स्कूल के लिए अनशन, दलित महिला की हालत बिगड़ी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 12 जून 2015

स्कूल के लिए अनशन, दलित महिला की हालत बिगड़ी


badami-devi-anshan
मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के पुरावसकलां गांव में माध्यमिक विद्यालय के लिए आमरण अनशन कर रही दलित महिला बादामी देवी को प्रशासन ने जबरिया अस्पताल में भर्ती करा दिया है। प्रशासन स्वास्थ्य बिगड़ने का हवाला दे रहा है, वहीं बादामी देवी ने अस्पताल में भी अनशन जारी रखने का ऐलान किया है। बादामी देवी ने माध्यमिक विद्यालय के लिए 10 जून से जिलाधिकारी कार्यालय के सामने आमरण अनशन शुरू कर दिया था, शुक्रवार को अनशन का तीसरा दिन था। पुलिस बल ने शुक्रवार को उन्हें जबरिया अनशन स्थल से उठाया और अस्पताल ले गया। मुरैना के पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने बताया कि चिकित्सक ने स्वास्थ्य परीक्षण में पाया था कि बादामी देवी की हालत बिगड़ रही है, उनके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा गड़बड़ा रही है, लिहाजा चिकित्सक के परामर्श पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बादामी देवी ने ऐलान किया है कि वे अस्पताल में भी आमरण अनशन जारी रखेंगी। वही अनशन स्थल पर संघर्ष समिति के संयोजक जयंत सिंह तोमर अनशन पर बैठेंगे। बादामी देवी ने क्षेत्रीय सांसद और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को जन्मदिन का बधाई संदेश भेजा है, जिसमें अपेक्षा की गई है कि वे न्याय, दलित व कमजोर का साथ देंगे। तोमर का शुक्रवार 12 जून को जन्मदिन है। 

ज्ञात हो कि पुरावसाकलां गांव की पूर्व सरपंच बादामी बाई बीते कई वर्षो से गांव में माध्यमिक विद्यालय के लिए संघर्ष कर रही है। बादामी जब सरपंच हुआ करती थी, तब उन्होंने अपने कार्यकाल में माध्यमिक विद्यालय शुरू कराने की कोशिश की। वह तो इसके लिए अपने पति की जमीन तक को देने राजी हो गई थी, तब पंचायत ने वहां विद्यालय बनाने का प्रस्ताव भी पारित कर दिया था। उस जमीन पर निर्माण कार्य भी शुरू हो गया था। सरपंच बदलने के बाद पूर्व के प्रस्ताव में बदलाव कर दिया गया है। संघर्ष समिति के संयोजक जयंत सिंह तोमर ने बताया है कि जिस स्थान पर विद्यालय प्रस्तावित था, वह दलित बस्ती के करीब है, लिहाजा सामंती प्रवृत्ति के सोच के लोगों को यह रास नहीं आ रहा है। यही कारण है कि स्थान परिवर्तन किया जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं: