोलन के अध्यक्ष मनोनीत

झाबुआ-- बचपन बचाओं संगठन की विगत दिनों स्थानिय झकनावदा हाउस में संगठन के जिला संयोजक दिलीप सिंह वर्मा के आतिथ्य में बैठक संम्पन्न हुई । जिसमें झाबुआ नगर सहित जिले भर में बाल श्रमीकों से करवाई जा रही बालमजदूरी एंव बाल विवाह की रोक थाम के लिये चर्चा की गई । इस अवसर पर विगत दो साल से झाबुआ जिले की भंग पडी कार्यकारिणि का पुर्नगठन किया गया और रामप्रसाद वर्मा को सर्वानुमति से अध्यक्ष मनोनीत किया गया ं। तथा कार्यकारिणी का गठन भी किया गया । जिसमें अयुब अलि सैयद,नवीन बारोड उपाध्यक्ष,राजु गुर्जर कोषाध्यक्ष,़ऋषभ सुराना सचिव तथा दिनेश बैरागी सह सचिव मनोनीत किये गये । साथ ही कार्यकारिणी में कल्ला मेडा,दिपेन्द्र भूरिया,जितेन्द्र वर्मा,जरू डामोर,खुमली मेडा,पप्पू वाखला,अंजु वर्मा,शरमा वाखला को मनोनीत किया गया । बचपन बचाओं आंदोलन के पदाधिकारीयों ने नगर के समस्त व्यापारियों से अपिल की है  िकवे अपने प्रतिष्ठानों में बालश्रमिकों को प्रतिबंधित करें अन्यथा संगठन द्वारा आगामी दिनों मे प्रशासनिक अधिकारियों के सहयोग से छापामार कार्यवाही की जायेगी और बाल श्रमिकों को मुक्त कराया जायेगा ।

लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा का विधानसभा स्तरीय अभ्यासवर्ग सम्पन्न 
  • नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये लोकसभा सीट जीताने का किया आव्हान 

jhabua news
झाबुआ--- केन्द्र में नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये पूरा देष भाजपा पर निगाहे गढाये बैठा है और आगामी 55-60 दिनों में नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में केन्द्र में भाजपा की सरकार बनाने के लिय झाबुआ-रतलाम की संसदीय सीट जो हमारे लिये कलंक रही हैे उसे इस चुनाव मे धो कर भाजपा का सांसद निर्वाचित कर मिषन 29 के तहत प्रदेष से नरेन्द्र मोदी को 29 पहिनाकर  उन्हे प्रधानमंत्री बनाना है । इस संसदीय क्षेत्र में जिस तरह विधानसभा की आठो सीटों पर भाजपा का परचम लहराया है उसका अनुकरण लोक सभा मे करने के लिये कार्यकर्ताओं को कडी मेहनत एवं अविराम प्रयास करना होगें । कांग्रेस मे षराब माफिया ही नेता बने हुए है और चुनाव आने पर वे क्षेत्र में कुत्ता छाप दारू बांट कर लोगों को भ्रमित करके वोट लेने मे अभी तक कामयाब रहे हे इस पर भाजपा को सतत निगरानी बनाये रखना होगी । कांतिलाल भूरिया जब से सांसद बने ही अभी तक 75 करोड की सांसद निधि का क्षेत्र के विकास के लिये उपयोग नही किया है । अपने साले साहब को सांसद निधि से 60 हजार के टेंकर बनवा कर डेढ डेढ लाख में घटिया टेंकर दिये है जो आज जर्जर अवस्था में पहूंच चुके है तथा उनका उपयोग ही नही हो पारहा है। कांतिलाल भूरिया ने 2008 के चुनाव मे लोगों से झुठ बोल कर रेल्वे लाइ्रन के नाम पर प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह एवं रेलमंत्री लालू प्रसाद यादव को लाकर रेल्वे परियोजना का झुठा षिलान्यास करवाया है । केन्द्र सरकार के नेषनल हाई वे की हालत खराब होने के बाद भी सांसद ने कुछ भी कदम नही उठाया । उक्त बात शुक्रवार को स्थानीय मण्डी परिसर में विधानसभा स्तरीय भाजपा कार्यकर्ता अभ्यासवर्ग  मे मुख्य अतिथि के रूप मे प्रदेष भाजपा उपाध्यक्ष दिलीपसिंह भूरिया ने मंडलों के बुथ स्तरीय कार्यकर्ताओं,पालक संयोजको, बीएलए2 एवं पार्टी पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहीं ।

jhabua news
विधानसभा स्तरीय अभ्यास वर्ग में मुख्यवक्ता के रूप में संगठनमंत्री मोहनगिरी, लोकसभा के प्रभारी पालक ईष्वर पाटीदार रतलाम, जिले के लोकसभा प्रभारी मनोहर सेठिया, विधायक शांतिलाल बिलवाल, महामंत्री प्रवीण सुराणा,विजय नायर,नपा अध्यक्ष धनसिंह बारिया, मूलचंद बामनिया,पूर्णकालिक जितेन्द्र भदौरिया, दोलत भावसार, मंण्डलअध्यक्ष गोपालिंसह पंवार, मेजिया कटारा, शैलेन्द्रसिंह सोलंकी, भूरू चैहान, केगू भाई, कल्याणसिंह डामोर,कीर्ति भावसार गोविन्द अजनार, मदन भूरा, किरणषर्मा, भानु भूरिया, भंवरसिंह बिलवाल सहित बडी संख्या में नपा के पार्षद एवं पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे । जिला मीडिया प्रभारी राजेन्द्र सोनी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेष उपाध्यक्ष दिलीपसिंह भूरिया ने आगे कहा कि मध्यप्रदेष को षिवराजसिंह चैहन ने देष का नम्बर एक राज्य बनाया है तथा बिजली,पानी एवं सडकों का जाल बिछा कर प्रदेष का चहूंमुखी विकास किया है । उन्होने कांतिलाल भूरिया पर कटाक्ष करते हुए कहा कि वे इन दिनों प्रदेष सरकार की योजनाओं के षिलान्यास करके वाहवाही लूटने का प्रयास कर रहे है । कांग्रेस की केन्द्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए महंगाई, भ्रश्टाचार, आतंकवाद की जननी बताया । उन्होने कहा कि सरकार आपके ही वोटो से बननी है इस बारे मे घर घर जाकर वातावरण बनाने मे कोई कसर बाकी नही रखे अपने अपने बुथ पर भाजपा की जीत दर्ज कराने के लिये सभी प्रयास करना जरूरी है। इस अवसर पर संगठन मंत्री मोहनगिरी ने अपने विषिष्ठ अंदाज में कहा कि संवाद एक तरफा नही होना चाहिये । गाडी के दोनों पहिये होने पर भी वह चल पाती है ।उन्होने कार्यकर्ता के महत्व को प्रतिपादित करते हुए कहा कि जो जमीन पर रह कर कार्य करता है वही जमीदार होता है,कुर्सियों पर बैठने वाले तो चैकीदर ही होते है । नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये उन्होने बुथस्तर से लेकर उपर तक सोपे गये दायित्वों का ईमानदारी से निर्वाह करने की जरूरत बताते हुए कहा कि वोटर लिस्ट के अनुसार सभी घरों पर सम्पर्क करके जिले से कांतिलाल भूरिया को मोरडूण्डिया रवाना करने के लिये मेहनत करना होगी । श्री गिरी ने कहा कि सांसद के रूप मे कांतिलाल भूरिया ने स्वविकास किया है और मोरडूण्डिया में करोडो की कोठी बनाली है । जनता का विकास करने की बजाय वे जनता से झुठ बोल कर व भ्रमित करके वोट लेते रहे है। उन्होने प्रधनमंत्री सडक योजना के जनक अटलबिहारी बाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार देष को महंगाई,भ्रष्टाचार के सीवाय कुछ नही दिया है । उन्होने क्या,कब व कैसे करना है कि बारे में उपस्थितों को टिप्स देते हुए कहा कि सही दिषा, जगह व सही व्यक्ति का इस चुनाव में चयन करने के लिये भाजपा के पक्ष में जनता में वातावरण बनाना होगा ।सभी को सोपी गई जिम्मेवारी का ईमानदारी से निभाना है । श्री गिरी ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी पर आरोप लगाया कि देष से 400 लाख करोड रूपये स्वीस बेंक मे जमा कर रखे है । उन्होने नरेन्द्र मोदी कोप्रधानमंत्री बनाने के लिये युवाओं सेआव्हान किया कि वे अपने परिवार सहित सभी को भाजपा के पक्ष मे मतदान के लिये प्रेरित करें । 

इस अवसर पर विधायक शांतिलाल बिलवाल ने  कहा कि नरेन्द्र मोदी को पीएम बनाने के लिये हमे कडी मेहनत करके भाजपा के पक्ष में वातावरण बना कर चुनाव मे जीत दिलाना है ।कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया पर कटाक्ष करते हुए बिलवाल ने कहा कि उन्हे केन्द्र में आदिवासी विभाग का मंत्री बनाया किन्तु  इस वर्ग के विकास के लिये कुछ नही किया । कृषि मंत्री के रूप  में भी वे कृषि महाविद्यालय जिले को नही दिला पाये ।आदिवासी वित विकास निगम का पेसा भी लेप्स होगया ।6-6 बार बजट आगया किन्तु रेल्वे लाईन के लिये उन्होने कुछ भी प्रावधान नही करवाया । नेषनल हाईवे की खस्ता हालत से उन्हे कुछ भी लेना देना नही रहा है । जिले के विकास के लिये जो व्यक्ति कुछ नही कर पाया उसे इस बार सबक सिखाना है। बिलवाल ने केन्द्र की नीतियों के कारण आतंकवाद, नक्सलवाद, मंहागाई  का जिक्र करते हुए कहा कि आज देष की सीमायें भी सुरक्षित नही है पाकिस्तान हमारे सैनिकों के सिर काट कर ले जाता है और प्रधानमंत्री चुप्पी साधे हुए है । घोटालो वाली इस सरकार के कारण देष तबाह हो रहा है ।कोयला घोटाले के पीएम ने फाईल ही गायब करवा दी है ।महंगाई एवं भ्रष्टाचार मुक्त भारत के लिये नरेन्द्र मोदी ही एक मात्र विकल्प है और हमे कडी मेहनत करके भाजपा को लोकसभा में प्रचण्ड विजय दिलाना है । इस अवसर पर लोक सभा प्रभारी पालक ईष्वर पाटीदार ने कहा कि लोकसभा जीतेंगें तो देष जितेंगें  और मोदी को प्रधान मंत्री बनायेगें ।उन्होने यहां के आदिवासी वर्ग की प्रसंषा करते हुए कहा कि पूरे देष मे जिन झाबुआ के मजदुरों ने रेलवे लाइ्रन बिछाई उसी का क्षेत्र सांसद की उदासीनता से रेल विहीन बना है । अब केवल एक ही विकल्प है कि नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बना कर कांग्रेस के कुषासन से मुक्त करना है एवं केन्द्र में भाजपा की सरकार बनाना है । प्रषिक्षणवर्ग को जिला महामंत्री प्रवीण सुराणा ने भी सम्बोधित करते हुए आगाी 50-60 दिनों  को भारत के भाग्य के फैसले का समय बताते हुए विघानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में भी जीत दर्ज कराने का आव्हान किया । जिला उपाध्यक्ष एवं लोकसभा प्रभारी मनोहर सेठिया ने कहा कि विधानसभा चुनाव में दो बाते मुख्य रही षिवराज का जादू और कार्यकर्ताओं की मेहनत। पूर्णकालिक भदौरिया ने प्रत्याषी चयन के पूर्व ही गाव गांव मे बैठके लेकर वातावरण बनाने का कार्य किया था उसी अनुरूप अभी से हमे चुनाव मे सांसद बनाने के लिये मेहनत करना होगी । उन्होने बुथ स्तर पर पेज प्रमुख की भूमिका के महत्व के बारे में बताया  तथा सभी मतदाताओं सेजीवित सम्पर्क करने की आवष्यकता प्रतिपादित की  । अभ्यासवर्ग को मनोज मंत्री, दोलत भावसार, कल्याणसिंह डामोर, मूलचंद बामनिया नेसम्बोधित करते हुए भाजपा के कमल चुनावचिन्ह के प्रति लोगों मे जागरूकता पैदा करने एवं प्रचण्ड जीत दज्र्र कराने के लियेकार्य करने का आव्हान किया । कार्यक्रम का सफल संचालन भूपेष सिंगोड ने किया तथा आभार प्रदर्षन मेजिया कटारा ने व्यक्तकिया ।

विधायक ने किया निर्माण कार्यो का भूमि पूजन

झाबुआ--प्रदेष की शिवराजसिंह सरकार ने ढेरों जनकल्याणकारी योजनायें लागू करके प्रदेष एवं जिले को विकास की राह पर अग्रसर किया है । प्रदेष सरकार की योजनाओं का अधिक सेअधिक लाभ लेकर जिले के विकास में सभी सहभागी हो । उक्त उदबोधन विधायक शांतिलाल बिलवाल ने शुक्रवार को रानापुर  विकासखंड के गा्रम पंचायत बगईबडी में 15.47 लाख केभारत भवन एवं 15 लाख की लागत की खेत सडक योजना के भूमिपूजन के अवसर पर उपस्थित गा्रमीणजनों को सम्बोधित करतेहुएकहीं । इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता जिला उपाध्यक्ष मनोहर सेठिया ने भी प्रदेष सरकार की महत्वांकाक्षी योजनाओं के बारे मे विस्तार सेबताया । कार्यक्रम में सरपंच नब्बु बारिया, हरबन डामोर, नेमाभाईतडवी, दल्लुभाई, झितराभाई, रामू भाई, झांगू एवं पूर्व सोसायटी अध्यक्ष भीमा कामलिया सहित बडी संख्या में गा्रमीण जनउपस्थित थे ।

किसान कांग्रेस रथ यात्रा का जिले में हुआ स्वागत

झाबूआ--किसान कांग्रेस के प्रदेषाध्यक्ष दिनेष गुर्जर के नेतृत्व में किसान कांग्रेस की जनसंदेष  रथ यात्रा दिनांक 26 फरवरी को दोपहर 4 बजे जिले के रानापुर में प्रवेष किया तथा वहां पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष षांतिलाल पडियार किसान कांग्रेस अध्यक्ष नंदलाल मेड एवं ब्लाॅक कांग्रेस अध्यक्ष चंदुलाल पडियार के नेतृत्व में कांग्रेसियों एवं किसानों ने प्रदेष किसान कांग्रेस अध्यक्ष दिनेष गुर्जर,उपाध्यक्ष देवेन्द्र पटेल एवं पवन दिग्गी, का गर्मजोषाी से स्वागत किया। इस अवसर पर बस स्टैण्ड स्थित कांग्रेस कार्यालय पर एक सभा का भी आयोजन किया गया। इसी तरह संध्या 5 बजे रथ यात्रा झाबुआ बस स्टैण्ड पहुंची वहां पर जिला कांगे्रस कार्यवाहक अध्यक्ष मानसिंह मेडा एवं पूर्व विधायक जेवियर मेडा की उपस्थिति में कांग्रेसियों एवं किसानों ने इस रथ यात्रा स्वागत किया। मुख्य अतिथि प्रदेष किसान कांग्रेस अध्यक्ष दिनेष गुर्जर ने इस अवसर पर उपस्थित किसानों एवं जनसमुदायों को संबोधित करते हुए कहाकि मध्यप्रदेष का किसान आज पुरी तरह त्रस्त है। भारतीय जनता पाटी ने किसानों से चुनाव के समय जो वादे किए वह उसे निभाने में पूरी तरह नाकाम रही है जबकि केन्द्र की कांग्रेस यूपीए-2 सरकार ने सोनिया गांधी,राहुल गांधी एवं प्रधानमंत्री श्रीमनमोहनसिंह के नेतृत्व में किसानों के साथ किए हुए एक-एक वादे का निभाया है तथा प्रदेष के किसानों के हित के लिए करोंडों का आवंटन दिया है किन्तु प्रदेष सरकार ने किसानों के हित में ऐसे कोइ कार्य नहीं किए जिससें उनको लाभ प्राप्त हो। प्राकृतिक आपदा जैसे ओला वृश्टि एवं अतिवृश्टि ,बैमोसम बरसात के कारण कई किसानों की रबी की फसले चैपट हो गई किन्तु प्रदेष सरकार द्वारा न तो कोई सर्वे करवाया गया और नही सहायता राषि वितरित की गई। प्रदेष सरकार द्वारा बोवनी के समय न तो कोई खाद वितरित की गई और न ही कोइ कीटनाषी वितरित की गई। श्रीगुर्जर ने कहा कि किसान प्राकृतिक आपदा से बहुत दुःखी है, अपने आप को किसानो के हितेशी बताने वाली सरकार ने आंखे मुंद रखी है तथा किसानों को बहुत कम मुआवजा देकर उनके घावों को ओर कुरेद रही है। जबकि हजारों किसान गेहूं ,चना ,मसूर ,जौ ,कपास आदि फसलों के नुकसान के कारण उनकी कमर टूट चुकी है। जिससें आम किसान कर्ज तले डूब चुका है। जिला कांगेस अध्यक्ष षांतिलाल पडियार ने कहा कि किसानों के लिए केन्द्र सरकार ने 72 हजार करोड़ रूपये का कर्ज माफ किया गया था जिसका लाभ देष के लाखों किसानो का प्राप्त हुआ परंतु प्रदेष सरकार ने किसानों को जो ऋण माफ करने का वादा किया था वह उसे पूरा करने में नाकाम रही है। यह वादा भाजपा सरकार के चुनावी घोशणा पत्र तक ही सिमित रह गया। केन्द्र सरकार ने किसानों के हित मे अनेक कल्याण कारी योजनाएं बनाकर राज्य सरकार के मार्ग पर क्रियान्वन हेतु भेजी गई किन्तु राज्य सरकार की उदासीनता एवं लापरवाही के कारण वह योजनाएं आम किसानों तक नहीं पहुच पाई। किसान कांग्रेस अध्यक्ष नंदलाल मेड ने संबोधित करते हुए कहा कि जिले में ओलावृश्टि बेमोसम बरसात के कारण रबी की फसल पूरी तरह चैपट हो गई जिससे किसान परी तरह मायूस है।उन्होने कहा कि सरकार किसानों की आवाज नहीं सुनेगी तो जिले का किसान सड़क पर उतर कर आंदोलन करने में भी पिछे नहीं रहेगा। स्वागत भाशण चंदुलाल पडियार ने दिया कार्यक्रम का संचालन सेवादल संगठक राजेष भटट ने किया।इस अवसर पर रानापुर मंे मानसिंह वसुनिया,वीरसिंह कन्हैयालाल चैहान,गोपाल सोनी तथा झाबुुआ में प्रवक्ता हर्श भटट,आचार्य नामदेव,जिला महामंत्री जितेन्द्र प्रसाद अग्निहोत्री, एनएसयूआई जिला अध्यक्ष विनय भाबोर , वरिश्ट कांग्रेस नेता सिराजुददीन षेख,राजेष डामोर,कलजी पंडा,बबलू कटारा,नेवाभाई,नंदलाल चैधरी,नरसिंगसिंगाड,धनसिंग राठौर,रायसिंग सेहलोत सहित अनेक कांगेस पदाधिकारी,कार्यकर्ता एवं किसान उपस्थित थे।

सांसद भूरीया पहूचे बालाजी घाम

झाबूआ--पूर्व प्रदेष कांगे्रस अध्यक्ष एवं क्षेत्रीय सांसद अपने झाबुआ प्रवास के दौरान स्थानिय कृशि विज्ञान केन्द्र स्थित बालाजी धाम मंदिर में पहुचे तथा वहां पर भगवान सिद्वेष्वर महादेव की महाआरती में सम्मिलित हुए। श्रीभूरिया जी ने वहां पर पूजा अर्चना कि तथा पूरे मंदिर का निरिक्षण किया। श्रीभूरिया जी ने वहां स्थित मंदिर के मातंगी ट्रस्ट के सदस्यों के साथ बैठ कर चर्चा की तथा उनके द्वारा किये गए कार्यो की सराहना की। मातंगी ट्रस्ट की मांग पर श्रीभूरिया ने मंदिर के बाउन्ड्रीवाल की फेन्सिंग  के लिए अपनी सांसद निधि से सहायता देने का आष्वासन दिया। इस अवसर पर वहां पर फरियाली खिचडी , ठंडाई एवं प्रसादी का आयोजन भी रखा गया था। फरियाली खिचडी के लाभार्थी अजय रामावत थे तथा ठंडाई के लाभार्थी नरेन्द्र सौलंकी थे वहीं बूंदी के लडडू की प्रसादी के लाभार्थी प्रदीप भटट थे। इस अवसर पर ट्रस्ट के मणिकंात भटट , जयप्रकाष पुरोहित , राकेष त्रिवेदी , प्रदीप भटट, अजय रामावत , षषिकांत त्रिवेदी , मनीश त्रिवेदी , पंडित ओमप्रकाष चतुर्वेदी , संजय जोषी ,राठीजी एवं हर्श भटट सहित अनेक गणमान्य एवं श्रद्वालु उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राकेष त्रिवेदी ने किया एवं आभार जयप्रकाष पुरोहित ने माना।

व्यापम महाघोटाले की सी.बी.आई जांच एवं अन्य मांगों को लेकर 01 मार्च 2014 को कांग्रेस का प्रदेश व्यापी बंद आज

झाबुआ-- भारतीय जनता पार्टी के राज में व्यापम महाघोटाले की सी.बी.आई जांच एवं अन्य मांगों को लेकर 01 मार्च 2014 को कांग्रेस का प्रदेश व्यापी बंद आज जिला कांग्रेस कमेटी एवं ब्लाॅक कांगेस कमेटी द्वारा किया जा रहा है। इन घोटालों को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरूण यादव के आव्हान पर पूरे प्रदेश में 01 मार्च शनिवार को प्रदेश व्यापी बंद का आव्हान किया गया है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष शांतिलाल पडियार एवं प्रवक्ता हर्ष भट्ट ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के आव्हान पर प्रदेश के साथ-साथ झाबुआ जिले को भी पूरी तरह से बंद किया जाएगा। इस हेतु सभी ब्लाॅक स्तर पर भी पदाधिकारी को अवगत कर दिया गया है। इस आयोजन को सफल बनाने हेतु सभी ब्लाक अध्यक्ष एवं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए है। श्रीपडियार ने बताया कि जिले मे रानापुर , मेघनगर सहित जहां-जहां पर हाट बाजार लगता है वहां पर गा्रमीणों की परेशानी को देखते हुए उस नगर को बंद से मुक्त रखा गया है तथा आवश्यक सेवाओं को इस बंद से मुक्त रखा गया है। जिला कांग्रेस ने इस प्रदेश व्यापी बंद को सफल बनाने के लिए सभी नागरिकों से अपील की है।

1 मार्च से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू होगा
  • खाद्य सुरक्षा अधिनियम लागू करने के लिए जिले में सभी तैयारियाॅ पूर्ण

झाबुआ ----राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के फलस्वरूप प्रस्तावित नवीन व्यवस्था अन्तर्गत चिहिन्त पात्र परिवारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अन्तर्गत राज्य शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों के तहत अंत्योदय एवं बीपीएल परिवारो के अलावा अब तक 22 श्रेणियों के परिवारो व व्यक्तियों को पात्र परिवारो के रूप में चिन्हित किया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 1 मार्च से एक रूपये किलो गेहूॅ,चावल एवं एक रूपये किलो नमक अन्त्योदय बीपीएल एवं 22 श्रेणियों में चिन्हित पात्र परिवारो को दिया जाएगा।
इन्हे मिलेगा लाभ

अन्त्योदय अन्न योजना में सम्मिलित परिवार।
बी.पी.एल सूची में सम्मिलित परिवार
चिन्हित श्रेणियों के गैर बीपीएल व्यक्ति एवं उन पर आश्रित परिवार एवं सदस्य जिन्हें खाद्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल किया गया है।
1 मध्यप्रदेश भवन तथा अन्य संनिर्माण कर्मकार मंडल के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक।
2.  सामाजिक सुरक्षा पेंशन के पंजीकृत हितग्राही।
3.  अनाथ आश्रम, निराश्रित/विकलांग छात्रावासों में निवासरत बच्चे।
4.  निःशुल्क संचालित वृद्धाश्रमों में निवासरत वृद्धजन।
5. ग्रामीण क्षेत्रो में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजनांतर्गत भूमिहीन,खेतिहर मजदूर।
6.  ग्रामीण क्षेत्र में वनाधिकार पटटेधारी।
7.  शहरी क्षेत्रो में साइकिल रिक्शा चालक कल्याण योजना में पंजीकृत व्यक्ति।
8.  शहरी क्षेत्रो में हाथ ठेला चालक कल्याण योजना में पंजीकृत व्यक्ति।
9.  शहरी क्षेत्रो में पंजीकृत घरेलू कामकाजी महिलाएं।
10. शहरी क्षेत्रो में पंजीकृत फेरीवाले।
11. रेलवे में पंजीकृत कुली।
12. मण्डियों में अनुज्ञप्तिधारी हम्माल एवं तुलावटी।
13. बन्द पडी मिलों में पूर्व नियोजित श्रमिक (बन्द मिलों में से मात्र उन मिलों के पूर्व नियोजित श्रमिकों को सम्मिलित किया जाना है, जिनमें श्रमिकों के भुगतान निराकरण न होने के कारण लंबित है।)
14. बीड़ी श्रमिक कल्याण निधि अधिनियम 1972 अंतर्गत परिचय पत्र धारी बीडी श्रमिक।
15. समस्त भूमिहीन कोटवार।
16.  कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग अतर्गत पंजीकृत बुनकर एवं शिल्पी।
17.  नगरीय निकायों में पंजीकृत केशशिल्पी।
18.  पंजीकृत बहुविकलांग एवं मन्दबुद्धि व्यक्ति।
19.  एचआईव्ही संक्रमित व्यक्ति।
20.  मध्यप्रदेश में निवासरत समस्त अनुसूचित जाति के परिवार।
21.  मध्यप्रदेश में निवासरत समस्त अनुसूचित जनजाति के परिवार।
22.  पंजीकृत मछुआरे।  
           
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधान अनुसार पात्र परिवारों की दो श्रेणियां है। 1. अन्त्योदय अन्न योजना परिवार एवं  प्राथमिकता परिवार, अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को 07 अथवा 7 से कम एवं 7 से अधिक सदस्य के रूप में विभाजित किया गया है। 07 से अधिक सदस्यों वाले परिवारों को ‘‘बी.पी.एल. श्रेणी प्रदाय की गई है। शासन के निर्देशानुसार अन्त्योदय अन्न योजना के ऐसे परिवार जिन की सदस्य संख्या 07 अथवा 07 से कम है उनको 35 किलोगाम खाद्यान्न प्रतिमाह प्रदाय किया जाएगा। साथ ही अन्त्योदय अन्न योजना के ऐसे परिवारो जिनकी सदस्य संख्या 08 अथवा अधिक है, अर्थात जो बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत चिन्हित है, उन्हें प्राथमिकता परिवार की श्रेणीयों की तरह 05 किलोग्राम खाद्यान्न प्रति सदस्य प्रतिमाह दिया जाएगा।
      प्राथमिकता परिवार के रूप में चिन्हित समस्त 22 श्रेणियों के परिवारों को खाद्यान्न 05 किलो प्रति व्यक्ति प्रतिमाह दिया जाएगा।
      मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना का क्रियान्वयन 01 मार्च 2014 से किया जाना है, इस हेतु शासन से आवंटन प्रदाय किया जा चूका है। ऐसे परिवार जो कि अन्त्योदय अन्न योजना अथवा प्राथमिकता परिवार के रूप में पात्रता रखतें है। लेकिन उनका सत्यापन समग्र पोर्टल पर नहीं किया गया है, ऐसे परिवारों को भी उनकी पात्रतानुसार माह मार्च 2014 से खाद्यान्न वितरण प्रक्रिया अपनाकर किया जावेगा, जो इस प्रकार है।
1.    ऐसे समस्त पात्र परिवारों से स्थानीय निकाय द्वारा इस आशय का घोषणा-पत्र प्राप्त किया जाएगा की जिले के निवासी है, और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अध्यादेश 2013 के प्रावधानों के अनुरूप अन्त्योदय अन्न योजना अथवा प्राथमिकता परिवारों के रूप में चिन्हित श्रेणी के सदस्य है, एवं उनके परिवार के सदस्य संख्या का घोषणा पत्र भरकर देना होगा।
2.  घोषणा पत्र प्राप्त करने के पश्चात संबंधित परिवार को पात्रतानुसार खाद्यान्न सामग्री दिए जाने के लिए पात्रता पर्ची निर्मित करने के लिए समग्र पोर्टल पर परिवार की श्रेणी की प्रविष्टि करना भी आवश्यक होगा।
3.   इसके पश्चात निर्मित पात्रता पर्ची संबंधित परिवार को दी जाएगी, जिससे वे अपने क्षेत्र की उचित मूल्य दुकान से प्रात्रतानुसार खाद्यान्न प्राप्त कर सकेगा।
4.    स्थानिय निकाय द्वारा उपरोक्त कार्यवाही आवेदन प्राप्त करने के दिन ही पूरी करनी होगी, जिससे कि आवेदक को अनावश्यक रूप से भटकना न पडे।
5.    ऐसे समस्त परिवारों को आगामी माह के खाद्यान्न आवंटन से पूर्व समग्र पोर्टल पर सत्यापित करने की जिम्मेदारी भी स्थानीय निकाय/विहीत प्राधिकारी की होगी एवं इन परिवारों के घोषणा -पत्र में त्रुटि पाए जाने पर स्थानीय निकाय द्वारा वैधानिक कार्यवाही भी की जा सकेगी।
6.     इस प्रकार जिन अतिरिक्त परिवारो को खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा उनके लिए आवंटन की मांग 20 तारीख तक खाद्य विभाग द्वारा की जावेगी।
    पात्रता पर्ची का निर्माण एवं वितरणः-
    समग्र पोर्टल पर सत्यापित परिवारों की पात्रता पर्ची हेतु खाद्य विभाग द्वारा दो दिवस में निकाली जाकर प्रत्येक परिवारो को स्थानिय निकाय एवं सहायक/कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों के हस्ताक्षर कर ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से वितरीत की जावेगी।
    पात्रता पर्ची को संबंधित परिवार के मुखिया को दी जावेगी एवं द्वितीय प्रति हस्ताक्षर/अंगुठा निशान लेकर इस पावती के रूप में रिकार्ड हेतु स्थानिय निकाय के कार्यालय में सुरक्षित रखा जाएगा। यदि किसी परिवारो की पात्रता में संशोधन से खाद्यान्न की मात्रा में परिवर्तन होता है, तो ऐसे परिवार के लिए आवश्यकतानुसार नवीन पात्रता पर्ची बनाकर संबंधित परिवार के राशनकार्ड में पुरानी पर्ची के उपर ही चस्पा किया जावेगा। यह कार्य शासकीय उचित मूल्य के विक्रेता द्वारा किया जावेगा। यदि किसी परिवार की पात्रता में कोई परिवर्तन नहीं होता है, तो नवीन पात्रता पर्ची नहीं दी जावेगी।
    किसी कारणवश पात्र परिवार के पास राशनकार्ड नहीं होने अथवा राशनकार्ड फटने/गुमने/विकृत हो जाने की स्थिति में पात्रता पर्ची राशनकार्ड का काम करेगी एवं ऐसे परिवारों को खाद्यान्न सामग्री देने से मना नहीं किया जावेगा। ऐसे परिवारो के लिए उचित मूल्य दुकानदार द्वारा पात्रता पर्ची में सामग्री वितरण का उल्लेख किया जावेगा। उचित मूल्य दुकानदार द्वारा स्टाॅफ एवं वितरण पंजी पूर्ववत संधारित की जावेगी। वितरण रजिस्टर में पात्र परिवार को समग्र आई.डी क्रमांक के साथ पात्र परिवार की श्रेणी विरतण खाद्यान्न मात्रा का उल्लेख आवश्यक रूप से किया जाकर खाद्यान्न प्राप्त करने वाले परिवार के सदस्य के हस्ताक्षर/अंगुठा अनिवार्य रूप से करवायें जावेगे।

सुश्री कविता पाटीदार राज्य मंत्री जिले के भ्रमण पर

झाबुआ ---म.प्र. राज्य महिला आयोग की सदस्य सुश्री कविता पाटीदार राज्य मंत्री दर्जा जिला झाबुआ के भ्रमण पर रहेगी एवं 1 मार्च को महिला जाग्रति शिविर में भाग लेगी। प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार सुश्री पाटीदार 28 फरवरी को झाबुआ पहंुचकर रात्रि विश्राम करेगी। 1 मार्च को प्रातः 11ः00 बजे झाबुआ में डीआरपीलाईन सामुदायिक भवन में आयोजित महिला जाग्रति शिविर में भाग लेगी। 2 मार्च को प्रातः 09ः00 बजे झाबुआ से भोपाल के लिए रवाना होगी।

राजसात वाहनों के निवर्तन हेतु निविदा आमंत्रित
      
झाबुआ --- जिले में मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा 34 (1) की उपधारा (2) के अन्तर्गत मंदिरा के अवैध परिवहन में जप्त शुदा, राजसात किये गये वाहनो के निवर्तन हेतु टेण्डर/बोली के माध्यम से नीलाम/निराकृत किये जावेगे। राजसात किये गये वाहनो के संबंध में निविदा की शर्ते एवं निविदा फार्म तथा अन्य जानकारी अवकाश के दिनों को छोडकर प्रत्येक कार्य दिवस में कार्यालयीन समय में 7 मार्च को 12ः00 बजे तक कार्यालय जिला आबकारी अधिकारी जिला झाबुआ से निविदा फार्म क्रय/प्राप्त किये जा सकते है। राजसात वाहनों के निवर्तन हेतु टेण्डर की पूर्ण पूर्ति के पश्चात इच्छुक व्यक्ति द्वारा निविदायें 7 मार्च को समय दोपहर 02ः00 बजे तक जिला आबकारी कार्यालय जिला झाबुआ में जमा की जाना अनिर्वाय होगा। निर्धारित दिनांक एवं समय पश्चात प्राप्त होने वाली निविदाएं ग्राहय नहीं की जावेगी। प्राप्त निविदाएं इसी दिन सायकाल 4ः00 बजे कलेक्टोरेट सभाकक्ष झाबुआ में उपस्थित निविदादाताओं/ बोलीदारो अथवा उनके अधिकृत प्रतिनिधि के समक्ष खोली जावेगी। निविदादाताओं/बोलीदारों की अनुपस्थिति निविदा खोलने की प्रक्रिया में बाधक नहीं होगी। अधिक जानकारी के लिए जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय में संपर्क करे।

महा शिवरात्री पर देवझिरी में जुटे हजारो शिवभक्त, मित्र मंडल द्वारा वितरित की गई फरियाली खिचडी की प्रसादी 

jhabua news
झाबुआ--- प्राचीन चमत्कारिक तीर्थ स्थल एवं संत सिंगाजी महाराज की तपोभूमि देवझिरी पर प्रतिवर्षानुसार इस बार भी भव्याति भव्य रूप से गुरूवार 27 फरवरी को पवित्रपर्व महाशिवरात्री पर आध्यात्मिकता के साथ पर्व को समारोह पूर्वक आयोजित किया गया । परम्परागत रूप  से इस बार भी बण्टू अग्निहोत्री मित्र मंडल एण्वं कलावती भूरिया मित्र मंडल द्वारा महा शिवरात्री पर देवझिरी में भगवान संकट मोचनमहादेव के दरबार में महा जलाभिषेक ,महारूद्र पाठ एवं पूजा अर्चना, महा मंगल आरती का आयोजन किया गया। रिंकू रूनवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि मित्र मंडल की ओर से प्रातः10 बजे से आने वाले प्रत्येक श्रद्धालुको सम्मानपूर्वक फरियाली साबुदाना खिचडी का वितरण कलावती भूरिया एवं बण्टू अग्निहोत्री द्वारा किया गया। देवझिरी में भव्यातिभव्य तरिके से महाशिवरात्री पर्व मे हजारों की संख्या में शिवभक्तों पधारे तथा भगवान के दरबार मे मत्था टेक कर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर कांतीलाल भुरिया सुरेश जैन(पप्पु जैन)शांतीलाल पडियार कल्पना भूरिया विक्रांत भूरिया, मांनसिंह मेडा एवं नगर के गणमांन्य नागरिको ने भी इस कार्य में हिस्सा लेकर धर्मलाभ लिया। मित्र मंडल के सुरेन्द्र गरवाल,हितेश कांठी, रिंकू रूनवाल, सोरभ कोठारी, युसुफ बागवान, सत्यनारायणशर्मा, नाना भाई, राजा कोठारी, वरूण मकवाना, धुमा भाई, गटाक महोदिया,लोकूमाली, ट्विंकल महोदिया, आदि ने जिले की धर्मप्राण जनता को फरियाली खिचडी वितरीत कर धर्मलाभ लिया।

अपहरण कर किया बलात्कार 

झाबूआ--फरियादिया ने बताया कि वह अपने मामा के यहां ग्राम सुरीनाला जाने के लिये बस स्टेण्ड पर खडी थी आरोपीगण भंवरसिंह पिता कान्दु भूरिया, दिनेश पिता कान्दु भूरिया,  बदिया भूरिया व फुलसिंग भूरिया निवासीगण कालापीपल आये व बोले इसको ले चलों भंवरसिंह की पत्नी बनायेंगे कहकर जबरन पकड़कर गुजरात जाने वाली जीप में बिठा लिये, बाद गुजरात ग्राम अंजार में आरोपी भंवरसिंह ने एक टापरे में रखा व मर्जी के विरूद्ध बलात्कार किया, बाद मौका पाकर मैं भागकर अपने माता-पिता के पास आई व घटना बताई। प्रकरण में थाना कोतवाली झाबुआ में अपराध क्रमांक 109/14 धारा 366,376,34 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

एक षाम आजाद के नाम--कार्यक्रम का हुआ आयोजन

झाबुआ---अखिल भारतीय साहित्य परिशद के बैनेरतले स्थानीय पेलेष गार्डन में एक षाम आज़ाद के नाम कार्यक्रम हिन्दी के सषक्त हस्ताक्षर डाॅं. रामषंकर ’‘चंचल‘‘ के मुख्य आतिथ्य, एजाजनाजी धारवी की अध्यक्षता एवं सेवा निवृत प्रधानाध्यापक (भगोर) के श्री जयंतीलाल जी राठौर के विषेश आतिथ्य में आयोजित किया गया । कार्यक्रम संयोजक अखिल भारतीय साहित्य परिशद के जिला संयोजक भेरूसिंह चैहान ‘‘तरंग‘‘ थें। कार्यक्रम की षुरूआत श्रीमती उमा अग्निहोत्री ने सरस्वती वंदना से की । अपने उद्बोधन में श्री जयंती लाल राठौर ने बताया कि षहीद चंन्द्रषेखर आजाद ने देष की आज़ादी के लिए अपने प्राणों की आहूति दी। लेकिन षासन-प्रषासन एवं आमजन द्वारा आज़ाद जयंती व पुण्यतिथि पर उन्हंे स्मरण का समय नहीं हैं। साहित्यिक संस्थाओं द्वारा संगोश्ठी व काव्य गोश्ठी के माध्यम से षहीदों कों कम से कम स्मरण तो कर ही लिया जाता है। यह भी अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए भेरूसिंह चैहान ‘‘तरंग‘‘ ने ‘‘आज़ाद वह कहलाया‘‘ अपनी सषक्त काव्य रचना के साथ ही वर्तमान राजनीति व नेताओं पर प्रहार करते हुए गली-गली में घुम रहे है नेता जी मेरे गांव में मांग रहे है वोट सभी से खडेे़ हुए चुनाव में। काव्य रचना से वाहवाही लूटी। डाॅ. रामष्ंाकर ‘‘चंचल‘‘ ने राश्ट्रीय भावनाओं से ओत प्रोत काव्य रचना प्रस्तुत की। एजाज नाजी धारवी ने राश्ट्र को समर्पित गज़ल की प्रस्तुती दी। सुश्री कीर्ति देवल ने आज़ाद का स्मरण करते हुए षिवरात्री होने पर षिव-भजन से सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया। समाज सेवी नीरज राठौर ने आज़ाद पर प्रेरणादायी उद्बोधन दिया। इस मौके पर अव्य साहित्य कारो ने भी अपनी रचनों कि प्रस्तुती दी । कार्यक्रम का संचालन भेरूसिंह चैहान तरंग एवं आभार व्यक्त किया प्रदीप व्यास ने। इस अवसर के.सी.टेलर. अब्बूदादा, उमराव भाई आदि मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं: