मनरेगा का 1 अप्रैल से बढ़ेगा पगार : जयराम रमेश - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 2 फ़रवरी 2014

मनरेगा का 1 अप्रैल से बढ़ेगा पगार : जयराम रमेश


 
jayram ramesh
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत एक अप्रैल से पगार बढ़ाई जाएगी। यह बात रविवार को ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश ने कही। रमेश ने यहां नौवें मनरेगा दिवस के अवसर पर कहा कि इस बारे में अधिसूचना पांच फरवरी से शुरू होने वाले संसद के सत्र में रखी जाएगी। 
मनरेगा के तहत पगार को उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से जोड़ दिया गया है और इसके बाद पैदा हुई है इसके सालाना संशोधन की जरूरत।

राज्यों से मिलने वाले विभिन्न सुझावों का उल्लेख करते हुए रमेश ने कहा कि मनरेगा के पगार और न्यूनतम वेतन को समान करने की जरूरत है। मंत्री ने कहा कि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और राजस्थान सहित 14 राज्यों में मनरेगा का पगार न्यूनतम वेतन के मुकाबले कम है। उन्होंने कहा कि इसे लागू करने के लिए मनरेगा अधिनियम में बदलाव करना होगा और एक विशेष समिति इस पर काम कर रही है।

रमेश ने अधिकारियों से कहा कि वे छोटे जोत वाले और सीमांत किसानों को प्रोत्साहित करें और मदद करें कि वे अपने खेतों में निराई और सिंचाई का काम मनरेगा के तहत कराएं। मंत्री ने इस अवसर पर मनरेगा के तहत सर्वोत्तम पहल और इन्नोवेशन के लिए 47 पुरस्कार भी वितरित किए।

कोई टिप्पणी नहीं: